आज मुख्य सचिव ,बिहार की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य भर के सभी जिलाधिकारियों के साथ खरीफ विपणन वर्ष 2021 - 22 अंतर्गत न्यूनतम समर्थन पर धान अधिप्राप्ति से संबंधित समीक्षा बैठक आयोजित की गई

आज मुख्य सचिव ,बिहार की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य भर के सभी जिलाधिकारियों के साथ खरीफ विपणन वर्ष 2021 - 22 अंतर्गत न्यूनतम समर्थन पर धान अधिप्राप्ति से संबंधित समीक्षा बैठक आयोजित की गई ।

भारत सरकार द्वारा निर्धारित राज्य अधिप्राप्ति पोर्टल से न्यूनतम आवश्यकताओं के लक्ष्य की प्राप्ति हेतु, किसानों से भूमि संबंधी सूचनाएं राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के भू अभिलेख पोर्टल से वेब सर्विस के माध्यम से प्राप्त करना ।

कृषि विभाग से किसानों का निबंधन संख्या, पहचान आधार ,बैंक खाता, आदि डेटाबेस/ सूचनाएं वेब सर्विस के माध्यम से प्राप्त करने का प्रावधान किया गया है । नए अधिप्राप्ति पोर्टल से अधिकतम किसानों को जोड़ना । गोदामों की मैपिंग ।उसना चावल के साथ-साथ अरवा चावल प्राप्त करने की आवश्यकता है

 भंडारण की समस्या, गन्नी बैग, प्रारंभिक चरण में नमी की समस्या ,पर्याप्त संख्या में गुणवत्ता नियंत्रको की प्रतिनियुक्ति,
पैक्स /व्यापार मंडल का चयन,
पैक्स/ व्यापार मंडल के लिए क्रियाशील पूंजी का प्रबंधन ,
उसना चावल मिलों का निबंधन एवं व्यापार मंडलों के साथ-साथ उसकी टैगिंग ,
सीएम आर संग्रहण हेतु गोदाम का चयन आदि
 विषयों पर विस्तृत चर्चा की गई एवं संबंधित पदाधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए ।

राज्य स्तर पर धान अधिप्राप्ति से संबंधित शिकायतों/ आवश्यक जानकारी हेतु
 टोल फ्री नंबर 1800 1800 110
का प्रयोग कर सकते हैं ।

इसी परिपेक्ष्य में जिलाधिकारी महोदय ने जिला  कृषि टास्क फोर्स की बैठक में उपस्थित सभी संबंधित पदाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि जिले भर में धान अधिप्राप्ति संबंधी सभी तैयारियां पूर्ण करना सुनिश्चित करेंगे ।

उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि जिले भर में निबंधित किसानों से धान क्रय करना प्रारंभ करें ।

 पैक्स एवं व्यापार मंडल के माध्यम से व्यापक प्रचार प्रसार करना सुनिश्चित करें।

उन्होंने जिला सहकारिता पदाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि धान अधिप्राप्ति हेतु माप तौल ,गोदाम ,नमी मापक यंत्र, मील की क्षमता आदि का पर्यवेक्षण करते हुए समुचित व्यवस्था  सुनिश्चित करेंगे ।

उन्होंने कहा कि क्षमता युक्त गोदामों तक वाहन आसानी से पहुंचाने हेतु सड़क की मरम्मत भी सुनिश्चित करें ।

कृषि पदाधिकारी को निर्देश देते हुए  उन्होंने कहा कि जिले भर में पीएम किसान योजनाओं का व्यापक प्रचार प्रसार करते हुए ग्राउंड स्तर तक के सभी किसानों  तक लाभ पहुंचाना सुनिश्चित करें ।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ,अपर समाहर्ता ,जिला आपूर्ति पदाधिकारी, जिला कृषि पदाधिकारी ,जिला सहकारिता पदाधिकारी ,डीएम एसएफसी आदि  वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़ें थें ।

रिपोर्टर : मनीष कुमार
 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.