नेता प्रतिपक्ष की कमान सम्हालेंगे नारायण चंदेल।

जांजगीर चांपा : भारतीय जनता पार्टी ने छत्तीसगढ़ में प्रदेशाध्यक्ष को बदलने के बाद आखिरकार अपना नेता प्रतिपक्ष भी बदल दिया है। जांजगीर चांपा के विधायक नारायण चंदेल को छत्तीसगढ़ विधानसभा का नेता प्रतिपक्ष बनाया गया है। आज राजधानी में हुई विधायक दल की बैठक में उनके नाम पर पार्टी ने मुहर लगा दिया। भाजपा कार्यालय में विधायक दल की बैठक में यह फैसला लिया गया और बीजेपी प्रदेश प्रभारी डी.पुरंदेश्वरी ने विधायक दल की मीटिंग में बंद लिफाफे से नेता प्रतिपक्ष का नाम निकाला।

छत्तीसगढ़ विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक की जगह अब बीजेपी ने नये नेता प्रतिपक्ष के रूप में नारायण चंदेल को चुना है। माना जा रहा है भाजपा में यह सर्जरी मिशन-2023 के चुनावों के मद्देनजर की जा रही है। बताया जा रहा है कि नारायण चंदेल का नाम राष्ट्रीय संगठन के नेताओं के साथ चर्चा के बाद फाइनल किया गया है। भाजपा की इसे जातिगत समीकरण सेट करने की कोशिश माना जा रहा है। भाजपा ने बिलासपुर सांसद अरुण साव को प्रदेश अध्यक्ष बनाये जाने के बाद नारायण चंदेल को नेता प्रतिपक्ष बनाकर ओबीसी चेहरे पर दांव खेला है। अब देखना लाजिमी है कि आने वाले समय में भारतीय जनता पार्टी नीचे स्तर तक के संगठन में किस तरह से फेरबदल करते हुये कार्यकर्ताओं में उर्जा डालने का काम करती है।

विधायक दल की बैठक में छत्तीसगढ़ की प्रदेश प्रभारी डी पुरंदेश्वरी , सहप्रभारी नितिन नवीन , प्रदेश अध्यक्ष अरूण साव , पूर्व मुख्यमंत्री रमनसिंह और क्षेत्रीय संगठन महामंत्री अजय जामवाल सहित कई नेता शामिल थे। वहीं नेता प्रतिपक्ष की दौड़ में विधायक नारायण चंदेल , अजय चंद्राकर, बृजमोहन अग्रवाल और शिवरतन शर्मा थे। बताते चलें भाजपा में हमेंशा यह भी देखा जाता है कि पार्टी में अचानक से कोई चौंकाने वाला नाम सामने आ जाता है जैसे हाल ही में अरुण साव को भाजपा का प्रदेश अध्यक्ष बना दिया गया।

नेता प्रतिपक्ष के बदलाव के सवाल पर चंदेल ने कहा कि बदलाव सतत प्रक्रिया है। विधायक दल की बैठक में सर्व सम्मति से मुझे यह ज़िम्मेदारी सौंपी गई है। सभी विधायक साथियों का मैं आभार व्यक्त करता हूं। वहीं नये नेता प्रतिपक्ष चंदेल ने कहा कि चुनौती के समय मुझे विधायक दल का नेता चुना गया है। छत्तीसगढ़ की कांग्रेस की सरकार उखाड़कर फेंकना और आने वाले चुनाव में शान से कमल खिलाना यह हमारी प्राथमिकता है,हम सब टीम के साथ काम करेंगे। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार की दशा और दिशा ठीक नहीं है। झूठे वादे कर जनता का जनादेश कांग्रेस ने पाया है , सरकार के ख़िलाफ़ जनाक्रोश है।

सदन में हम संख्या में सिर्फ़ चौदह हैं,लेकिन सरकार को घुटने टेकने पर हमने मजबूर कर दिया। वहीं धरमलाल कौशिक ने कहा कि राष्ट्रीय नेतृत्व का आभार है जिन्होंने मुझे नेता प्रतिपक्ष के रूप में काम करने का मौक़ा दिया। आगे भी जो ज़िम्मेदारी मिलेगी उसे निभाऊंगा। उन्होंने कहा कि आज नारायण चंदेल के नाम का प्रस्ताव मैंने बैठक में रखा और पुन्नूलाल मोहले ने समर्थन किया। विधानसभा में हमने कई मुद्दों पर सरकार को घेरा है , एकजुटता के साथ हमने काम किया है।

जिला संयोजक खम्हन तिवारी ने दी बधाई ,नारायण चंदेल को नेता प्रतिपक्ष बनाये जाने पर पार्टी कार्यकर्ताओं में भारी उत्साह एवं जोश का माहौल देखने को मिल रहा है। भाजपा जांजगीर चांपा जिला के तरफ से सहकारिता प्रकोष्ठ के जिला संयोजक एवं जिला कार्यकारिणी सदस्य खम्हन प्रसाद तिवारी ने नारायण चंदेल को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनायें प्रेषित की है। तिवारी ने कहा है कि चंदेल के मंशानुरूप हमारी पार्टी के सभी कार्यकर्ता छत्तीसगढ़ से कांग्रेस को उखाड़ फेंकने में अपना सब कुछ न्यौछावर कर देंगे।

नारायण चंदेल संक्षिप्त परिचय,नारायण चंदेल जन्म 19 अप्रैल 1965 एक भारतीय राजनीतिज्ञ और भारतीय जनता पार्टी , छत्तीसगढ़ राज्य के महासचिव हैं। वे जांजगीर-चांपा का प्रतिनिधित्व करने वाली छत्तीसगढ़ विधानसभा के सदस्य भी हैं। उन्होंने छत्तीसगढ़ विधानसभा के उपाध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया है। चंदेल पहली बार वर्ष 1998 में मध्यप्रदेश विधानसभा के लिये चुने गये थे। मध्यप्रदेश से छत्तीसगढ़ राज्य के निर्माण के बाद उन्होंने वर्ष 2003 छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव उसी निर्वाचन क्षेत्र से लड़ा,लेकिन भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के मोतीलाल देवांगन से 7710 मतों के अंतर से हार गये थे।

फिर से उन्होंने वर्ष 2008 का विधानसभा चुनाव जीता और छत्तीसगढ़ विधानसभा में उपाध्यक्ष बने। इसके बाद वर्ष 2018 में चंदेल फिर से कांग्रेस पार्टी के मोती लाल देवांगन को 4188 मतों के अंतर से हराकर विधानसभा के लिये चुने गये। अब वे छत्तीसगढ़ में बीजेपी विधायक दल के नेता के रूप में काम करेंगे।:

 

रिपोर्टर : भुपेन्द्र यादव

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.