50 आंगनबाड़ी केंद्र होगा मॉडल।

बिहार : सोमवार को खगड़िया समाहरणालय के जिलाधिकारी कार्यालय प्रकोष्ठ में डीएम आलोक रंजन घोष की अध्यक्षता में बैठक की गई। इस बैठक में नीति आयोग द्वार आकांक्षी जिले में शामिल खगड़िया जिले में संचालित बाल विकास परियोजना की समीक्षा हुई। आकांक्षी जिला कार्यक्रम के तहत आहूत इस बैठक में बाल विकास परियोजना से जुड़े अधिकारी और जिले के वरीय अधिकारियों की भी मौजूदगी देखी गई। मौके पर डीएम ने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों के मॉडल आंगनवाड़ी केंद्र के रूप में उन्नयन की योजना पर तेजी से कार्य किया जाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि अगस्त माह में कम से कम 14 आंगनवाड़ी केंद्रों के उन्नयन का कार्य पूर्ण किया जाए।

गौरतलब है कि आकांक्षी जिला कार्यक्रम के तहत खगड़िया के 50 आंगनबाड़ी केंद्रों को मॉडल केंद्र बनाया जाना है। सोमवार की बैठक में डीएम द्वारा कार्यपालक अभियंता स्थानीय अभियंत्रण क्षेत्र संगठन खगड़िया को निर्देश दिया गया कि 14 मॉडल आंगनवाड़ी केंद्रों के जीर्णोद्धार का कार्य और वॉल पेंटिंग, फर्श की मरामत्ती के साथ शौचालय एवं पेयजल की व्यवस्था को अगस्त में हर हाल में पूरा कर लिया जाए।

बता दें कि आकांक्षी जिला कार्यक्रम के तहत नीति आयोग द्वारा अनुमोदित योजनाओं में विशेष रुप से आंगनवाड़ी केंद्रों के उन्नयन एवं वहां प्रसव पूर्व जांच कॉर्नर स्थापित करने का भी निर्देश प्राप्त है। गौरतलब है कि इस योजना के तहत प्रत्येक मॉडल आंगनवाड़ी केंद्र में एक प्रसव पूर्व जांच कॉर्नर भी स्थापित किया जा रहा है। जहां लाभार्थी गर्भवती महिला, धात्री महिलाओं एवं अन्य का वजन, ब्लड प्रेशर, शुगर चेकअप सहित स्वास्थ्य के जांच की व्यवस्था आशा-एएनएम कार्यकर्ता के सहयोग से की जाएगी।

बताया जा रहा है कि स्वास्थ्य जांच हेतु आवश्यक उपकरणों की खरीद के लिए निविदा की प्रक्रिया कर ली गई है। डीएम ने बैठक में अधिकारियों को आपसी सामांजस बनाकर इस योजना के कार्य को जल्द से जल्द पूरा करने का निर्देश दिया है।

 

 संवाददाता : रेशु रंजन

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.