एसआरएफ फाउंडेशन के द्वारा बच्चों के लिए प्रोत्साहित कार्यक्रम किया गया।

भिण्ड : एसआरएफ फाउंडेशन के द्वारा रूरल एजुकेशन प्रोग्राम भिंड के अंतर्गत गोहद ब्लॉक के 10 शासकीय विद्यालयों का चयन किया गया है जिसमें मुख्य रूप से 4 बिंदुओं – फिजिकल ट्रांसफॉर्मेशन ,एकेडमिक ट्रांसफॉर्मेशन , लीडरशिप एवं डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन पर कार्य किया जा रहा है । 

कोरोना महामारी के दौरान स्कूल न लगने व पूर्ण रूप से पढ़ाई न होने पर बच्चों का बड़े स्तर पर लर्निंग लॉस देखने को मिला है । इसी गैप को कम करने व बच्चों को स्कूल शिक्षा से जुड़ाव बनाकर रखने के लिए बच्चों की गर्मियों की छुट्टियों के दौरान 18 मई से 17 जून तक चयनित 10 विद्यालयों में से 8 विद्यालयों में कक्षा 3 से 8 तक के बच्चों के साथ सुबह 7:30 से 10:30 तक ठंडे मौसम में स्कूल में शिक्षक एवं समुदाय से चयनित युवा वॉलंटियर की सहायता से खेल खेल में शिक्षा आधारित गतिविधियों का आयोजन किया गया,जिसमें खेल खेल में पढ़ना,रचनात्मक कौशल , आर्ट एंड क्राफ्ट, साइंस मॉडल, स्वच्छ विद्यालय गतिविधि,पीयर लर्निंग एवं क्विज प्रतियोगिता। समर कैंप के दौरान बच्चों को भयमुक्त वातावरण देने व एक दूसरे की क्षमताओं एवम कौशल को निखारते हुए सीखने सिखाने का कार्य किया गया ।

आज गोहद ब्लॉक के शासकीय माध्यमिक विद्यालय सर्वोदय में समर कैंप में विभिन्न गतिविधियों में विजेताओं को सर्टिफिकेट व स्कूल बैग , छाता , पेंटिंग डोम किट आदि दी गई । इस अवसर पर जिला शिक्षा केंद्र भिंड से श्री संदीप कुशवाह जी(एपीसी एकेडमिक) , श्री शिव सिंह गुर्जर जी (BAC Gohad) , श्री खेम नारायण जी , सत्येंद्र जी , श्री नारायण जी एवं एसआरएफ फाउंडेशन भिंड के जिला कार्यक्रम अधिकारी चैनसिंह किरार एवं फील्ड ऑफिसर सहित अन्य स्टाफ उपस्थित रहे।

 

रिपोर्टर : राहुल सिंह

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.