कटघोरा फिलहाल नहीं बनेगा जिला - सीएम बघेल

कोरबा :   प्रदेश के मुखिया आज तीन जिले के प्रवास पर रहे। मकर संक्रांति के शुभ अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पाली - तानाखार विधानसभा के पाली स्थित प्राचीनतम महादेव मंदिर पहुंचे। यहां उन्होंने मंदिर के गर्भगृह में स्थापित शिवलिंग पर 108 बेलपत्र अर्पित कर प्रदेशवासियों के लिये सुख एवं समृद्धि की कामना की। इस दौरान  पुरातत्व विभाग के केयरटेकर ने बताया कि मंदिर की प्रमुख विशेषताओं में से एक मंदिर के द्वार शाखा के अधोभाग में गंगा जमुना और शेव द्वारपालों का अंकन है। देवी गंगा का वाहक प्रतीक मगरमच्छ और यमुना देवी के वाहक प्रतीक कछुआ है। यह मंदिर 22 एकड़ में फैले नौकोनिया तलाब के समीप स्थित है जिसके चलते इसका दृश्य और भी मनोरम दिखता है।  प्रत्येक वर्ष माघ मास में पाली में आयोजित होने वाले मेले के दौरान काफी संख्या में पर्यटक मंदिर में दर्शन के लिये आते हैं। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा यह महादेव मंदिर ना केवल धार्मिक आस्था का केंद्र है बल्कि अनेकता में अखंडता का संदेश भी दे रहा है। छत्तीसगढ़ की संस्कृति धनाढ्य है जिसका जीवित उदाहरण पाली में स्थापित यह महादेव मंदिर है।

रिश्वतखोरी पर होगी तत्काल कार्यवाही

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भेंट मुलाकात के अंतर्गत कोरबा जिले के पाली - तानाखार विधानसभा (रेस्ट हाउस) में अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। इस बैठक में उन्होंने अधिकारियों से कहा कि शासकीय योजनाओं का शत-शत प्रतिशत लाभ आम जनता को दिलाने के लिये बेहतर प्रचार-प्रसार किया जाये। उन्होंने स्पष्ट शब्दों में यह भी कहा कि रिश्वतखोरी की शिकायतों पर तत्काल कार्रवाई की जायेंगी। इस समीक्षा बैठक के पश्चात उन्होंने प्रेसवार्ता को सम्बोधित किया।

हितग्राही उठा रहे योजना का लाभ - सीएम बघेल 

समीक्षा बैठक के पश्चात प्रेसवार्ता में सीएम बघेल ने कहा कि भेंट मुलाकात सरगुजा जिले से शुरू हुआ यह बस्तर होते हुये सभी विधानसभा में पहुंच रहा है। लगातार भेंट मुलाकात कर लोगों से संवाद कर योजनाओं का फीडबैक ले रहे हैं। लोग शासन की योजनाओं का भरपूर लाभ उठा रहे हैं। लगातार धान खरीदी में बढ़ोतरी हो रही है। कोरबा खेती में आगे बढ़ रहा है। किसानों का रुझान खेती की तरफ बढ़ा है। पिछले चार सालों में लगभग चार गुना धान का उत्पादन बढ़ा है लोगों का खेती के प्रति रुझान बढ़ा है। सीएम बघेल ने कहा कि पूरे देश में मिलेट्स की सबसे ज्यादा ख़रीदी छतीसगढ़ में की गई। कोरबा की चिरौंजी की मांग दुनियां भर में है इसलिये कोरबा में चिरौंजी का प्रोसेसिंग प्लांट लगाने का फ़ैसला किया गया है , वहीं महुआ के संकलन के लिये अब तकनीक का उपयोग किया जायेगा। नेट लगाकर संग्रहण का निर्णय लिया है ताकि ज़मीन पर गिरने से महुये की गुणवत्ता ख़राब ना हो ज़्यादा दाम मिले। उन्होंने बताया कि नेट विधि से महुआ संग्रहण करके पांच हजार क्विंटल इंग्लैंड निर्यात किया गया। हाट बाजार क्लिनिक योजना की गाड़ियां सभी हाट बाजारों में जाये ताकि लोगों को ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके इसकी व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने बताया कि जिले में श्रीधन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल योजना के तहत मेडिकल स्टोर खोलने की मांग आई है। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि धान संग्रहण केंद्र 1900 से बढ़कर 2500 हो गया है जिससे किसानों को दूर नहीं जाना पड़ रहा है दूरस्थ अंचलों में भी अंग्रेजी माध्यम की बेहतर शिक्षा दी जा रही है। उन्होंने कहा कि शिक्षा स्वास्थ्य और संस्कृति के संवर्धन की दिशा में कार्य करते हुये हम आगे बढ़ रहे हैं। आदिवासी संस्कृति और परम्पराओं को बचाना है संस्कृति संरक्षण के लिये 25 देवगुड़ी के निर्माण की घोषणा की गई हैं। ट्रांसपोर्ट नगर निर्माण को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि सचिव स्तर पर अधिकारियों की टीम गठित कर जांच के पश्चात ट्रांसपोर्ट नगर स्थल के बारे में निर्णय लिया जायेगा। नक्सलवाद पर मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि पिछले साल सबसे कम घटना हुई सबसे कम जवान हताहत हुये सबसे कम आम नागरिक प्रभावित हुये।

सीएम ने दी विभिन्न विकास कार्यों की सौगात

पाली-तानाखार विधानसभा क्षेत्र के दौरे पर पहुंचे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आथ 97 करोड़ 30 लाख की लागत के 59 विकास कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास किया , जिसमें 22 लोकार्पण व 37 शिलान्यास के कार्यक्रम शमिल है। मुख्यमंत्री ने लोक निर्माण विभाग अंतर्गत तीन कार्य , प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना अंतर्गत एक कार्य , जनपद पंचायत पोड़ी उपरोड़ा अंतर्गत बारह कार्य , जनपद पंचायत पाली अंतर्गत पाच कार्य तथा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग अंतर्गत एक कार्य का लोकार्पण किया गया। इसी तरह प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना अंतर्गत दो कार्य , जनपद पंचायत पाली अंतर्गत चार कार्य , ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग अंतर्गत 11 कार्य , छत्तीसगढ़ राज्य अक्षय ऊर्जा विकास अभिकरण अंतर्गत एक कार्य , लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग अंतर्गत दो कार्य , जल संसाधन विभाग अंतर्गत दो कार्य , आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास विभाग अंतर्गत दो कार्य और शिक्षा विभाग अंतर्गत 13 कार्यों का शिलान्यास किया गया। इसके बाद सीएम बलरामपुर जिले दौरा के लिये रवाना हो गये।

सीएम ने किया तातापानी मेला महोत्सव का शुभारंभ

बलरामपुर - मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने  मकर संक्रांति के अवसर पर तीन दिवसीय ऐतिहासिक तातापानी मेला महोत्सव का शुभारंभ किया। महोत्सव के दौरान सीएम ने सामूहिक कन्या विवाह योजनान्तर्गत 501 जोड़ों के विवाह समारोह में सम्मिलित होकर नवदम्पत्तियों को आशीर्वाद दिया। इस मौके पर उन्होंने तातापानी स्थित तपेश्वर महादेव मंदिर में महादेव की पूजा- अर्चना कर प्रदेशवासियों की समृद्धि और खुशहाली का आशीर्वाद मांगा। मुख्यमंत्री ने मंदिर परिसर स्थित द्वादश ज्योतिर्लिंग के प्रदक्षिणा करने के पश्चात तपेश्वर महादेव के विशाल प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर नमन किया। मुख्यमंत्री ने इस दौरान स्वामी आत्मानंद स्कूल के बच्चों के साथ पतंगबाजी का आनंद लिया और मंदिर प्रांगण में चारपाई पर बैठकर तिलकूट के साथ तिल के लड्डू का लुत्फ उठाया। मुख्यमंत्री ने यहां कैबिनेट मंत्री एवं विधायकों के साथ फोटो खिंचवाई। इस अवसर पर स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ प्रेमसाय सिंह टेकाम , संसदीय सचिव व सामी विधायक चिन्तामणी महाराज , सरगुजा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष वृहस्पत सिंह , अपेक्स बैंक के संचालक अजय बंसल , कलेक्टर  विजय दयाराम , पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग सहित अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने 976 करोड़ 47 लाख के विकास कार्यों का शिलान्यास व लोकार्पण किया। इनमें रामानुजगंज विधानसभा क्षेत्र में 284 विकास कार्यों का शिलान्यास तथा 446 विकास कार्यों का लोकार्पण , सामरी विधानसभा क्षेत्र में 777 विकास कार्यों का शिलान्यास तथा 16 विकास कार्यों का लोकार्पण एवं प्रतापपुर विधानसभा क्षेत्र में 46 विकास कार्यों का शिलान्यास व 138 विकास कार्यों का लोकार्पण शामिल है।

सीएम ने की कई घोषणायें 

तातापानी में मुख्यमंत्री बघेल ने कई घोषणायें की जिसमें कुसमी लावा जलाशय योजना 25 करोड़ लागत घोषणा , भूमका व्यपर्तन योजना 30 करोड़ की लागत की घोषणा , कुसमी में व्यवहार न्यायालय की घोषणा , चांदो में सहकारी बैंक शुरू की घोषणा , गौरलाटा को पर्यटन केंद्र के रूप विकसित करने की घोषणा ,नगर पंचायत कुसमी में गौरव पथ निर्माण घोषणा , तातापानी महोत्सव को ट्रस्ट बनाने की घोषणा , बलरामपुर में गौरव पथ की घोषणा।  परसपाल से चलगली , चलगली से भगवानपुर होते हुये मोरन तक सड़क निर्माण की घोषणा और जनक मोड़ से रामनगर तक सड़क निर्माण की घोषणा शामिल है। यहां कार्यक्रम समाप्ति पश्चात मुख्यमंत्री तातापानी से हेलीकाप्टर द्वारा खैरागढ़ पहुंचे और यहां राजा फतेहसिंह मैदान में आयोजित साहू समाज के युवक-युवती परिचय सम्मेलन तथा नवनियुक्त पदाधिकारियों के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुये।

रिपोर्टर : भुपेन्द्र यादव 

 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.