यातायात जागरूकता व व्यक्तिगत सुरक्षा संबंधी जानकारी मिली

  कोरिया : मुख्यमंत्री शाला एवं व्यक्तिगत सुरक्षा विषय पर चल रहे तीन दिवसीय संकुल स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत सोमवार को संकुल केंद्र जनगहना ,खरवत एवं मॉडल हायर सेकेंडरी स्कूल बैकुंठपुर के शिक्षक-शिक्षिकाओं को यातायात जागरूकता एवं व्यक्तिगत सुरक्षा, मानसिक स्वास्थ्य व पाक्सो अधिनियम से संबंधित जानकारी प्रदान किया गया ।

प्रशिक्षण के दौरान यातायात नियमों, संकेतों एवं चिन्हों संबंधी विस्तृत जानकारी जिले में ट्रैफिक मैन के नाम से मशहूर लांस नायक महेश मिश्रा ने प्रदान करते हुए कहा कि आप एक शिक्षक हैं आपके कंधों पर समाज की बहुत बड़ी जिम्मेदारी है निश्चित रूप से आप एक पथ प्रदर्शक का कार्य कर रहे हैं आप को यातायात नियमों को जानना और उन नियमों का पालन करना इसलिए भी अनिवार्य है क्योंकि आप दूसरों के लिए एक उदाहरण बनते हैं। यातायात नियमों के तहत अनिवार्य, चेतावनी एवं सूचनात्मक चिन्हों के साथ वाहन चलाने के नियम, सड़कों पर चलने के नियम ,हेलमेट और सीट बेल्ट की अनिवार्यता, बच्चों के लिए यातायात के नियम, दुर्घटना से संबंधित विस्तृत जानकारी व बचाव के उपाय बताए। 

 प्रशिक्षण में यूनिसेफ की जिला समन्वयक रूमाना खान ने बच्चों की सुरक्षा, पोषण आहार, पाक्सो व जे.जे.एक्ट, मानसिक स्वास्थ्य ,यक्तिगत सुरक्षा के साथ शासन द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की विस्तृत जानकारी प्रदान की,उक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान प्राचार्य पी.सी. यादव, शैक्षिक समन्वयक सुश्री संध्या मिश्रा, इंद्रजीत सिंह, अंबिका प्रसाद वर्मन, छत्रपाल राजवाड़े मास्टर ट्रेनर श्रीमती पुष्पा भगत, राजकुमार सिंह, राधेश्याम कुर्रे सहित विभिन्न संकुल क्षेत्रों के शिक्षक -शिक्षिका उपस्थित रहे।

 

रिपोर्टर : मुस्ताक कुरैशी

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.