जिलाधिकारी महोदय के आह्वान का बेसिक शिक्षा परिवार ने किया स्वागत

भदोही :     कायाकल्प विद्यांजली सोसाइटी के शुभारंभ के अवसर पर बेसिक शिक्षा परिवार भदोही के सभी विकासखण्ड के खण्ड शिक्षा अधिकारी, कार्यालय के कर्मचारी एवं  स्वयं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने भदोही विद्यांजलि कायाकल्प सोसाईटी के खाते में विद्यालय एवं बच्चों के विकास हेतु सहयोग धनराशि जमा कर जिलाधिकारी महोदय के आह्वाहन का किया स्वागत। शिक्षा के लिए दान, उन्नत समाज की पहचान- जिलाधिकारी
जिलाधिकारी महोदय ने भदोही में रह रहे अथवा अन्य शहरों में निवासरत भदोही के सुबिधा सम्पन्न जनमानस को अपने गाँव एवं क्षेत्र के परिषदीय विद्यालयों को बेहतर बनाने में योगदान हेतु पत्र लिख कर जनपद भदोही के विकास में साझीदार बनने हेतु दिया सन्देश I जिलाधिकारी महोदय के आह्वान को हाथों हाथ लेते हुए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा भी "विद्यांजलि कायाकल्प पोर्टल" के माध्यम से स्वैच्छिक सहयोग राशि देने के लिए जनमानस को आह्वान किया गया तथा सर्वप्रथम योजना में सहयोग का कार्य अपने कार्य स्थल से ही आरम्भ किया गया । 
बेसिक शिक्षा परिवार भदोही के समस्त ब्लाकों के खंड शिक्षा अधिकारी, कर्मचारी-गण एवं  स्वयं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने Bhadohi Vidyanjali Kayakalp Society के खाता संख्या- 303902010688431, IFSC कोड UBIN0530395, में सहयोग धनराशि जमा किया । 
शिक्षा का दान या शिक्षा के लिए दान जनमानस के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि होती है । शिक्षा किसी के जीवन को सुदृढ़ करने में अमृत की तरह उपयोग में आती है । शिक्षा का बीज जहां भी अंकुरित होता है वहां के समाज को लाभान्वित और पोषित करता है । हम जनमानस के कर्तव्यों में शिक्षा  की व्यवस्था को सुदृढ़ीकरण के लिए योगदान देना भी होना चाहिए ताकि एक बेहतर समाज की अवधारणा को धरातल पर लाने में हम अपना योगदान दे पाए । ये बातें जनपद के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने भदोही कायाकल्प विद्यांजली सोसाइटी के शुभारंभ के अवसर पर अपने सभी खण्ड शिक्षा अधिकारियों, कर्मचारियों एवं अकादमिक टीम को संबोधित करते हुए कही । 
बीएसए महोदय द्वारा जनमानस से आह्वान करते हुए कहा गया कि बहुत से ऐसे विद्यालय हैं जिन्होंने समाज के लिए ढेरों डॉक्टर, इंजीनियर , प्रशासनिक अधिकारी,  शिक्षक और कर्मचारियों को दिए हैं । यही नहीं जनपद भदोही ने एक लंबी फौज उद्योगपतियों की भी दी है । आज उन विद्यालयों को उनके छात्रों से सहयोग अपेक्षित है । 
हम जिस भी विद्यालय से अपना अध्ययन-अध्यापन किए हैं, उस विद्यालय का भी बहुमुखी विकास हो, वह भी अपने विकास की उच्चतम सीमा को जी पाए, वहां जो बच्चे आज अध्ययनरत हैं वह समाज के लिए मील के पत्थर साबित हो पाए, हमारा कर्तव्य है कि अपने प्राथमिक शिक्षा के विद्यालय को- धनराशि के रूप में , व्यक्तिगत सहयोग के रूप में, सामग्री के रूप में ,मार्गदर्शन के रूप में, या इच्छित विकास के किसी भी रूप में सहयोग देते रहे। 
जब मेरा विद्यालय बदलेगा तो मेरा परिवेश भी बदलेगा । जब परिवेश बदलेगा तो मेरे घर की पीढ़ियां भी बदलेगी । हर व्यक्ति का मान होगा, सम्मान होगा और समाज को एक नई रचनात्मक प्रवृत्ति में हम डालने में सफल होंगे । अतः बेसिक शिक्षा परिवार आह्वान करती है कि सभी सम्मानित जन  जिस आंगन में  शिक्षा के फल का रसास्वादन किए हैं,  उस बगिया को सीचने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन अवश्य करें और अपने भविष्य, अपने नौनिहालों को भी रसास्वादन करने का अवसर दें ।  
इस अवसर पर खण्ड शिक्षा अधिकारी यशवंत सिंह सुमन केसरवानी आशीष मिश्रा वेद प्रकाश यादव चंद्रशेखर आजाद कार्यालय सहायक अशोक कुमार मिश्र मदन मोहन दुबे, आभा द्विवेदी, मोहित मौर्य, शिवम सिंह, सौरभ सिंह एसआरजी विनय पाण्डेय, रत्नेश पाण्डेय एवं इंद्र बली आदि उपस्थित रहे ।

रिपोर्टर : नितेश उपाध्याय

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.