निर्जला एकादशी के दिन इन चीजों को लाएं घर,बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

हिंदू धर्म में व्रत-त्योहारों का विशेष महत्व होता है। लोग व्रत-त्योहारों को काफी रीति-रिवाज के साथ मनाते है। जिसमें एकादशी व्रत का भी काफी महत्व माना जाता है। हर माह में दो एकादशी पड़ती है यानि साल में कुल 24 एकादशी मनाई जाती है। वही साल की सबसे बड़ी एकादशी 31 मई, बुधवार के दिन मनाई जाएगी। इस दिन विशेष पूजा आराधना करके आप मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु को खुश करके आप उनकी विशेष कृपा प्राप्त कर सकते है। इसके लिए आपको वास्तु और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार,निर्जला एकादशी के दिन कुछ खास चीजों को घर में लाना होगा। जिसे लाने ले घर में बरकत आएगी। तो आइए जानते हैं कि कौन सी वो चीजें हैं जिनें एकादशी के दिन घर में लाने से लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। 

हिंदू पंचांग के अनुसार, ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि के दिन निर्जला एकादशी व्रत रखा जाता है। धार्मिक मान्यता है कि इस विशेष दिन पर भगवान विष्णु एवं माता लक्ष्मी की पूजा करने से बल, बुद्धि, धन एवं ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है। ये भी मान्यता है कि निर्जला एकादशी व्रत रखने से सभी 24 एकादशी व्रतों का फल प्राप्त होता है। 

निर्जला एकादशी के दिन घर में कामधेनु गाय की प्रतिमा लाना शुभ माना जाता है। कामधेनु गाय को सुख-समृद्धि और खुशहाली का प्रतीक माना जाता है। ऐसे में अगर आप भी एकादशी के दिन अपने घर कामधेनु गाय को लाते हैं तो आपके घर में भी मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की विशेष कृपा होगी। 

Photo of this cow can open your luck - Astrology in Hindi - इस गाय का फोटो  खोल सकता है आपकी किस्मत

वैसे तो ज्यादातर सभी के घर में तुलसी का पौधा होता है। लेकिन अगर नहीं है तो निर्जला एकादशी के दिन घर में तुलसी का पौधा जरूर लेकर आएं। तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास माना गया है। साथ ही तुलसी का पौधा घर की सभी नकारात्मकता को दूर करता है।

तुलसी लगाने का शुभ दिन 2022-23 में

शास्त्रों में मोर पंख कृष्ण जी का प्रिय माना गया है। साथ ही उसको घर में रखने से नकारात्मक ऊर्जा समाप्त हो जाती हैं। इसलिए निर्जला एकादशी के दिन घर में मोर पंख लेकर आएं। इससे घर में बरकत बनी रहेगी। 

मोर पंख से दूर होंगी घर में मौजूद नकारात्मक शक्तियां, जानिए अचूक उपाय |  Jansatta

निर्जला एकादशी के दिन सूखा नारियल घर लेकर आएं और उसे घर की तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से घर में धन की बरकत होती है और पैसों से जुड़ी सभी परेशानियां दूर हो जाती है और आर्थिक स्थिति सुधर जाती है। 

Minimal सूखा नारियल/कोपरा, 1 किलो : Amazon.in: ग्रॉसरी और गूर्मे फ़ूड

वैसे तो पीली कौड़ियों को घर में रखना शुभ माना जाता है। लेकिन विशेषकर निर्जला एकादशी के दिन पीली कौड़ियां का विशेष महत्व होता है। इस दिन घर में पीली कौड़ियों को लाएं और इन्हें लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दें। घर में पीली कौड़ियां रखने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।

कौड़ी का उपाय: कौड़ी का यह उपाय चुटकियों में कर देगा आपको मालामाल, मां  लक्ष्मी बरसाएंगी कृपा

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.