भौरा में सड़कों के किनारे ही लगा दी पटाखा दुकानें

शाहपुर : ब्लाक के ग्राम भौरा में नियम कायदे ताक पर रखकर पटाखा व्यवसायियों ने मेन मार्केट में अपनी दुकानें सजाना शुरू कर दी हैं। इस काम में प्रशासन ने भी उनकी भरपूर मदद की है। क्योंकि अफसर खाली जगह तलाश नही सके और सड़कों पर ही पटाखा दुकाने लगा दी गई हैं। ग्राम के मेन रोड स्थित बस स्टैंड, मेघनाथ चौक, सीमेंट रोड पर पूरी तरह दुकानें लग गई हैं लेकिन अभी भी विभाग केवल सर्वे में जुटा है।

इन स्थानों पर भी जो दुकाने लगाई गई हैं उनमें भी सुरक्षा के साथ खिलवाड़ किया गया है। न तो दो दुकानों के बीच खाली जगह छोड़ी गई है और न ही दमकल के वाहन खड़े किए गए हैं। वहीं नियम विरुद्ध पटाखे की दुकान लगाने पर प्रशासन की अनदेखी कोई बड़ी दुर्घटना का कारण बन सकती।

बारूद एवं पटाखा भंडारण व विक्रय के लिए कड़े नियम कानून होने के बाद भी भौरा के बाजार में खुलेआम आतिशबाजी बिक रही है। ऐसे कई छोटे- बड़े कारोबारी हैं जिनके द्वारा दुकान लगाकर व ठेले पर रखकर आतिशबाजी बेची जा रही है। आतिशबाजी के गोदाम भी आबादी क्षेत्र में ही बना रखे हैं। इससे किसी भी वक्त दुर्घटना घटित होने की आशंका रहने लगी है।

यहां बता दें दीपावली के मद्देनजर नगर में कुछ दिनों के लिए पटाखा दुकान लगाने की प्रक्रिया चलती है। हालांकि कुछ लोग समारोहों को लेकर वर्षभर यह कारोबार करते हैं। लेकिन बाजार और आबादी के बीच यह कारोबार कभी भी दुर्घटना का कारण बन सकता है। स्थाई रूप से कामकाज करने वाले चुनिंदा लोग ही लाइसेंस लेते हैँ शेष बिना लाइसेंस के कारोबार करते हैं। कोई दुर्घटना घटित न हो इसके लिए प्रशासन, ग्राम पंचायत और पुलिस को प्रभावी कार्रवाई करना चाहिए।
नगर के अधिकांश बड़े व्यापारियों के पटाखे नगर के भीतर ही पड़े हैं। फुटकर अस्थायी व्यवसायियों ने भी अपनी सुविधानुसार खाली मकानों या अपने ही घरों के कमरों में पटाखों का स्टाक कर रखा है। जहां सुरक्षा के कोई ठोस इंतजाम नहीं हैं। ऐसे में एक हादसा कई लोगों की जान को मुसीबत में डाल सकता है।एसडीएम शाहपुर अनिल कुमार सोनीचिन्हित की गई जगह पर ही दुकान लगेगी जिन्होंने गोदाम की जगह घर पर पटाखे रखे हैं उनपर व जिन्होंने चिन्हित जगह छोड़ मार्केट पर दुकान लगाई है उन पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

 

रिपोर्टर : राजकुमार

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.