उज्जवल भारत उज्जवल भविष्य मे जिलाधिकारी ने किया प्रतिभाग।

भदोही : उज्जवल भारत उज्जवल भविष्य-पावर /2047 कार्यक्रम में प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के वीसी में विधायक औराई व ज्ञानपुर सहित जिलाधिकारी ने किया प्रतिभाग।आज शुरू की गयी परियोजनाएं भारत की नवीनीकरणीय ऊर्जा लक्ष्यों, प्रतिबद्धता और इसकी हरित गतिशीलता की आकांक्षाओं को मजबूत करेंगी-प्रधानमंत्री।बिजली महोत्सव एवं ऊर्जा दिवस के अवसर पर पारेषण/वितरण उपकेन्द्रों सहित ऊर्जा विभाग के द्वारा रू0 2723.20 करोड़ की परियोजनाओं का मा0 मुख्यमंत्री  ने लोकापर्ण एवं शिलान्यास किया।

 उज्जवल भारत उज्जवल भविष्य-पावर /2047 के समापन समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी,मुख्यमंत्री उ0प्र0  योगी आदित्यनाथ के वीडियों कान्फ्रेसिंग का कलेक्टेªट स्थित एनआईसी कक्ष में प्रसारण किया गया। जिसमें  विधायक औराई  दीनानाथ भाष्कर, ज्ञानपुर विपुल दूबें, जिलाधिकारी आर्यका अखौरी ने प्रतिभाग किया।

प्रधानमंत्री जी ने पुनोत्थान वितरण क्षेत्र योजना का शुभारम्भ किया। उन्होंने एनटीपीसी की विभिन्न हरित ऊर्जा परियोजनाओं का लोकापर्ण एवं शिलान्यास भी किया। उन्होंने नेशनल सोलर रूफटॉप पोर्टल लांच किया। प्रधानमंत्री जी ने विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से बातचीत की। उन्होंने कहा कि ‘‘ईज आफ डूइंग बिजनेस के साथ-साथ ईज ऑफ लिविंग के लिए भी ऊर्जा क्षेत्र की ताकत महत्वपूर्ण है। आज शुरू की गयी परियोजनाएं भारत की नवीनीकरणीय ऊर्जा लक्ष्यों, प्रतिबद्धता और इसकी हरित गतिशीलता की आकांक्षाओं को मजबूत करेंगी।

मा0 मुख्यमंत्री जी ने बिजली महोत्सव एवं ऊर्जा दिवस के अवसर पर 17 नग 400/220/132/33 केवी पारेषण/वितरण उपकेन्द्रों सहित ऊर्जा विभाग के द्वारा रू0 2723.20 करोड़ की परियोजनाओं का लोकापर्ण एवं शिलान्यास किया। प्रदेश में हर घर बिजली के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में एक बड़ा कदम आगे बढ़ाया है। विद्युत वितरण के भेदभाव को दूर किया गया है। उन्होंने कहा कि उ0प्र0 विगत पॉच वर्षो के दौरान ऊर्जा क्षेत्र में एक लम्बी छलांग लगाई है। 01 लाख 21 हजार से अधिक गॉव/मजरों में विद्युत आपूर्ति नही थी। जहॉ विद्युतीकरण के साथ 1.43 करोड़ परिवारों निःशुल्क विद्युत कनेक्शन उपलब्ध हुए है।

जनपद मुख्यालय में 23 से 24 घण्टे, तहसील मुख्यालयों में 20 से 22 घण्टे, व ग्रामीण क्षेत्रों में 16 से 18 घण्टे की विद्युत की आपूर्ति के लक्ष्य को भी प्रदेश ने प्राप्त किया है।मा0 विधायक औराई दीनानाथ भाष्कर ने प्रदेश सरकार द्वारा ऊर्जा क्षेत्र में किए गये अभूतपूर्व विकास कार्यो को रेखांकित किया। मा0 विधायक विपुल दूबे ने हर घर बिजली के द्वारा लोगों के जीवन में आधारभूत परिवर्तन व सुविधाओं पर प्रकाश डाला।

जिलाधिकारी आर्यका अखौरी ने इस अवसर पर ऊर्जा विभाग द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं पर प्रकाश डालते हुए ऊर्जा क्षेत्र में जनपद में हुए विकास कार्यो पर बल दिया।वीडियों कान्फ्रेसिंग में विद्युत विभाग के अधिशासी अभियंता अभिषेक सिंह यादव सहित अन्य अभियंतागण एवं अधिकारी उपस्थित रहें।
 

 

रिपोर्टर : नितेश उपाध्याय

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.