महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की पुण्य तिथि

ज्ञानपुर:   महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की पुण्य तिथि पर बृहस्पतिवार को जिला कांग्रेस कमेटी के गिरधर पर स्थित पार्टी कार्यालय पर आयोजित गोष्ठी में कांग्रेस जनों ने उन्हें याद करते हुए भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित की।
    गोष्ठी की अध्यक्षता कर रहे जिला अध्यक्ष डॉ राजेंद्र कुमार दूबे राजन ने स्वतंत्रता संग्राम में नेताजी के योगदान पर प्रकाश डालते हुए कहा कि नेताजी जी के विचार विश्व व्यापी थे,वे समग्र मानव समाज को उदार बनाने के लिए प्रत्येक जाति को विकसित बनाना  चाहते थे लेकिन दुर्भाग्य है कि आज कि सरकारें जाति धर्म के नाम पर लोगों को आपस में लड़ाने का काम कर रही हैं। नेताजी के विचारों पर चलना ही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। प्रदेश सचिव वसीम अंसारी ने कहा कि नेताजी की आशा के अनुरूप राष्ट्र निर्माण के लिए उनके विचारों पर  चलने का संकल्प लेना ही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।
 जिला महासचिव सत्येंद्र प्रकाश तिवारी ने कहा कि नेताजी ने युवाओं में स्वाधीनता का अर्थ केवल राष्ट्रीय बंधन से मुक्ति नहीं बल्कि आर्थिक असमानता, जाति भेद,सामाजिक अविचार का निराकरण,सांप्रदायिक संकीर्णता त्यागने का विचार मंत्र भी दिया था परन्तु क्या वर्तमान मोबाइल चैटिंग, सर्फिंग तथा एसएमएस की दुनियां में आत्ममुग्ध युवा नेताजी की प्रेरणा पुकार सुनने को तैयार है ? नेताजी ने कहा था किसी राष्ट्र के लिए स्वाधीनता सर्वोपरि है।
इस मौके पर कांग्रेस जनों ने नेताजी के चित्र पर माल्यार्पण कर अपने श्रद्धा सुमन अर्पित किया।
इस अवसर पर मुख्य रूप से जिला उपाध्यक्ष राजेश्वर दूबे, पंचलाल यादव, हरिश्चंद दूबे,महेश मिश्र, वीरेंद्र तिवारी,विमल दूबे,पंकज मालवीय,योगेश राय,संजीव पांडेय,दीपक पाण्डेय आदि मौजूद रहे।

रिपोर्ट:  नितेश उपाध्याय

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.