पंचायत भवन में लगाया गया कैंप

बांका : जिले के चांदन प्रखंड अंतर्गत गौरीपुर पंचायत भवन में गत 26 नवंबर के आम सभा में चांदन अंचलाधिकारी के निर्देशानुसार आम सभा के बैठक में घोषणा के आधार पर जागरूकता के तहत विभागीय निर्देशानुसार चांदन राजस्व कर्मचारी मृत्युंजय कुमार सिंह के द्वारा राजस्व लगान की रसीद किसानों की सुविधा हेतु ऑनलाइन रसीद काटने के लिए कैंप लगाया गया है।

चांदन अंचलाधिकारी प्रशांत कुमार सांडिल्य ने बताया कि किसान रैयतों की सुख सुविधा को ध्यान में रखते हुए जिला पदाधिकारी बांका के निर्देशानुसार एवं अपर समाहर्ता बांका के आदेशानुसार लगान अप टू डेट के लिए प्रखंड के तमाम कर्मचारियों को पंचायत वार सप्ताहिक कैंप लगाने के लिए निर्देशित किया गया है। जहां पंचायत में पंचायत भवन हो,या कोई ऐसा जगह हो जहां किसान, रैयतों को आने-जाने की सुविधा हो। वहीं कैंप लगाना है, उसी कैंप मेंऑन द स्पॉट, किसानों से रसीद प्राप्त कर ऑनलाइन रसीद काटना है। परिमार्जन से संबंधित है जिसका दस्तावेज अब तक नहीं चढ़ा है वहीं पर कैंप करना है और उनका निर्गत करना है। क्योंकि हमेशा सुनने में मिलता था कि कर्मचारी से मुलाकात नहीं होती है।

रसीद अब तक अप टू डेट नहीं है इसे ध्यान में रखते हुए ये सारी सुविधा के लिए सप्ताहिक कैंप लगाने की व्यवस्था की जा रही है। ताकि लोगों को ऑनलाइन रसीद कटवाने में सुविधा मिल सकेगा। इसलिए ऑनलाइन सिस्टम के तहत भूमि राजस्व वसूली करने के लिए संबंधित कर्मचारियों को  निर्देश जारी कर दिया गया है। अब भू -राजस्व सिर्फ ऑनलाइन काटी जाएगी। अब किसानों को इंटरनेट के माध्यम से बिना अंचल कार्यालय गए भी रसीद कटा सकेंगे। अब सिर्फ ऑनलाइन रसीद की ही मान्य होगा।

रिपोर्टर : राकेश कुमार बच्चू 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.