बांका स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोरोना टीकाकरण रफ्तार बढ़ाना चाहती है,

बांका-सरकार एक ओर कोरोना टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने की कोशिश कर रही है तो दूसरी ओर ग्रामीण इलाकों में टीके को लेकर अभी भी कई तरह की आशंकाएं सामने आ रही है। ऐसा ही एक मामला चांदन प्रखंड के गौरीपुर पंचायत के तुर्की महादलित टोला में चांदन स्वास्थ्य विभाग की टीम को देखने को मिला। जहां शुक्रवार को तुर्की गांव में स्वास्थ्य विभाग टीम वैक्सीन लेकर ग्रामीणों की सुविधा अनुसार गांव पहुंचकर अंबेडकर भवन में शिविर लगाई गई। लेकिन गांव के सारे लोग दुबक गये। तुर्की गांव टीके को लेकर लोगों में उत्साह और जागरूकता की भारी कमी  दिख रही है। लोगों ने कई उदाहरण देकर वैक्सीन लेने से कतराते रहे।

चांदन चिकित्सा पदाधिकारी रमेश कुमार ने बताया कि वैक्सिंग दिलवाने के लिए, गांव के वार्ड सदस्य, आंगनवाड़ी सेविका सहायिका, आशा दीदी एवं क्षेत्र के पंचायत प्रतिनिधियों को वैक्सीन के संबंध में जागरूकता फैलाकर लोगों को वैक्सीन दिलवाना था। लेकिन वैक्सिंग  के संबंध में किसी जनप्रतिनिधियों ने अभिरुचि नहीं दर्शाई है। यहां तक की टीकाकरण स्थल पर भी नहीं आते हैं।

डॉ पंकज कुमार ने बताया कि कुछ लोगों वैक्सिंग पड़ने पर बुखार आ सकती है। लेकिन वह बरकरार नहीं रहती है। एक-दो दिन में ठीक हो जाते हैं। कोरोना वैक्सीन स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है। भविष्य के लिए भी यह लाभदायक है इसलिए हर इंसान को उम्र के मुताबिक वैक्सीन जरूर लगवाना चाहिए। लेकिन यहां जागरूकता का अभाव है इसके लिए ग्रामीणों के साथ बैठक कर टीकाकरण कार्य किया जाएगा। जहां वैक्सिंग की सुविधा है वहां लोग लेना नहीं चाहते हैं जहां वैक्सीन नहीं मिल रहा है वहां लोग घंटों लाइन में खड़ा होकर टीकाकरण करवाना चाहते हैं। लेकिन वैक्सीन मिल नहीं रही है। ऐसा न्यूज़ के माध्यम से हम लोग को देखने को मिलता है। लेकिन हम लोगों के पास कोरोना वैक्सीन  पर्याप्त मात्रा में है। लोगों की इच्छा शक्ति और जागरूकता की जरूरत है।

रिपोर्टर- राकेश कुमार बच्चू 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.