जिलाधिकारी ने किया औचक निरीक्षण

बिहार : जिलाधिकारी ने बोबिल पंचायत, बेलदौर में बिहार सरकार द्वारा संचालित विकासात्मक कार्यों का निरीक्षण किया, तेलिहाड़ एवं बोबिल पंचायत में अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई का किया निरीक्षण, प्राथमिक विद्यालय के निरीक्षण के दौरान बच्चों से हुए प्रभावित, जल जीवन हरियाली योजना अंतर्गत वृक्षारोपण किया, नल जल योजना की जांच की, ग्रामीण आवासों का भूमि पूजन एवं गृह प्रवेश कराया, उचित मूल्य की दुकान की जांच की,  ग्रामीणों से फीडबैक प्राप्त कर दिए आवश्यक निर्देश ।

बीते बुधवार के दिन  जिलाधिकारी डॉक्टर आलोक रंजन घोष ने बेलदौर प्रखंड के बोबिल पंचायत में बिहार सरकार द्वारा संचालित विभिन्न विकासात्मक कार्यों का निरीक्षण किया, लाभुकों एवं ग्रामीणों से बातचीत कर उनका फीडबैक प्राप्त किया एवं संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इससे पहले उन्होंने तेलिहाड़ पंचायत में अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई का निरीक्षण भी किया। निरीक्षण के दौरान उप विकास आयुक्त श्री संतोष कुमार, प्रखंड विकास पदाधिकारी श्री सुनील कुमार, जनप्रतिनिधि, अन्य पदाधिकारी एवं स्थानीय जनता मौजूद थी।

जिलाधिकारी बिहार सरकार द्वारा संचालित विकासात्मक कार्यों के निरीक्षण के क्रम में सर्वप्रथम तेलिहाड़ पंचायत में पहुंचे और वहां राष्ट्रीय राजमार्ग के निकट स्थित अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई का निरीक्षण किया। यह अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत मनरेगा से निर्मित है एवं पूर्णरूपेण तैयार है। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने इसका उद्घाटन माननीय विधायक, बेलदौर से कराने का निर्देश मुखिया श्री अनिल सिंह को दिया। अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई की गुणवत्ता अच्छी थी एवं इसपर सुंदर रंग रोगन किया गया था। ‌

जिलाधिकारी ने बोबिल पंचायत में सर्वप्रथम प्राथमिक विद्यालय सिकंदरपुर का निरीक्षण किया। उन्होंने स्वयं छात्रों को पढ़ाया एवं उनसे पठन-पाठन के संबंध में जानकारी हासिल की। जिलाधिकारी ने छात्रों से गणित के कुछ सवाल भी पूछे, जिन्हें उन्होंने तुरंत बता दिया। जिलाधिकारी बच्चों के शैक्षणिक विकास से संतुष्ट हुए। जिलाधिकारी ने कहा कि इस विद्यालय में शिक्षा का स्तर बेहतर है।

निरीक्षण के  दौरान स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं ग्रामीणों से भी फीडबैक प्राप्त किया। जिलाधिकारी ने विद्यालय में स्थित सुविधाओं यथा पेयजल, शौचालय, किचन शेड इत्यादि का भी जांच किया। स्कूल के प्रधानाध्यापक एवं ग्रामीणों ने जिला अधिकारी को बताया कि यहां पर 7 शिक्षक के पद के विरुद्ध मात्र दो ही शिक्षक हैं, जिससे बच्चों की पढ़ाई प्रभावित होती है। उन्होंने शिक्षकों को प्रतिनियुक्त करने की मांग जिलाधिकारी से की। जिलाधिकारी ने विद्यालय के दोनों शिक्षकों के तारीफ की कि उन्होंने बच्चों को अच्छे से पढ़ाया है।  विद्यालय के चारदीवारी की ऊंचाई बढ़ाने की मांग भी जिलाधिकारी के समक्ष रखी गई। जिलाधिकारी एवं अन्य पदाधिकारियों ने छात्रों के साथ जमीन पर बैठकर मध्याह्न भोजन का स्वाद भी चखा।

जिलाधिकारी ने बोबिल पंचायत के वार्ड नंबर 6 में जल जीवन हरियाली मिशन के तहत मनरेगा से एक किसान सुनील पासवान के निजी जमीन में वृक्षारोपण का कार्य भी किया। उन्होंने स्थानीय ग्रामीणों को वृक्षारोपण हेतु प्रेरित करते हुए कहा कि वृक्षारोपण करके ही हम जलवायु परिवर्तन से निबट सकते हैं।

जिलाधिकारी ने बोबिल पंचायत के वार्ड नंबर 6 में पैदल भ्रमण करते हुए मुख्यमंत्री 7 निश्चय योजना अंतर्गत घर घर नल का जल योजना का भी निरीक्षण किया। इस अवसर पर स्थानीय ग्रामीणों का कहना था कि वार्ड नंबर 8 में वार्ड नंबर 6 का नल जल योजना लगा दिया गया है।  लोक स्वास्थ्य विभाग के अभियंता का कहना था कि जिस स्थल पर योजना स्थापित की गई है, वह दोनों वार्डो की सीमा पर है। ग्रामीणों का कहना था कि उन्हें नल का संयोजन अभी तक नहीं दिया गया है। ‌अभियंता का कहना था कि लोगों ने बहिष्कार करते हुए नल का संयोजन लेने से इनकार किया था। जिलाधिकारी ने हस्तक्षेप करते हुए 2 से 3 दिनों में सभी घरों में नल का संयोजन देने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने जन वितरण प्रणाली के एक उचित मूल्य की दुकान का भी निरीक्षण किया जिस के संबंध में काफी शिकायतें प्राप्त थीं। लोगों का कहना था कि विक्रेता द्वारा अधिक मूल्य लिया जाता है और कम सामान लाभुकों को दिया जाता है। जिलाधिकारी ने चावल एवं गेहूं की गुणवत्ता की भी जांच की। उन्होंने बाट बटखरे के सत्यापन को अद्यतन पाया। लोगों की शिकायत को देखते हुए जिलाधिकारी ने प्रखंड विपणन पदाधिकारी से दुकान की जांच कराते हुए जांच प्रतिवेदन समर्पित करने का निर्देश दिया। 

जिलाधिकारी ने बोबिल पंचायत में दो ग्रामीण आवासों का गृह प्रवेश कराते हुए लाभुकों को आवास की चाबी सौंपी एवं दो आवासों के निर्माण का शुभारंभ भूमि पूजन संपन्न कर कराया। उन्होनें आवास निर्माण हेतु विभिन्न किस्तों की प्राप्ति, आवास निर्माण में लगने वाले समय एवं गुणवत्ता के संबंध में लाभुकों से फीडबैक प्राप्त किया। 

उन्होंने मनरेगा के तहत पोखर के पुनरुद्धार एवं घाट के निर्माण के साथ ग्रामीण सड़कों का भी निरीक्षण किया एवं स्थानीय लोगों से इनके गुणवत्ता के संबंध में फीडबैक प्राप्त किया। जिलाधिकारी ने सड़क पर जलजमाव को देखकर विभिन्न वित्त आयोग से प्राप्त राशि से सड़क के निर्माण का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने बोबिल पंचायत में भी अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई का निरीक्षण किया एवं इसका उद्घाटन पर माननीय विधायक बेलदौर से कराने का निर्देश दिया। बोबिल पंचायत में निरीक्षण के दौरान मुखिया सुश्री संगीता देवी के साथ अन्य जनप्रतिनिधि भी मौजूद थे।

जिलाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान जनता एवं लाभुकों से प्राप्त फीडबैक के आलोक में विभिन्न योजनाओं में पाई गई त्रुटियों को दूर करने का निर्देश संबंधित पदाधिकारियों को दिया गया। 

अपर समाहर्ता मोहम्मद राशिद आलम, उप विकास आयुक्त श्री संतोष कुमार, जिला पंचायती राज पदाधिकारी मोहम्मद फैयाज अख्तर सहित अनुमंडल पदाधिकारियों, जिलास्तरीय पदाधिकारियों, प्रखंड विकास पदाधिकारियों एवं अंचल अधिकारियों ने विभिन्न पंचायतों में विकासात्मक कार्यों यथा नल जल योजना, विद्यालयों में पठन-पाठन, मध्याह्न भोजन योजना, आंगनवाड़ी केंद्रों, सार्वजनिक वितरण प्रणाली के उचित मूल्य दुकानों,मनरेगा योजनाओं, स्वास्थ्य उप केंद्रों आदि का स्थलीय निरीक्षण कर स्थानीय जनता से फीडबैक प्राप्त किया।

अपर समाहर्ता द्वारा भदास दक्षिणी पंचायत पंचायत में विद्यालय एवं नल जल योजना सहित अन्य योजनाओं की जांच की गई। वहीं उप विकास आयुक्त द्वारा बलैठा पंचायत में विद्यालय, मध्याह्न भोजन, ग्रामीण आवास, नल जल योजना सहित अन्य योजनाओं की जांच की गई। 

स्थलीय जांच के दौरान जनता एवं लाभुकों से प्राप्त फीडबैक के आलोक में पदाधिकारियों द्वारा समर्पित निरीक्षण प्रतिवेदन निर्धारित विभागीय पोर्टल पर अपलोड किया गया।

 रिपोर्टर : रेशु रंजन

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.