भभुआ न्यायालय में होगा 11 सितम्बर को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन

भभुआ न्यायालय में होगा 11 सितम्बर को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन, सभी तरह के मामलों का होगा निपटारा
11 सितंबर को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन व्यवहार न्यायालय भभुआ में किया जाएगा. इस लोक अदालत के आयोजन को ध्यान में रखते हुए जिला विधिक सेवा प्राधिकार के द्वारा लोगों के बीच प्रचार प्रसार भी किया जा रहा है.

कैमूर (भभुआ): 11 सितंबर को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन व्यवहार न्यायालय भभुआ में किया जाएगा. इस लोक अदालत के आयोजन को ध्यान में रखते हुए जिला विधिक सेवा प्राधिकार के द्वारा लोगों के बीच प्रचार प्रसार भी किया जा रहा है.

गुरुवार को जानकारी देते हुए जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह जिला विधिक सेवा प्राधिकार के अध्यक्ष संपूर्णानंद तिवारी ने कहा कि राज्य विधिक सेवा प्राधिकार एवं राष्ट्रीय सेवा प्राधिकार के निर्देश पर 11 सितम्बर को कैमूर जिला विधिक सेवा प्राधिकार के द्वारा व्यवहार न्यायालय भभुआ में लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा.

जिसमे निःशुल्क वाद विवाद संबंधित मामलों का निष्पादन किया जाएगा. उन्होंने कहा कि दोनों पक्षों के रजामंदी से लोक अदालत में मामलों का त्वरित निष्पादन किया जाएगा. जिसमें किसी भी तरह का कोर्ट फीस नही लगेगा. यदि कोई मामला किसी कोर्ट में चलता रहेगा तो भी लोक अदालत में मामले के निष्पादन के बाद कोर्ट फीस वापस हो जाएगा.

हालांकि निष्पादन के बाद रिव्यू और अपील नही किया जा सकेगा. इस लोक अदालत में देश विदेश में बैठे लोग भी किसी कोर्ट संबंधी मामले का निष्पादन करा सकते है.

जिला एवं सत्र न्यायाधीश कैमूर संपूर्णानंद तिवारी ने कहा कि राष्ट्रीय लोक अदालत फिजिकल और वर्चुअल मोड में आयोजित किया जाएगा. यदि कोई व्यक्ति विदेश से भी ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उपस्थित हो कर अपने मामले का निष्पादन करा सकते हैं. बस कोर्ट की ओर से उनकी पहचान सत्यापित होनी चाहिए.

सवंदाता : आनन्द उपाध्याय

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.