समाहरणालय के राधाकृष्ण भवन में AES/JE रोकथाम एवं काला-अजार नियंत्रण कार्यक्रम के लिए जिला टास्क फाॅर्स की बैठक

मोतिहारी / पूर्वी चम्पारण: आज दिनांक 2 मार्च 2021 को जिला समाहरणालय के राधाकृष्ण भवन में AES/JE रोकथाम एवं काला-अजार नियंत्रण कार्यक्रम के लिए जिला टास्क फाॅर्स की बैठक जिलाधिकारी महोदय के अध्यक्षता में आयोजित किया गया. जिसमे एडिशनल कलेक्टर, असैनिक शल्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ अखिलेश्वर प्रसाद सिंह, AES /JE के नोडल पदाधिकारी श्री सुधीर कुमार के साथ साथ जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला प्रोग्राम पदाधिकारी(ICDS), जीविका के जिला प्रबंधक, जिले के सभी बाल विकास परियोज़ना पदाधिकारी आदि उपस्थित थे. बैठक में मुख्या रूप से चमकी को धमकी  देने की बात की गयी, बैठक में बताया गया की पूर्व तयारी के रूप में जिले के सभी प्राथमिक एवं सामुदिक स्वास्थ्य केन्द्रों को सभी 50 जरुरी दवाइयों की उपलभ्धता सुनिश्चित करने. सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर संभावित मरीजों के लिए पर्याप्त बिस्तर की व्यवस्था, आपातकालीन उपकरणों की व्यवस्था एवं एम्बुलेंस की सभी संभावित क्षेत्रों में व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया.

बैठक में जिलाधिकारी महोदय ने मुख्या रूप से सभी पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए बताया की किसी भी बुखार वाले बच्चे को जिसका उम्र 6 माह से 10 वर्ष तक है उसे तुरंत अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में पहुचाएं, जिसके लिए सर्कार द्वारा एम्बुलेंस की व्यवस्था की गयी है. एम्बुलेंस के पहुचने में देरी होने पर पीड़ित अपने स्तर से वाहन का व्यवस्था कर स्वास्थ्य केंद्र पहुचें जिसका भुगतान हॉस्पिटल के द्वारा मरीज़ के पहुंचाते ही किया जाना है.

समीक्षात्मक बैठक को सिविल सर्जन डॉ अखिलेश्वर प्रसाद सिंह ने संबोधित करते हुए बताया की हमारे विकास सहयोगी संस्था के द्वारा ये उपेक्षा की जाती है की केयर इंडिया एवं यूनिसेफ के द्वारा पिछले वर्ष के भांति इस वर्ष भी अपेक्षित सहयोग प्राप्त होता रहेगा. बैठक में केयर इंडिया के जिला टीम लीडर श्री अभय कुमार भगत एवं यूनिसेफ के एस एम् सी धर्मेन्द्र कुमार ने अपने पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया.

इसके साथ ही बैठक में कालाजार उन्मूलन हेतु प्रस्तुति कालाजार के लये केयर इंडिया के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी  पदाधिकारी, श्री मुकेश कुमार ने दिया. जिसमे ये बताया गया की जिले में अभी तो कालाजार नियंत्रण के क्षेत्र में बहोत सारा काम किया जा रहा है. जिससे कालाजार मरीजों की संख्या लगातार गिर रही है जो कार्यक्रम के सफल सञ्चालन का सूचक है पिछले 2015 में 353 मरीजों का इलाज़ कर उन्हें स्वाश्थ्य किया गया था वहीँ 2020 में मरीजों की कुल संख्या 69 मात्र रह गयी है. कालाजार के रोकथाम हेतु सिंथेटिक पायराथायराइड  का छिडकाव कुल 215 परभावित गाँव में मार्च के पहले सप्ताह में प्रस्तावित है जिलाधिकारी महोदय ने सभी जनता से अपील की की छिडकाव दल के आने पर सभी लोग अपने घर में छिडकाव अवश्य करवाएं.

 

रिपोर्टर : सतीस मिश्रा

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.