बेतिया :- शिक्षक नियोजन हेतु द्वितीय चक्र की काउंसिलिंग में विभागीय दिशा-निर्देशों का शत-प्रतिशत करें अनुपालन: जिलाधिकारी

बेतिया :- शिक्षक नियोजन हेतु द्वितीय चक्र की काउंसिलिंग में विभागीय दिशा-निर्देशों का शत-प्रतिशत करें अनुपालन: जिलाधिकारी।

काउंसिलिंग स्थल पर सोशल डिस्टेंसिंग एवं मास्क की अनिवार्यता सुनिश्चित करने का निदेश।

काउंसिलिंग प्रक्रिया समाप्त होने के उपरांत चयनित अभ्यर्थियों की सूची एनआइसी के पोर्टल एवं अन्य संबंधित वेब पोर्टल पर अपलोड करने का निदेश।

अभ्यर्थी काउंसिलिंग से संबंधित किसी भी प्रकार की संशय की स्थिति में जिलास्तर पर संचालित नियंत्रण कक्ष में प्रतिनियुक्त कर्मियों श्री प्रदीप कुमार त्रिपाठी (मोबाईल नंबर-7654265568), श्री अविनाश कुमार (मोबाईल नंबर-8292688196) एवं सुश्री अल्का कुमारी (मोबाई नंबर-7488373694) से कर सकते हैं संपर्क।

बेतियाः पश्चिम चम्पारण जिलान्तर्गत शिक्षक नियोजन हेतु द्वितीय चक्र की काउंसिलिंग दिनांक-05.08.2021 से दिनांक-13.08.2021 तक निर्धारित है। काउंसिलिंग का कार्य विभागीय दिशा-निर्देशों के आलोक में पूर्ण पारदर्शी तरीके से सम्पन्न कराने के निमित की जा रही तैयारियों की समीक्षा आज जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार द्वारा कार्यालय प्रकोष्ठ में की गयी।

जिलाधिकारी ने निदेश दिया कि द्वितीय चक्र की काउंसिलिंग में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी की शिकायत प्राप्त नहीं होनी चाहिए। हर हाल में विभागीय दिशा-निर्देशों का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित किया जाय। किसी भी स्तर पर गड़बड़ी पाये जाने पर संबंधित व्यक्तियों के विरूद्ध कठोर अनुशासनिक कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि काउंसिलिंग स्थल पर कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु जारी गाइडलाइन का भी शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित किया जाय। इस हेतु सोशल डिस्टेंसिंग एवं मास्क की अनिवार्यता सुनिश्चित किया जाय।

जिला शिक्षा पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि काउंसिलिंग के क्रम में इस बात का ध्यान रखा जाय कि नियोजन इकाई में जितने पद के लिए काउंसिलिंग की जा रही हो, उतने पद पर चयन की प्रक्रिया पूर्ण होने के उपरांत काउंसिलिंग की प्रक्रिया समाप्त घोषित की जाय। शेष अभ्यर्थी को अनावश्यक नहीं रोका जाय और न ही उनके प्रमाण पत्र प्राप्त किए जाएं। काउंसिलिंग की प्रक्रिया समाप्त होने के उपरांत अगले दिन चयनित अभ्यर्थियों की सूची एनआइसी के पोर्टल पर एवं उनके संगत प्रमाण पत्रों र्को िशक्षा विभाग द्वारा उपलब्ध कराये गये वेब पोर्टल पर अपलोड कराना सुनिश्चित करेंगे।

जिलाधिकारी ने कहा कि अभ्यर्थियों की सुविधा के मद्देनजर उनके संशयों के समाधान के लिए जिलास्तर पर एक नियंत्रण कक्ष की स्थापना कर ली जाय। नियंत्रण कक्ष में अधिकारियों एवं कर्मियों की प्रतिनियुक्ति के साथ ही उनके मोबाईल नंबर/दूरभाष संख्या को प्रकाशित भी कराया जाय ताकि अभ्यर्थियों को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े। उन्होंने कहा कि यह व्यवस्था प्रत्येक कार्य दिवस पर 10.00 बजे पूर्वाह्न से 06.00 बजे अपराह्न तक संचालित की जाय।

जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि जिलास्तर पर शिक्षा विभाग द्वारा कार्यालय में एक नियंत्रण कक्ष स्थापित कर दिया गया है। उक्त नियंत्रण कक्ष काउंसिलिंग प्रक्रिया संपादित होने तक प्रत्येक कार्य दिवस 10.00 बजे पूर्वाह्न से 06.00 बजे अपराह्न तक क्रियाशील रहेगा। साथ ही नियंत्रण कक्ष के सफल संचालन के लिए कर्मियों की प्रतिनियुक्ति भी कर दी गयी है। उन्होंने बताया कि जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, लेखा एवं योजना, पश्चिम चम्पारण को नियंत्रण कक्ष का नोडल पदाधिकारी नामित किया गया है। साथ ही श्री प्रदीप कुमार त्रिपाठी (मोबाईल नंबर-7654265568), श्री अविनाश कुमार (मोबाईल नंबर-8292688196) एवं सुश्री अल्का कुमारी (मोबाई नंबर-7488373694) की प्रतिनियुक्ति की गयी है।

रिपोर्टर : रोहित कुमार दुबे

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.