तेरह जिलों से आए शाखा प्रबंधकों की गहन समीक्षा की गई

समस्तीपुर : यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, रांची अंचल के क्षेत्र महाप्रबंधक बैज नाथ सिंह द्वारा समस्तीपुर क्षेत्रीय कार्यालय के सभी शाखा प्रबंधकों की वित्तीय वर्ष 2023-24 के लक्ष्य प्राप्ति कि समीक्षा हेतु अपने एक दिवसीय कार्यक्रम के अंतर्गत तेरह जिलों से आए शाखा प्रबंधकों की गहन समीक्षा की। जहाँ उनका स्वागत क्षेत्र प्रमुख समीर कुमार साईं ने किया।  महाप्रबंधक श्री सिंह ने बैंक के अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि बैंकिंग परिवेश अब डिजिटल की ओर बढ़ रहा है इसलिए हमें अपने ग्राहकों को बैंक की डिजिटल प्रोडक्टस जैसे- यूमोबाईल, इंटरनेट बैंकिंग के बारे मे जागरूक करने के साथ-साथ व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार करने की जरूरत है। साइबर सुरक्षा और डिजिटल बैंकिंग एक सिक्के के दो पहलू हैं इसीलिए डिजिटल फ़्रौड के बारे में भी लोगों को जागरूक करने पर बल दिया। साथ ही ग्राहक की संतुष्टि ही हमारा उद्देश्य है।

ग्राहक सेवा में बैंक के जमाकर्त्ताओं के साथ-साथ ऋणियों को दी जाने वाली सुविधाएं भी हैं। यह आवश्यक है कि ऋणियों को समयानुसार उचित मात्रा में ऋण मिलें। साथ ही इस बात पर ध्यान दिया जाना चाहिए कि ऋण आवेदनों का समय-सीमा के अंतर्गत निष्पादन किया जाए। बैंक ऋण प्रवाह को निर्बाध रूप से जारी रखने के लिए समयानुसार एवं आवश्यकतानुसार ऋण वितरण के साथ ही ऋण जमा भी आवश्यक है। शाखा प्रबन्धक को ऋण वसूली हेतु ऋणियों से बराबर संपर्क स्थापित करते रहना होगा ताकि क्षेत्र में वसूली संस्कृति बनी रहे। महाप्रबंधक श्री सिंह ने कहा कि भारत सरकार एवं राज्य सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में निवेश, उत्पादन, रोजगार और आय को प्रोत्साहित करने के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। जिसमें जेएलजी, एसएचजी, डेयरी विकास, मुर्गी पालन, सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों, एफपीओ, स्वर्ण ऋण एवं क्षेत्र आधारित विकास योजनाओं के वित्तपोषण पर जोर दिया जा रहा है। साथ ही ग्रामीण भंडारण गोदामों और कोल्ड स्टोरेज बनाने हेतु आकर्षक ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध करना बैंक कि प्राथमिकता में है। इस मौके पर क्षेत्र प्रमुख श्री समीर कुमार साईं द्वारा अपने संबोधन में कहा गया कि बैंक सूक्ष्म एवं लघु व्यवसाईयों को आगे बढ़ाने हेतु मुद्रा ऋण, नारी शक्ति योजना मे महिला उधमियों के लिए ऋण कि सुविधा आकर्षक ब्याज दरों पर उपलब्ध है।

चिकित्सा से जुड़े उद्यमियों एवं डॉक्टर के लिए बैंक यूनियन आयुष्मान नाम से विशेष योजना में ऋण दे रहा है। भारत देश कृषि प्रधान के रूप मे जाना जाता है यहां के लोगों का मुख्य आय स्रोत कृषि है जो की अर्थव्यवस्था को संतुलित बनाए रखता है। सभी तेरह जिलों में कृषि मशीनीकरण, केसीसी तथा सिंचाई योजना के क्रियाकलापों में वित्त पोषण की प्रचुर संभावनाएं हैं। साथ ही कृषि से संबन्धित अन्य गतिविधियों जैसे पशुपालन, मत्स्य पालन, कुक्कुट पालन, बागवानी, फूलों की खेती, औषधीय पौधों की खेती, फूड प्रोसेसिंग आदि पर विशेष ध्यान देते हुए किसानो एवं ग्राहकों को ऋण देने का निर्देश दिया। क्षेत्र प्रमुख श्री साईं ने उद्यमियों को संबोधित करते हुए कहा कि सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यमियों के लिए बैंक मुद्रा योजना में दस लाख तक लोन बिना किसी कोलैटरल के दे रहा है सभी उद्यमी इसका लाभ ले और अपने-अपने व्यवसाय को बढ़ाये। प्रधानमंत्री स्वरोजगार योजना मे भी नए उद्योग लगाने के लिए भी ज़िला उद्योग केंद्र के माध्यम से 50 लाख तक ऋण आवेदन कर सकते है। श्री साईं ने बताया कि भारत सरकार वित्त मंत्रालय के निर्देश पर सभी ग्राम पंचायत को सामाजिक सुरक्षा योजनांतर्गत प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, सुरक्षा बीमा योजना से जून 2023 तक सैचुरेट करने का निर्देश प्राप्त है सभी शाखा प्रबन्धक हर शनिवार को सभी ग्राम पंचायत मे कैंप लगाकर इस योजना को सफल बनाएँ। इस मौके पर, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के सभी पदाधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

रिपोर्टर : गौतम कुमार सिंह

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.