पटना: केंद्रीय विधि व न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आज पटना महानगर और ग्रामीण क्षेत्र के लगभग 7 कोरोना वैक्सीनेशन सेंटरों का दौरा किया

पटना: केंद्रीय विधि व न्याय मंत्री  रविशंकर प्रसाद ने आज पटना महानगर और ग्रामीण क्षेत्र के लगभग 7 कोरोना वैक्सीनेशन सेंटरों का दौरा किया ।आज 21 जून योगा दिवस के दिन सबसे पहले उन्होंने भाजपा प्रदेश कार्यालय में प्रमुख भाजपा नेताओं के साथ योग किया ।और आज के दिन प्रधानमंत्री जी ने देश भर में कोरोना के सघन अभियान की तैयारी की है ।इसी कर्म में श्री रविशंकर प्रसाद ने ए.एन कॉलेज, पटना वोमेन्स कॉलेज,अशोक पाटलिपुत्रा होटल, एस. के मेमोरियल हॉल,पाटलिपुत्रा खेल परिसर,केंद्रीय विद्यालय कंकड़बाग और संपतचक के मध्य विधालय में अवस्थित कोरोना सेंटर में जाकर जिनको टिका लग रहा है उनके टीकाकरण को देखा ।

डॉक्टर्स एव अन्य स्वास्थ्यकर्मियों से बातचीत की । जिनको टिका लगाया उनका हाल-चाल पूछा और विशेष रूप से जो टिका लगाने के बाद जो टीकाकरण प्राप्त लाभार्थी आधे घण्टे के लिए बैठे थे उनसे भी पूछा कोई दिक्कत तो नही ।आज का कार्यक्रम प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के निर्देशानुसार यह अपेक्षा थी कि सारे मंत्री, सांसद अपने क्षेत्रों में रहे और टीकाकरण के टिका केंद्र में जाकर स्वयं देखे और जनता का क्या अनुभव है इनकी जानकारी बताया जाये ।इसीक्रम मर आज श्री प्रसाद का दौरा हुआ था ।

श्री प्रसाद ने कहा कि यह बहुत संतोष का विषय है कि आज प्रधानमंत्री के निर्देशानुसार कोरोना के खिलाफ टीकाकरण एक जन आंदोलन बन चुका है । अभी तक भारत मे 27 करोड़ से अधिक टिके लग चुके है और अब इस तरह से योजना बनी है जिसमे कोविडशील्ड, को-वैक्सीन आदि के उत्पादन मर और तेजी से बढ़ाने का निर्देश हुआ और इसकी पूर्ति आदि क़ई नये मैन्युफैक्चरिंग की भी अनुमति दी गयी है ।इन सबो के कारण आने वाले नवम्बर-दिसम्बर में देश मे 180 करोड़ से अधिक टिका उत्पादन हो जाएगा और 18 साल से ऊपर के सभी देशवासियों को टिका लगस्स दिया जाएगा ।

यहां पर यह बताना जरूरी है कि पूर्व में पोलियो प्ल्ज़ की टीका 25 साल तक चला उसके भी टिके बाहर से आये । चेचक का भी टिका बाहर से आया करता था । यहां 2020 में कोरोना इस देश दुनिया मे आया और माननीय प्रधानमंत्री मोदी जी ने पिछले साल अप्रैल में ही टास्क फोर्स बनाया था कि भारत मे कोरोना वैस्किन का उत्पादन होना चाहिए और यह परम संतोष का विषय है कि जनवरी से ही टीकाकरण अभियान हो गया था जिसके पहले चरण में हमारे डॉक्टर्स,हेल्थ केअर वर्कर,नर्सेस,एम्बुलेंस स्टाफ,सफाई कर्मचारी,पुलिस जिसे फ्रंट लाइन वर्कर कहते है,उनको लिया गया । उसके बाद 60 से ऊपर की शुरुआत प्रधानमंत्री जी ने स्वयं की जो आंदोलन बन गयी । फिर 45 वर्ष और अब 28 वर्ष से ऊपर को टीकाकरन दिया जा रहा है । इस बात का संतोष है कि बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी ने नवम्बर तक लगभग 6.5 करोड़ टिकाकरन का लक्ष्य रखा है । और बिहार में अब तक 1.5 करोड़ तक पहुच चुका है । ये इस बात का संकेत है कि अब देश संकल्पित होता है आत्मविश्वास बनता है तो परिणाम भी आता है । आज की यात्रा में श्री प्रसाद ने बताया कि जनता में अपार संतोष था तथा वे बहुत मन से टिका लगवा रहे है और उन्होंने विशेष रूप से बिहारवासियों से अपील की है बिना संकोच से टिका लगाये ।

रिपोर्टर : गोपाल प्रसाद सिन्हा

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.