75 बर्षों बाद भी नागरिकता एवं सुविधाओं से वन्चित है बनजारा-महावीर पोद्दार

समस्तीपुर :  उजियारपुर भाकपा माले नेता महावीर पोद्दार के नेतृत्व में आज सैकड़ों बनजारा समुदाय के लोगों ने उजियार पुर प्रखंड कार्यालय पर अपनी 5 सूत्री मांगों के पूर्ति के लिए प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारी बनजारा मतदाता सूची में नाम दर्ज करने, आधार कार्ड,राशन कार्ड एवं मतदाता पहचान पत्र बनाने, सभी बनजारा को 10 डीसमिल जमीन एवं पक्का मकान देने, बनजारा समुदाय के बच्चों को विद्यालयों में नामांकन कराने, एवं सभी संवैधानिक अधिकार देने की मांग की। 

प्रदर्शनकारी बनजारा को संबोधित करते भाकपा माले नेता महावीर पोद्दार ने कहा कि आजादी के 75 बर्ष बीतने के बाद भी बनजारा समुदाय को न देश की नागरिकता मिली और न ही आज तक कोई संवैधानिक अधिकार और सुविधा। उन्होंने कहा कि विकास और सुशासन की दम्भ भरने केंद्र और राज्य सरकार की उपेक्षित नीतियों का परिणाम है कि आज भी बनजारा समुदाय,नदी-नाले, चौर, बगीचा या यत्र-तत्र भटक कर अपना जीवन जी रहे हैं, जबकि उन्हें भी भारतीय होने के चलते तमाम संवैधानिक अधिकार और सुविधा मुहैया कराना प्रशासन और सरकार की जिम्मेदारी है। 
समीर मंसूरी, राम कॄपाल राय, फुलेन्द्र प्रसाद सिंह, मो फरमान, अर्जुन दास एवं भीम सहनी ने भी प्रदर्शनकारियों को संबोधित किया जबकि अर्जुन बंजारा, उमेश बंजारा, रविना बंजारा, अनिता बंजारा, जागो बंजारा, भूल्लू बंजारा, मातेश्वरी बंजारा, भैरव बंजारा, प्रमोद बंजारा, मीना बंजारा, चैती बंजारा के अलावे सैकड़ों महिला एवं पुरूष बंजारा ने प्रदर्शन में भाग लिया।

रिपोर्टर : प्रवीण प्रकाश

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.