चांदन फुलहर उत्क्रमित उच्च विद्यालय में प्रशासन आपके द्वार कार्यक्रम में आये 2665 मामले

बांका :     चांदन प्रखंड के पश्चिमी कटसकरा पंचायत के फूलहरा उत्क्रमित उच्च विद्यालय के प्रांगण में प्रशासन आपके द्वार कार्यक्रम के तहत ग्राम विकास शिविर का आयोजन किया गया।कार्यक्रम के दौरान उपस्थित  जिलाधिकारी अंशुल कुमार को प्रखंड प्रमुख रविश कुमार ने माला पहनाकर व अंग वस्त्र भेंटकर स्वागत किया। जिलाधिकारी ने आम जनता की विभिन्न समस्याओं को सुना और मौके पर ही सम्बंधित विभाग को हल करने का निर्देश दिया । साथ ही लोगों की सुविधा के लिए विभिन्न काउंटर बनाकर आवेदन देने को कहा, जो समस्या ऑन द स्पॉट निदान हो सकता है, उसका तुरंत निष्पक्ष निदान करने का निर्देश दिया। मंच के बाएं तरफ सभी विभागों की टेबल लगाया गया था। जिसमें क्षेत्र की गरीब गौरूवा से लेकर, आम नागरिक अपनी समस्या लेकर भिन्न-भिन्न टेबल पर पहुंचकर शिकायत कर सकते हैं या आवेदन दे सकते हैं।
शिविर में लगाये गये लघु सिंचाई विभाग, पंचायती राज,लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण, आर्थिक सहयोग के लिए कृषि लोन,सात निश्चय, शिक्षा, स्वास्थ्य, प्रधानमंत्री आवास, मनरेगा, लोहिया स्वच्छ बिहार, जीविका, आपदा प्रबंधन, राजस्व एवं भूमि सुधार, खाद्य सुरक्षा, लोक शिकायत निवारण, बाल विकास, परिवहन, विद्युत, अनु जाति जन जाति कल्याण, पशुपालन, क़ृषि, भूमि संरक्षण, पशु एवं मत्स्य संसाधन व सहकारिता विभाग द्वारा लगाये गये काउंटरों से लोगों से सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं की जानकारी दी प्राप्त किया।
जिला पदाधिकारी अंशुल कुमार खुद प्रत्येक टेबल पर पहुंचकर कर रहे थे निरीक्षण-निरीक्षण के दौरान किसी जनप्रतिनिधि ने फुलहरा गांव में बदहालु में स्थित सामुदायिक उप स्वास्थ्य केंद्र का शिकायत कर दिया कि यहां से 50 किलोमीटर दूर है चांदन स्वास्थ्य केंद्र है और यहां उप स्वास्थ्य केंद्र अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहा है।शिकायत मिलते   ही बांका डीएम उप स्वास्थ्य केंद्र निरीक्षण कर ग्रामीणों की पूछताछ कर वस्तुस्थिति को जाना, एवं 1 सप्ताह के अंदर संबंधित विभाग को देखने को कहा है। इस संबंध में चांदन अस्पताल प्रभारी  से भी पूछताछ किया गया है।इस संबंध में आधी अधूरी कार्य करने वाले को भी हिदायत दिया है कि 1 सप्ताह के अंदर प्रस्ताव लेकर उप स्वास्थ्य केंद्र का कार्य पूरा कर लें। ताकि क्षेत्र के लोगों को सुविधा मिल सके।
       उन्होंने कहा मुख्यमंत्री का प्रयास रहता है की ऐसे क्षेत्रों में प्रशासन आपके द्वार कार्यक्रम चलाकर लोगों को हाथों हाथ उनकी समस्या का समाधान करने का प्रयास किया जाए। इसलिए मैं भी चाहता हूं कि प्रत्येक माह के अंत तक एक आयोजन अवश्य हो जाना चाहिए। मैं प्रयासरत रहूंगा।

 जिलाधिकारी ने शिविर में लगाये गये विभिन्न विभागों के काउंटरों का निरीक्षण किया और समस्याओं से जुड़ी आम जनता के आवेदनों पर त्वरित कार्रवाई करने का निर्देश सम्बंधित विभाग के पदाधिकारियों को दिया।
इस कार्यक्रम में 32 स्टाल लगाए गए थे।  जिसमें कुल 2665 आवेदन प्राप्त हुए।सबसे अधिक आपदा  राहत के तहत 760 आवेदन,  स्वास्थ्य विभाग के तहत 438 आवेदन, खाद्य सुरक्षा के तहत 350 आवेदन, आवास योजना के तहत 155 आवेदन, मनरेगा से संबंधित 48 आवेदन, राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग से संबंधित 78 आवेदन, परिवहन विभाग से संबंधित 27 आवेदन, विद्युत विभाग से संबंधित 14 आवेदन,  मत्स्य विभाग   से संबंधित 77 आवेदन, भूमि संरक्षण से संबंधित 85 मामले, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग से संबंधित 22 आवेदन, जिला परामर्श एवं  निबंधन केन्द्र से संबंधित 89 आवेदन,  पशुपालन विभाग से संबंधित 32 आवेदन ,कृषि  विभाग से संबंधित 26 आवेदन, शिक्षा विभाग से संबंधित 30 आवेदन सहित अन्य विभाग से संबंधित आवेदन  प्राप्त हुए। इस
 कलाकारो ने लोगो को किया जागरूक-

 इस कार्यक्रम में जिला संस्कृत विभाग के द्वारा कला जत्था  कलाकारों के द्वारा बाल विवाह,  शराबबंदी,  दहेज प्रथा जैसी सामाजिक कुरीतियों के साथ ही मतदान के बारे में लोगों को जागरूक किया गया।साथ ही विभागीय पदाधिकारियों के द्वारा भी सामाजिक कुप्रथाओं के बारे में लोगों को जागरूक किया गया। 
   इस कार्यक्रम के बारे में जिला पदाधिकारी के द्वारा  बताया गया कि बिहार  के माननीय मुख्यमंत्री की समावेशी  विकास की अवधारणा के अनुरूप जिला के अत्यंत पिछङे एवं सुदूर गांवों में 'प्रशासन आपके द्वार ' कार्यक्रम  के तहत हरेक माह इस तरह के कार्यक्रम जिला के विभिन्न गांवों में लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में प्राप्त आवेदनों को यथाशीघ्र शत्- प्रतिशत निष्पादित किया जाएगा। इससे लोगों में प्रशासन के प्रति विश्वास  बढेगा एवं लोगों को सरकार के द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का अधिक से अधिक  लाभ मिल सकेगा।
      चांदन प्रखंड विकास पदाधिकारी राकेश कुमार ने कहा कि प्राप्त आवेदन में से सत प्रतिशत लोगों को न्याय मिलेगा। इससे हमारी हौसला के साथ-साथ लोगों को ही विश्वास जगेगा। प्रशासन आपके द्वार कार्यक्रम के तहत रूबरू होकर अधिकारियों के पास शिकायत तो कर सकते हैं निश्चित है मेरी निदान होगा।
इस मौक़े पर ए डी एम माधव कुमार सिंह, एस डी एम डां प्रीति, उप विकास आयुक्त कौशलेन्द्र कुमार,जिला सहकारिता पदाधिकारी संगीता झा,एस डी पी ओ बेलहर प्रेमचंद   सिंह, बी डी ओ राकेश कुमार, सीओ प्रशांत शांडिल्य, कल्याण पदाधिकारी भोला दास,प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डां ए के सिंहा पंचायत की मुखिया मरियम देवी सहित सभी विभागों के पदाधिकारी और कर्मी मौजूद थे।
रिपोर्टर : राकेश कुमार बच्चू 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.