बिहार/ दरभंगा : लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान को लेकर हुई ऑनलाइन बैठक।

दरभंगा: 15 मार्च 2021 :- लोहिया स्वच्छ बिहार, अभियान के अंतर्गत लाभुकों के लंबित भुगतान एवं सामुदायिक शौचालय निर्माण की प्रगति की समीक्षा को लेकर विकास आयुक्त बिहार, श्री आमिर सुबहानी की अध्यक्षता में ऑनलाइन बैठक की गई।

बैठक में ग्रामीण विकास विभाग, के मिशन डायरेक्टर श्री बाला मुरुगन डी एवं प्रधान सचिव, ग्रामीण विकास विभाग, बिहार श्री अरविंद चौधरी द्वारा बिहार के वैसे 09 जिले, जहां लाभुकों के भुगतान ज्यादा संख्या में लंबित हैं, की समीक्षा की गई। लंबित भुगतान वाले लाभुकों की संख्या के अनुसार सभी जिलों को भुगतान के लिए प्रतिदिन का लक्ष्य निर्धारित किया गया। साथ ही सभी जिलों में सामुदायिक शौचालय के निर्माण में और तेजी लाने के निर्देश दिए गए।
दरभंगा जिला की समीक्षा में पाया गया कि पिछले 2 महीने में काफी तेजी से लाभुकों को भुगतान किया गया है। जनवरी माह में 2801 एवं फरवरी माह में 4094 तथा मार्च में अब तक 5987 लाभुकों को लंबित भुगतान किया गया।
विकास आयुक्त श्री आमिर सुबहानी ने अच्छे प्रदर्शन के लिए दरभंगा जिला की प्रशंसा की।

ऑनलाइन बैठक के उपरांत प्रभारी जिलाधिकारी श्री तनय सुल्तानिया ने जिला समन्वयक, जिला स्वच्छता समिति मो. हसनैन एवं प्रभारी निदेशक, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण, दरभंगा राहुल कुमार को जिले के वरीय पदाधिकारियों के माध्यम से उन प्रखंडों में जहाँ प्रगति धीमी है, के निचले पायदान के दो-दो पंचायतों का भ्रमण कर भुगतान की स्थिति की जांच करवाने एवं अनुश्रवण करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला समन्वयक को लंबित भुगतान के लिए तेजी से लाभुकों का जियो टैगिंग करवाने एवं प्रतिदिन कम से कम 1 हजार लाभुकों का भुगतान करवाने के निर्देश दिए। बैठक में उप निदेशक जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता व संबंधित पदाधिकारीगण उपस्थित थे।


रिपोर्टर - राहुल कुमार सिंह

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.