बिरनिया पंचायत की वार्ड 8, जमुनी गांव में पीसीसी सड़क, नाला निर्माण कार्य की शिकायत करने पर संबंधित विभाग के पदाधिकारी एक्शन में

बांका चांदन प्रखंड के बिरनिया पंचायत अंतर्गत वार्ड 8, भैलगरो, जमुनी गांव में मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत पीसीसी सड़क ढलाई कार्य, एवं गली नली  निर्माण कार्य में  अनियमितताएं की शिकायत जमुनी गांव के कमल किशोर चौधरी द्वारा किया गया था। उन्होंने यह भी आरोप है कि पूर्व में प्रशासनिक अधिकारियों के द्वारा गांव में आकर गली नली योजना की स्थल जांच की गई है, लेकिन जांच में क्या मिला, इसका भी खुलासा नहीं किया गया। वार्ड में एस्टीमेट के अनुरूप सड़क भलाई का काम नहीं किया गया है। जैसे मन हुआ वैसे ही वार्ड सदस्यों के द्वारा सड़क का निर्माण कर दिया है। कमल किशोर चौधरी द्वारा जिला में शिकायत करने के बाद जिला द्वारा गठित टीम एवं इसके संबंधित विभाग के पदाधिकारी एक्शन लेते हुए वार्ड 8 के कार्य क्षेत्र का निरीक्षण किया गया। जिसमें पीसीसी सड़क को ग्रामीणों द्वारा तोड़कर दिखाया गया। लेकिन पीसीसी सड़क गली नली निर्माण कार्य को संतोषजनक पाया गाया।

चांदन प्रखंड के डीपीआरओ हरीमोहन ने बताया कि अनुमानित एस्टीमेट के मुताबिक किसी भी वार्ड में पीसीसी ढलाई, नली- गली का कार्य किया जा रहा है, वहां कार्यस्थल पर एस्टीमेट के आधार पर काम करना मुश्किल हो जाती है। क्योंकि ग्रामीणों के आधार पर भी ठेकेदार को काम करना पड़ता है। इसलिए एस्टीमेट से अधिक हो जाती है। क्योंकि ग्रामीण चाहते हैं थोड़ी मेरी भी गली कर दीजिए, थोड़ा बढा कर कर दीजिए। थोड़ा यह गली छूट रहा है इसे भी पूरा कर दीजिए। ऐसी स्थिति में जनमत प्राप्त करने के लिए उस क्षेत्र के वार्ड सदस्य काम अधिक कर बैठते हैं। और सारा पीसीसी ढलाई का कार्य उसी एस्टीमेट में पूरा करना पड़ता है। ऐसी स्थिति में 6 इंच ढलाई के बजाय, 4 इंच, कहीं 3 इंच ढ़लाई कर पूरा किया जाता है। ऐसी स्थिति में जनताओं की चाहत पर ही ऐसी कार्य की जाती है।

उन्होंने बताया कि जमनी गांव में बार-बार जांच इसलिए हो रही है, शिकायतकर्ता और वार्ड सदस्या कमली देवी वार्ड 8 के पति शंकर मांझी में आपसी कुछ पुरानी रंजिश है। जिसकी शिकायत शंकर मांझी द्वारा प्रखंड कार्यालय में एवं अन्य विभाग वरीय अधिकारी के पास लिखित शिकायत कर चुके हैं। जमुनी गांव के धनेश्वर चौधरी उर्फ धापो चौधरी, तिलेश्वर चौधरी, मनोज मंडल, एवं जमनी गांव के आंचल स्वयं सहायता समूह के महिलाओं ने बतायी कि मुझे या मेरे गांववासी  पीसीसी सड़क , नली- गली कार्य योजना में किसी प्रकार की शिकायत नहीं है। पहले हमारी गली कीचड़ मय रहता था। आज हम लोग पीसीसी सड़क पर आने-जाने का काम करती हूं ,हमलोग इस कार्य से संतुष्ट हूं। शिकायतकर्ता जाने और अधिकारी, हम लोगों को पीसीसी कार्य में किसी तरह का शिकायत नहीं है।

वार्ड सदस्या कमली देवी के पति शंकर मांझी ने बताया कि मुझे कमल किशोर चौधरी से लेन-देन में विवाद चल रहा है। इसलिए मुझ पर बार-बार गलत आरोप लगाकर मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना का जांच करवा रहा है। कमल किशोर चौधरी ने बताया कि प्रखंड के अधिकारी एवं शंकर माझी आपस में तालमेल बैठाकर, पीसीसी सड़क ढलाई कार्य में भारी अनियमितताएं हुई है। नाला के निर्माण कार्य में भी भारी गड़बड़ी हुई है जिसकी जांच हेतु विभाग के सभी अधिकारी को मैंने लिखित आवेदन दिया था। जिसकी आज जांच हुई, इस जांच को छुपाने के लिए मेरे ऊपर गलत आरोप लगाकर केस किया है, जो गलत है।

रिपोर्टर -राकेश कुमार बच्चू चांदन

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.