परेशानी रोजगार सहायक ने फर्जी निकाली कपिल धारा कूप की राशि, हितग्राही 2 साल से हो रहा परेशान

शाहपुर  - जनपद पंचायत घोड़ाडोंगरी के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत  आमडोह  में ग्राम रोजगार सहायक तपनदास मण्डल ने हितग्राही को बिना बताए मजदूरी की राशि फर्जी तरीके से आहरण कर ली है। ग्रामीणों द्वारा बनाये गये पंचनामे में उल्लेख है कि भाग्यधर मंडल के कपिलधारा कूप में एक लाख तेरह हजार पचास रुपये की राशि का  गमन फर्जी मस्टरोल भरकर किया गया है  जबकि मोके पर ग्राम पंचायत ने कुँए का काम प्रारंभ नही किया था ।  मनरेगा योजना में ग्राम रोजगार सहायक द्वारा फर्जी तरीके से राशि आहरण करने का सिलसिला रूकने का नाम नहीं ले रहा है जहां मप्र शासन के आदेशानुसार हर पात्र हितग्राही को लाभ पहुंचाने के लिए तरह तरह के उपाय एवं नए-नए साॅफ्टवेयर बनाए जा रहे हैं। जिससे ग्राम पंचायत में कोई फर्जीवाड़ा न हो सके, लेकिन दबंग रोजगार सहायक तपन दास द्वारा  मनरेगा अंतर्गत कपिल धारा कूप निर्माण में अपने  चहेतों के खाते में राशि का आहरण नहीं रूक रहा है।

ऐसा ही एक मामला जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत आम डोह के ग्राम नारायणपुर का    देखने को मिला। जहां पर भाग्यधर पिता अधीर मंडल  का मनरेगा योजना से कपिल धारा कूप निर्माण स्वीकृत वर्ष 2018  किया गया था।
जो कि नियमानुसार  एक वर्ष की अवधि में निर्माण कार्य को पूरा होना था ,लेकिन 2 साल बीत जाने के बाद कपिल धारा का कूप निर्माण पंचायत द्वारा शुरू नही किया गया जिसके चलते पात्र हितग्राही द्वारा खुद जैसे तैसे रुपये जुगाड़ कर  कच्चा कूप खुदवाया  गया  हितग्राही  भाग्यधर मण्डल को बाद में पता चला की उसके  कपिलधारा कूप निर्माण  के नाम पर एक लाख तेरह हजार पचास रुपये निकल चुके हैं । हितग्राही द्वारा जिसकी आरोप ग्राम पंचायत आमडोह के सह सचिव तपन दास पर लगाया,एवं हितग्राही ने बताया कि मजूदरों के नाम का फर्जी मस्टररोल से फर्जी तरीके से मेरे खेत के कपिल धारा कूप निर्माण कार्य का रकम निकल लिया गया है जिसका मास्टरमाइंड सह सचिव तपनदास मंडल है । जिम्मेदार अधिकारीयो  द्वारा निष्पक्ष जांच की जाये तो 
कपिल धाराकूप निर्माण  राशि मे गमन  का मामला उजागर होगा । वही रोजगार सहायक तपन दास मंडल का कहना है कि हितग्राही का कूप निर्माण कार्य प्रारंभ हैं । 

वही सीईओ घोड़ाडोंगरी दानिश अहमद खान का कहना है कि आपके माध्यम से हमे सूचना प्राप्त हुआ है मौके पर जाँच टीम को जल्द भेजकर तथ्य के आधार पर उचित कार्यवाही की जायेगी,,

 

रिपोर्टर : शेलेन्द्र  

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.