बेतिया :- शिक्षक के रूप में नजर आए जिलाधिकारी

 

बेतिया :- शिक्षक के रूप में नजर आए जिलाधिकारी। विद्यालय प्रारम्भ होने के प्रथम दिन मिले बच्चों से। उन्नयन क्लासेज में अध्ययनरत बच्चों से पूछा-कैसी हो रही है पढ़ाई, बच्चों ने कहा-बहुत ही अच्छा। जिलाधिकारी द्वारा राजकीयकृत उच्च माध्यमिक विद्यालय, धांगड़ टोली, पूर्वी करगहिया का किया गया निरीक्षण।

जिला शिक्षा पदाधिकारी को जिले के सभी सरकारी विद्यालयों में साफ-सफाई, शौचालय, पीने का पानी सहित अन्य बेसिक आवश्यकताओं की समुचित व्यवस्था अपडेट रखने का निदेश।

बेतिया: जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार द्वारा आज बेतिया प्रखंड अंतर्गत राजकीयकृत उच्च माध्यमिक विद्यालय, धांगड़ टोली, पूर्वी करगहिया का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के क्रम में जिला शिक्षा पदाधिकारी को जिले के सभी सरकारी विद्यालयों में समुचित साफ-सफाई, रंग-रोगन, बाला पेन्टिंग, शौचालय, पीने का पानी सहित अन्य बेसिक आवश्यकताओं की समुचित व्यवस्था अपडेट रखने का निदेश दिया गया।

जिलाधिकारी ने निदेश दिया कि विद्यालयों में पठन-पाठन कर रहे बच्चों को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े, इसका विशेष ध्यान रखा जाय। बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर सहित अन्य आवश्यक संसाधनों की समुचित व्यवस्था हर हाल में होनी चाहिए। इस हेतु जिले के सभी प्रधानाध्यापकों को निदेशित करें।

राजकीयकृत उच्च माध्यमिक विद्यालय, धांगड़ टोली, पूर्वी करगहिया के निरीक्षण के क्रम में उपस्थित शिक्षक, श्री प्रमोद कुमार सिंह को विद्यालय की समुचित साफ-सफाई, छात्र-छात्राओं, शिक्षकों के लिए शौचालय, पीने के पानी सहित अन्य व्यवस्था कराने का निदेश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि पूर्व में स्कूलों की साफ-सफाई, सैनेटाईजेेेेशन आदि कार्य करने का निदेश दिया गया था। लेकिन इस विद्यालय में झाड़-झंखाड़ उग आये हैं, बांस-बल्ला इधर-उधर बिखरे पड़े हैं। यह कतई बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। अविलंब झाड़-झंखाड़ की सफाई करवाना सुनिश्चित करें अन्यथा कार्रवाई की जायेगी।

निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी स्मार्ट क्लास का लाभ ले रहे दसवीं के विद्यार्थियों के बीच पहुंचे। यहां जिलाधिकारी एक शिक्षक के रूप में नजर आएं। जिलाधिकारी ने बच्चों से पूछा-कैसी पढ़ाई हो रही है, बच्चों ने कहा-बहुत ही अच्छा। स्मार्ट क्लास टीचर द्वारा पढ़ाये जा रहे फिजिक्स विषय से संबंधित अवतल एवं उतल लेंस के बारे में विद्यार्थी यथा-नैतिक कुमार, अमन आलम, राहुल कुमार, पृथ्वी कुमार, रौशन कुमार से फीडबैक लिया गया। बच्चों द्वारा संतोषजनक जानकारी दी गयी, जिस पर जिलाधिकारी ने बच्चों सहित शिक्षक का उत्साहवर्धन किया। जिलाधिकारी द्वारा विद्यार्थियों से पढ़ाई समझ में आ रही है या नहीं, कोई परेशानी तो नहीं है, स्मार्ट क्लास नियमित रूप से चलता है कि नहीं आदि बातों की जानकारी प्राप्त की गयी।

जिलाधिकारी ने कहा कि जिले के सभी हाईस्कूलों में नियमित रूप से स्मार्ट क्लास का संचालन किया जाय। संबंधित शिक्षक बच्चों को अच्छे तरीके से पढ़ाये। स्मार्ट क्लास के सभी संसाधन को उचित रख-रखाव के बीच सुरक्षित रखा जाय। इस अवसर पर एसडीएम, बेतिया, श्री विद्यानाथ पासवान, जिला शिक्षा पदाधिकारी, श्री विनोद कुमार विमल, विशेष कार्य पदाधिकारी, जिला गोपनीय शाखा, श्री बैद्यनाथ प्रसाद सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

रिपोर्टर : रोहित कुमार दुबे

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.