आदिवासियों ने लगाई मुखिया के पास गुहार

बांका : जिले के चांदन प्रखंड  कोरिया पंचायत के अंतर्गत ग्राम खिरवाकोला के आदिवासियों ने जमीन संबंधित विवाद का निपटारा हेतु शनिवार को चांदन पूर्व प्रमुख श्री पलटन यादव के आवास पर कोरिया पंचायत के मुखिया श्रीमती मालती देवी के समक्ष आदिवासीयों ने  गुहार लगाई।
     चांदन के पूर्व प्रमुख सह कोरिया पंचायत के मुखिया पति श्री पलटन यादव ने कहा कि कोरिया पंचायत अंतर्गत ग्राम खिरवाकोला ,दोनिया के आदिवासियों एवं कोरिया पंचायत के ग्राम लोहारी निवासी रीतलाल मंडल के बीच जमीन संबंधित विवाद हो रहा है। जिसमें कुछ जमीन रीतलाल मंडल द्वारा तीन शिवानी निवासी मुस्लिम समुदाय के पास बैचा जा रहा है। जो आदिवासियों को यह कबूल नहीं है। 

       उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र में विवादित स्थल पर आदिवासियों का पहले से दखल  है। और आदिवासियों का कहना है कि मेरा पूर्वज इसे जोतकोड़ करते आ रहा है। लेकिन आदिवासी पढ़ा लिखा नहीं रहने के कारण जमीन संबंधित कागजात देखने या पढ़ने लिखने नहीं आने के कारण जमीन संबंधित कागजात की पहचान नहीं हो रही है। जिसकी मिलान हेतु आदिवासियों ने अपनी परंपरा तीर धनुष के साथ हमारी आवास पर पंचायत हेतु उपस्थित हुआ है ताकि रीतलाल मंडल से प्राप्त कागजात को प्राप्त कर अपने घर में रखे कागजात से मिलान कर सके। लेकिन रीतलाल मंडल का कहना है यह हमारी जमीन है। मेरे पास इसका कागजात है और मैं जमीन कहीं भी बैचूं, हमारी संपत्ति है।लेकिन आदिवासियों को यह कबूल नहीं है। उन लोगों का कहना है, मैंने हमेशा जोगा जोता हूं इसलिए हमारे पास कागजात रहे या नहीं रहे लेकिन हमारे बगल गृह की जमीन जो कीमत अगल बगल के लोग दे रहे हैं वह सब हम सब भी देंगे।

इसी संबंध में आज पंचायत तौर पर बैठक बुलाई गई थी। लेकिन आदिवासियों की भीड़ देखकर रीतलाल मंडल यहां नहीं पहुंच सके, उन्होंने कहा है की कल जमीन संबंधित पेपर मुखिया जी के पास जमा कर देंगे।   
       श्री पलटन यादव ने कहा कि फिर उसकी फोटो कॉपी आदिवासियों को देखकर मिलान कर विवाद का निपटारा किया जाएगा।

 

रिपोर्टर :राकेश कुमार बच्चू 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.