युवाओं के लिए सेना में जाने का सुनहरा मौका रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने की अग्निपथ भर्ती योजना की घोषणा.....

भारतीय सेनाओं में 4 साल के लिए सैनिकों की भर्ती वाली 'अग्निपथ' स्कीम का ऐलान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया है. उन्होंने कहा कि भारतीय सेनाओं को विश्व की बेहतरीन सेना बनाने के लिए रक्षा मामलों की कैबिनेट समिति ने एक बड़ा फैसला लिया है.इस फैसले से हम अग्निपथ स्कीम लाने जा रहे हैं. इससे भारतीय युवाओं को 'अग्निवीर' के तौर पर सेना में सेवा का मौका दिया जाएगा. जिससे देश की सुरक्षा मजबूत होगी और युवाओं को रोजगार का अवसर भी मिलेगा.
 
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, देश का हर युवा अपनी जिंदगी में सेना में भर्ती का सपना देखता है. इस अग्निपथ योजना से रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और युवाओं को अन्य क्षेत्रों में जाने के भी अच्छे अवसर मिलेंगे.
 
आपको बता दें कि, अग्निपथ मॉडल के तहत सेना में PBOR रैंक से नीचे के अधिकारियों की भर्ती की जाएगी. अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि, 4 साल की सेवा में 6 महीने की ट्रेनिंग अवधि भी शामिल है. अग्निपथ योजना के जरिए सेना में शामिल होने वाले सैनिकों को प्रति माह 30 हजार से 40 हजार रुपये तक सैलरी मिलेग. साथ ही इन्हें 48 लाख रुपये का इंश्योरेंस मिलेगा. अधिकारियों ने बताया कि सैनिकों को 'अग्निवीर स्किल सर्टिफिकेट' भी मिलेगा, जो उन्हें सेना की सेवा के बाद अन्य नौकरी हासिल करने में मदद करेगा.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.