बेतिया : नशा मुक्त भारत अभियान के तहत स्वयंसेवकों के प्रशिक्षण का आयोजन

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार, नई दिल्ली के दिशा निर्देश के अलोक में जिला अंतर्गत नशा मुक्त भारत अभियान के तहत नशीली पदार्थों के दुरुपयोग की रोकथाम और आमजनों को जागरूक करने हेतु विशेष अभियान चलाने के लिये स्वयंसेवकों की जिला स्तर पर एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन सूचना एवं  जन सम्पर्क विभाग, बेतिया के सभागार में किया गया।

सदस्य सचिव -सह- सहायक निदेशक नशा मुक्त भारत अभियान समिति जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग, प० चम्पारण सुभाषिनी प्रसाद ने बताया कि नशा मुक्त भारत अभियान को सफल बनाने हेतु जिले के चयनित 36 स्वयंसेवक और 24 कला- जत्था के कलाकार जन जागरूकता का कार्य करेंगे। आज के प्रशिक्षण में स्वयंसेवकों को नशा मुक्त भारत अभियान के तहत जन जागरूकता के लिए प्रशिक्षित किया गया। साथ ही जिले में नशा मुक्ति के प्रचार- प्रसार के लिए विभिन्न प्रकार की गतिविधियों के आयोजन सम्बंधित कार्ययोजना की जानकारी दिया गया। सदस्य सचिव ने बताया इस अभियान में जीविका और साक्षरता के स्वयंसेवक को लगाया गया है।

वही नशा मुक्त भारत अभियान की जिला समन्वयक सुश्री मेरी आडलीन ने बताया कि नशा मुक्त भारत अभियान के तहत जिला, प्रखंड, पंचायत, कॉलेज, विद्यालय स्तर पर रैली, डोर-टू-डोर कैंपेन, रंगोली, चित्रांकन, निबंध प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता, मेंहदी प्रतियोगिता  आदि का आयोजन किया जाएगा। वही कला जत्था के कलाकार नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को नशा मुक्ति का पैगाम देंगे। सुश्री आडलीन ने बताया कि   प्रत्येक प्रखंड मुख्यालय के डाकघर में चिट्ठियों पर नशा मुक्ति के स्लोगन लिखा हुआ मुहर लगाया जाएगा और जिले के सरकारी भवनों के दीवाल पर नशा मुक्ति का नारा स्वयंसेवक के द्वारा लिखा जाएगा। प्रशिक्षण में सभी प्रखंड के स्वयंसेवक उपस्थित हुए।

रिपोर्टर : रोहित कुमार दुबे

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.