अत्याचार से पीड़ितों को कानूनी सहायता मुहैया कराई जाये-मा0पासवान

ज्ञानपुर,भदोही:-उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति आयोग के उपाध्यक्ष माननीय रामनरेश पासवान एवं महिला आयोग की सदस्या माननीया श्रीमती अनीता सिद्धार्थ ने आज ज्ञानपुर गेस्ट हाउस में पहुॅच कर अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के व्यक्तियों की समस्याओं के संबंध में मुख्य विकास अधिकारी भानू प्रताप सिंह, एवं समस्त उप जिलाधिकारी, अपर पुलिस अधीक्षक से जानकारी प्राप्त की एवं आवश्यक निर्देश दिए। इसके उपरांत माननीय उपाध्यक्ष ने अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की।

बैठक के दौरान माननीय उपाध्यक्ष ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि एससी एसटी एक्ट का दुरुपयोग ना हो पाए। अत्याचार से पीड़ित लोगों को पर्याप्त सुविधाएं और कानूनी सहायता दी जाए, जिससे उन्हें न्याय मिल सके। अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के लोगों की शिकायतों का निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर हो शासन की यही मंशा है । केंद्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा जो भी योजनाएं संचालित की जा रही हैं वह अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को अवश्य मिले और इसमें किसी भी स्तर पर शिथिलता न बरती जाए। उन्होंने कहा कि पात्र व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ अवश्य दिया जाए। बैठक के दौरान माननीय उपाध्यक्ष ने संबंधित विभागो के अधिकारियों को निर्देशित किया कि अनुसूचित जातियों अनुसूचित जनजाति के लोगों को  समस्त सुविधाएं मुहैया कराई जाएं जैसे बिजली, आवास, राशन वितरण, शौचालय, नाली निर्माण आदि। माननीय उपाध्यक्ष ने अधिकारियों से कहा कि शासन द्वारा जो भी ग्रामसभा में पैसा भेजा जा रहा है उसे सही ढंग से विकास कार्यों में लगाया जाए और संबंधित व्यक्तियों को समुचित व्यवस्थाए सुनिश्चित कराई जाएं।

बैठक के दौरान माननीय उपाध्यक्ष ने समस्त उपजिलाधिकारी से कहा की अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति जिन लोगों के पास आवास नहीं है उन लोगों को आवास दिया दिया जाए।  उन्होंने आवास और पट्टा के बारे में विस्तृत जानकारी ली और कहा की राजस्व विभाग से संबंधित जो भी प्रकरण लंबित हो उसको शीघ्र जांच कराकर निस्तारण कराया जाए। माननीय उपाध्यक्ष ने अपर पुलिस अधीक्षक से लंबित प्रकरण के संबंध में जानकारी प्राप्त की और कहा कि अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति जो भी प्रकरण लंबित है उसका निस्तारण एक माह में अवश्य करा दिया जाए।उन्होंने कहा कि थाने में फरियादियों के लिए जल की समुचित व्यवस्था की जाए एवं किसी भी फरियादियों को ना डाटा जाए उनेक साथ संवेदनशील जाए उनके समस्याओं का त्वरित निस्तारण किया जाय। उन्होने अपर पुलिस अधीक्षक को भिखारियों के जॉच पड़ताल कर उनके डाटा संकलित करने का निर्देश दिए।  

इस अवसर पर जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला प्रोवेशन अधिकारी, जिला सूचना अधिकारी एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

रिपोर्टर: जावेद अली

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.