PM मोदी ने कहा भारत नित नए कीर्तिमान गढ़ रहा है जानिए क्यों ?

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत की मजबूत आर्थिक बुनियाद के चलते आईएमएफ देश को वैश्विक अर्थव्यवस्था के 'उजले बिंदु' की तरह देखता है और विश्व बैंक का कहना कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पैदा होने वाले विपरीत हालात से निपटने के मामले में भारत कई देशों के मुकाबले बेहतर स्थिति में है.

पीएम मोदी ने  मध्य प्रदेश सरकार के इंदौर में आयोजित वैश्विक निवेशक सम्मेलन ‘इन्वेस्ट मध्य प्रदेश’ के उद्घाटन सत्र को वीडियो कॉन्फ्रेंस से संबोधित करते हुए कहा कि देश वर्ष 2014 से ‘रिफॉर्म’ (सुधार), ट्रांसफॉर्म (परिवर्तन) और परफॉर्म (प्रदर्शन) के रास्ते पर चल रहा है. उन्होंने कोविड-19 के प्रकोप की ओर परोक्ष इशारा करते हुए कहा, “यहां तक कि सदी में एक बार सामने आने वाले भीषण संकट के दौरान भी हमने सुधारों की राह नहीं छोड़ी. आत्मनिर्भर भारत अभियान ने देश में सुधारों को बड़ी गति दी है. नतीजतन आज भारत निवेश की एक आकर्षक मंजिल बन चुका है.”

वैश्विक संस्थानों का भारत पर अभूतपूर्व भरोसाः PM मोदी-
प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के प्रति निवेशकों का आशावाद सशक्त लोकतंत्र, राजनीतिक स्थिरता और युवा मानव संसाधन की बदौलत प्रदर्शित हो रहा है. उन्होंने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था पर निगाह रखने वाले संस्थानों तथा ‘विश्वसनीय स्वरों’ ने भारत पर अभूतपूर्व भरोसा जताया है और अंतरराष्ट्रीय निवेशकों ने भी देश को लेकर ऐसा ही आशावाद प्रदर्शित किया है. अंतरराष्ट्रीय संगठनों की भारत के प्रति आशावान होने का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत की मजबूत आर्थिक बुनियाद के चलते अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) देश को वैश्विक अर्थव्यवस्था के ‘उजले बिंदु’ की तरह देखता है और विश्व बैंक का कहना कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पैदा होने वाले विपरीत हालात से निपटने के मामले में भारत कई देशों के मुकाबले बेहतर स्थिति में है.

भारत नित नए कीर्तिमान गढ़ रहाः PM मोदी-
मोदी के मुताबिक फिलहाल जी20 की अध्यक्षता कर रहे भारत के बारे में आर्थिक सहयोग एवं विकास संगठन (ओईसीडी) ने कहा है कि देश इस समूह में सबसे तेज गति से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था होगा. उन्होंने कहा कि हाल ही में एक प्रतिष्ठित बैंक को सर्वेक्षण में पता चला कि ज्यादातर निवेशकों ने पूंजी लगाने के लिए भारत को तरजीह दी. पीएम मोदी ने यह भी कहा कि भारत में होने वाला प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) नित नए कीर्तिमान गढ़ रहा है.

वैश्विक जरुरतों को पूरा करने की बात कहते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हमने हाल ही में मिशन ग्रीन हाइड्रोजन को मंजूरी दी है. इसमें 8 लाख करोड़ रुपये के बजट के साथ विकास की संभावनाएं हैं. यह न केवल भारत की बल्कि विश्व की भी जरूरतों और मांगों को पूरा करेगा. ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क की हर जगह तक पहुंच के बारे में पीएम मोदी ने कहा कि भारत गांव-गांव तक ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क पहुंचा रहा है. वहां तेजी से 5G नेटवर्क का विस्तार हो रहा है. 5G से हर इंडस्ट्री और कंज्यूमर के लिए इंटरनेट ऑफ थिंग्स से लेकर एआई तक जो भी नए अवसर बन रहे हैं वो भारत में विकास की गति को और तेज करेंगे. उन्होंने आगे कहा कि बीते 8 सालों में हमने रिफॉर्म की स्पीड और स्केल को लगातार बढ़ाया है. आज का नया भारत अपने प्राइवेट सेक्टर के ताकत पर भी उतना ही भरोसा करता हुआ आगे बढ़ा रहा है. हमने निजी क्षेत्र के लिए रक्षा, खनन और अंतरिक्ष जैसे कई रणनीतिक क्षेत्र खोले हैं.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.