उन्नत चूल्हा का वितरण

बांका : जिले के चांदन प्रखंड मुख्यालय स्थित सरकार भवन में सामुदायिक आधारित परियोजना के द्वारा निःशुल्क उन्नत चूल्हा वितरण का इन दिनों किया जा रहा है। उन्नत चूल्हा  वितरण अभियान के बैनर तले 29 सितंबर से अब तक लगभग 450 चांदन क्षेत्र के राशन कार्ड धारियों को दिया जा चुका है।

संस्था द्वारा  चूल्हा प्राप्त महिलाओं ने मंटू गुप्ता को धन्यवाद देते हुए कही कि पहले देश में विषम कोरोना आपदा का सामना करना पड़ा, उस समय काम धंधा ठप था, जिससे क्षेत्र में आर्थिक तंगी आ गई थी, फिर महंगाई की मार से हम महिलाएं दाने दाने के लिए मोहताज थे, राशन कार्ड के द्वारा प्राप्त आनाज में, खाने के सिवा कोई दूसरा कार्य नहीं कर पाती थी, अगर किसी तरह का बीमारियां आई तो हम सबों  को घर में रखें कीमती सामानों का बिक्री या बंधक रखना पड़ता था, क्योंकि घर के मालिक काम छोड़कर घर पर बैठे हुए हैं।

उनकी मानसिक दशा को देखकर हम सब भी कुछ बोल नहीं पाते थे। फिर बाजार में सरसों तेल 240, प्याज 50 से 60 रुपए प्रति किलो, वर्तमान में आटा 35 रुपया प्रति किलो,इंधन के लिए गैस सिलेंडर लेना हम बीपीएल वालों को महंगाई के कारण लेना असंभव हो गया था। इसलिए कुछ दिनों से लकड़ी चूल्हा का ही सहारा ले रही थी। उसमें भी खाना पकाने के लिए काफी लकड़ियां व्यवस्था करनी पड़ती थी। यानी घर की बजट, इस महंगाई के दौर में सामना करना बड़ी मुश्किल हो गई है।

इसी मुश्किल के दौर में कम लकड़ी देख कर खाना बनाने का एक ऑफर मंटू गुप्ता के द्वारा प्रखंड क्षेत्र के महिलाओं को चूल्हा दी जा रही है जो निःशुल्क मिला है, मैं और हम सभी महिलाएं उस संस्था एवं कार्यकर्ता को धन्यवाद देता हूं कि  कम लकड़ी की व्यवस्था पर मेरे घर के चूल्हे से खाना पक जाए। इस महंगाई के दौर में हंसते खेलते जी जाएंगे

 

रिपोर्टर : राकेश कुमार बच्चू 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.