साल 2023 के पहले प्रदोष व्रत पर बिल्कुल भी न करें ये गलतियां

धार्मिक शास्त्रों के अनुसार, साल 2023 का पहला प्रदोष व्रत आज रखा जा रहा है। इस प्रदोष व्रत के दिन विधिवत तरीके से भगवान शिव की पूजा करने का विधान है। भगवान शिव की पूजा करते समय कुछ नियमों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। हिंदू पंचांग के अनुसार, हर महिने में दो बार प्रदोष का व्रत रखा जाता है। पहला कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि और दूसरा शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को रखा जाता है। पौष मास के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को प्रदोष व्रत रखा जा रहा है। इस दिन भगवान शंकर की पूजा उपासना की जाती है। मान्यता यह है कि प्रदोष व्रत के दिन भगवान शिव की सच्चें मन से पूजा-पाठ करने और व्रत रखने से हर मनोकामना पूर्ण हो जाती है। साल का पहला प्रदोष व्रत बुधवार को पड़ रहा है। इसलिए इसे बुध प्रदोष व्रत कहा जाएगा। जानिए प्रदोष व्रत के दिन किन गलतियों को करने से बचना चाहिए।

प्रदोष व्रत के दिन न करें ये गलतियां

प्रदोष व्रत के दिन क्रोध न करें

धार्मिक शास्त्रों के अनुसार, प्रदोष व्रत रखने वाले व्यक्ति को मन और कर्मों को शुद्ध रखना चाहिए। इस दिन किसी से बिना किसी बात के लड़ाई झगड़ा नहीं करनी चाहिए। इसके साथ ही व्रत रखने वाले लोगों किसी के ऊपर क्रोध व गुस्सा नहीं करनी चाहिए।

प्रदोष व्रत में हल्दी न चढ़ाएं

मान्यताओं के अनुसार, शिवलिंग को पुरातत्व से जोड़कर देखा जाता है। ऐसे में शिवलिंग में हल्दी नहीं चढ़ाना चाहिए क्योंकि ये स्त्रीत्व है। इसके बदले आप सफेद चंदन, दूध, बेलपत्र, भस्म आदि चढ़ाकर भी पूजा कर सकते हैं

गलती से भी शिव जी को न चढ़ाएं ये चीजें

भगवान शिव की पूजा करते समय उन्हें केतकी का फूल, तुलसी दल, नारियल पानी, शंख से पानी, सिंदूर आदि नहीं चढ़ाना चाहिए। इन चीजों को चढ़ाने से भगवान शिव खिन्न हो जाते हैं।

न करें इन चीजों का सेवन

प्रदोष व्रत रखने वाले लोगों को इस दिन तामसिक भोजन (लहसुन-प्याज) का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके साथ ही मांस-मदिरा का सेवन भी न करें।

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.