मैनुफैक्चरिंग हब बनाकर जिले का नाम करें रौशन: जिलाधिकारी।

मैनुफैक्चरिंग हब बनाकर जिले का नाम करें रौशन: जिलाधिकारी।

ज्यादा से ज्यादा युवाओं को इसी जिले में मिले रोजगार, इस हेतु करें प्रयास।

जिले में उद्योग अधिष्ठापित करने वाले उद्यमियों को दी दी जा रही है हर संभव सुविधाएं।

मोंटी काॅर्लों, ड्यूक, लक्ष्मीपति, एडीआर आदि ब्रांडों के विभिन्न उत्पाद अब पश्चिम चम्पारण में होंगे निर्मित।

बेतिया: जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार ने कहा कि जिले में विभिन्न उद्योगों का अधिष्ठापन करने वाले उद्यमियों को हर संभव सुविधाएं मुहैया करायी जा रही है। उद्यमियों की सहायता के लिए राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन हमेशा तत्पर है। उन्होंने उद्यमियों का आह्वान किया कि वे इस जिले में अपना उद्यम जल्द से जल्द शुरू करें ताकि यहां के लोगों को रोजगार के लिए बाहर नहीं जायें, उन्हीं इसी जिले में रोजगार उपलब्ध करायी जा सके। जिलाधिकारी आज समाहरणालय सभाकक्ष में उद्यमियों को संबोधित कर रहे थे।

इसी जिले में अपना उद्यम शीघ्र संचालित करने के इच्छुक 26 उद्यमियों से जिलाधिकारी ने कहा कि उनके उद्यम को संचालित कराने में राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन द्वारा हरसंभव मदद की गयी है तथा आगे भी की जाती रहेगी। उनके समक्ष आने वाली हर समस्याओं का निराकरण किया जायेगा। उन्होंने कहा कि पश्चिमी चम्पारण को मैनुफैक्चरिंग हब बनायें, ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार उपलब्ध करायें तथा जिले का नाम देश-विदेश में रौशन करें। ऐसा प्रयास करें कि पश्चिमी चम्पारण का ब्रांड देश-विदेश में अपनी एक अलग पहचान स्थापित करे। उन्होंने कहा कि जिले में बनने वाले प्रोडक्ट्स में उच्च गुणवता होनी चाहिए। प्रोडक्ट्स की फिनिसिंग अच्छी तरह हो ताकि एक बार उपयोग करने वाले ग्राहक बार-बार उस प्रोडक्ट्स को खरीदें। प्रोडक्ट्स की गुणवता के साथ किसी भी प्रकार का समझौता नहीं करें।

उन्होंने कहा कि पश्चिम चम्पारण जिले को प्रोडक्शन सेंटर के रूप में विकसित करना है। सरकार एवं जिला प्रशासन का यह प्रयास है कि आने वाली पीढ़ियों को रोजगार हेतु बाहर नहीं जाना पड़े, उन्हें विभिन्न प्रकार के रोजगार इसी जिले में मुहैया हो सके तथा वे अपना जीविकोपार्जन अच्छे तरीके से कर सके। उन्होंने कहा कि प्रत्येक समीक्षा बैठक में नए-नए उद्यमी रूचि लेकर जुड़ते जा रहे हैं, यह बहुत ही अच्छी बात है।

उन्होंने कहा कि सूरत जैसे शहरों से राॅ-मेटेरियल मंगाने के लिए रेलवे से वार्ता की गयी है। राॅ-मेटेरियल हेतु एक अलग कंटेनर सूरत से मंगाया जा सकता है। रेलवे के माध्यम से मंगाने पर परिवहन खर्च कम आएगा।

टेक्सटाईल एण्ड एपरिल का निर्माण करने वाली निकीता, ऋतुराज, विशाल राज, मिनीकेतन पाण्डेय, दिना शंकर प्रसाद, अमृता गुप्ता, आलोक यादव, अवधकिशोर साह, राहुल कुमार पाण्डेय द्वारा बताया गया कि जिला प्रशासन द्वारा किये जा रहे मदद की बदौलत वे अपना सेटअप चनपटिया स्टार्टअप जोन अधिष्ठापित करना चाहते हैं। उन्होंने बताया कि इससे जहां एक ओर जिले का विकास होगा वहीं कई स्थानीय लोगों को रोजगार उपलब्ध हो सकेगा। समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी द्वारा उन्हें आश्वस्त किया गया कि शीघ्र ही सभी को जमीन उपलब्ध करा दिया जायेगा।

विजय यादव, महेन्द्र प्रसाद यादव, राकेश यादव, बिरेन्द्र यादव ने बताया कि वे लुधियाना में अपना उद्योग संचालित कर रहे हैं। पश्चिम चम्पारण जिले में टेक्सटाईल एण्ड एपरिल का उद्यम शिफ्ट करना चाहते हैं। जिला प्रशासन द्वारा जमीन उपलब्ध करा दी जायेगी तो शीघ्र ही प्रोडक्शन शुरू कर दिया जायेगा। इन सभी ने बताया कि लगभग ढ़ाई करोड़ रूपये का टी-शर्ट, शर्ट्स, लेडिज कुर्ती, स्वेटर आदि का ऑर्डर इन्हें मिल चुका है।

वहीं विशाल राज, नवनीत राज ने बताया कि 20 हजार शर्ट, लोअर का ऑर्डर इनके पास पहले से ही मिला हुआ है। इसी तरह आशीष कुमार ने बताया कि 08 हजार साड़ी, आलोक यादव ने बताया कि 12 हजार कुर्ती, राहुल कुमार पाण्डेय ने बताया कि 10 हजार साड़ी का आॅर्डर उन्हें प्राप्त है। वहीं स्टेनलेस स्टील से विभिन्न बर्तनों का निर्माण करने वाले अरविन्द कुमार ने बताया कि 10 टन बर्तन का ऑर्डर इन्हें प्राप्त है। अगर जिला प्रशासन द्वारा शीघ्र ही जमीन उपलब्ध करा दिया जाता है तो शीघ्र ही प्रोडक्शन चालू हो जायेगा। इन सभी ने बताया कि इन्हें उद्यम शुरू करने के लिए फिलहाल फंडिंग की आवश्यकता नहीं है, वे खुद ही फंडिंग कर रहे हैं। आवश्यकता पड़ने पर बाद में आर्थिक सहयोग जिला प्रशासन द्वारा लिया जायेगा।

समीक्षा के क्रम में यह ज्ञात हुआ कि मोंटी काॅर्लों, ड्यूक, लक्ष्मीपति, एडीआर आदि विभिन्न ब्रांडों के प्रोडक्ट्स का निर्माण करने वाले उद्यमी अब इसी जिले में प्रोडक्शन कर नामी-गिरामी कंपनियों को मुहैया करायेंगे।

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, श्री रवीन्द्र नाथ प्रसाद सिंह, एसडीएम, बेतिया, श्री विद्यानाथ पासवान, वरीय उप समाहर्ता, श्री रवि प्रकाश, कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद, बेतिया, श्री विजय उपाध्याय, प्रबंधक, कार्यपालक अभियंता, भवन निर्माण, श्री अभय कुमार सिंह, डीआरसीसी, श्री शैलेश कुमार पाण्डेय, जीएम, डीआईसी, आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्टर : रोहित कुमार दुबे

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.