मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कोनारगढ़ पहुंचे

 जांजगीर चांपा : मुलाकात कार्यक्रम के दौरान आज मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल आज पामगढ़ विधान सभा के कोनारगढ़ पहुंचे | जहां एक किसान की गांव के प्रति चिंता ने मुख्यमंत्री का दिल जीत लिया। किसान के गांव के प्रति विकास के नजरिए को देखकर मुख्यमंत्री ने किसान को ससम्मान सेल्यूट किया। साथ ही गांव के विकास की चिंता करने के लिए उनका आभार भी जताया। दरअसल भेंट मुलाकात कार्यक्रम के दौरान ग्राम अर्जुनी के किसान राम कुमार बंजारे ने मुख्यमंत्री श्री बघेल को बताया कि गांव में गौठान स्वीकृत नहीं हुआ है।

गांव में गौठान के बन जाने से गांव के लोगों का विकास होगा, साथ ही महिलाओं को भी रोजगार के नए साधन मिलेंगे। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने किसान की गांव के लोगों के विकास की चिंता करने वाली बातों को सुनकर उनकी प्रशंसा की। साथ ही ससम्मान उनको सैल्यूट भी किया। किसान के प्रति आदर और सम्मान देखकर भेंट मुलाकात कार्यक्रम में शामिल लोगों ने तालियों के साथ मुख्यमंत्री श्री बघेल का आभार जताया। कार्यक्रम में ही मुख्यमंत्री श्री बघेल ने ग्राम अर्जुनी में गौठान स्वीकृत करने और शासकीय योजनाओं से लोगों को लाभान्वित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

इससे पूर्व मुख्यमंत्री का पामगढ़ के कूटरबोड़ स्थित हैलीपैड में कार्यकर्ताओं द्वारा भव्य स्वागत किया गया | जिसके बाद वे सड़क मार्ग से मुलमुला पहुंचे जहां जैतखाम में पूजा अर्चना कर प्रदेशवासियों के सुख, समृद्धि और खुशहाली की कामना की। कोनारगढ़ पहुंचने पर पहले उप-स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया | यहां उन्होंने स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी से ओपीडी, आईपीडी एवं उपलब्ध सभी स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली। जिसके बाद परिसर में ही पौधा लगाया | प्राथमिक शाला कोनारगढ़ का स्कूली बच्चों से फीता कटवाकर उदघाटन कराया, स्कूल में मुख्यमंत्री ने कक्षा में जाकर बच्चों से 12 का पहाड़ा पूछा, बच्चों द्वारा पहाड़ा सुनाने पर ताली बजवाकर शाबासी दी |

दीवाली का त्यौहार करीब है, लोग त्यौहार की तैयारी में जुटे हुए हैं। दीवाली त्यौहार अच्छे से मनाने के लिए पैसे की भी जरूरत पड़ती है। अगर पैसे की जरूरत शासन की योजनाओं से पूरी हो जाए तो खुशियां छा जाती हैं, इन्हीं खुशियों से भरा चेहरा किसान संग्राम यादव का है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के प्रदेशव्यापी भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के दौरान ग्राम जेवरा के निवासी संग्राम यादव ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना से मिले तीसरी किस्त से खुश होकर मुख्यमंत्री का आभार जताया। उन्होंने बताया कि तीसरी किस्त की राशि बैंक खाते में आ जाने से दीवाली त्योहार की तैयारी पूरी हो गई है। बच्चों के लिए कपड़े, पटाखे और मिठाइयां आदि लेने में सहूलियत हो रही है।

किसान ने मुख्यमंत्री को बताया कि गांव में 5 एकड़  जमीन में खेती करते हैं। उनको राजीव गांधी किसान न्याय योजना अंतर्गत 10000 की राशि पिछले दिनों  प्राप्त हुई। उन्होंने बताया कि शासकीय योजनाओं का लाभ लेकर खेती किसानी में बहुत मुनाफा हो रहा है। शासन की मदद से उन्होंने अपने खेतों में सुगंधित धान और जैविक खेती का भी लाभ ले रहे हैं। उनके खेत में स्प्रिंकलर की सुविधा शासकीय योजनाओं के तहत प्रदान किया गया है। किसान यादव ने आगे बताया कि वह एक एकड़ में मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना के तहत वृक्षारोपण करने का भी योजना बना चुके हैं। उन्होंने बताया कि शासन द्वारा उनका ₹50000 का कर्जा माफ भी किया गया है। प्रतिवर्ष 150 क्विंटल से अधिक धान उत्पादन करने वाले किसान संग्राम सिंह मुख्यमंत्री की योजनाओं के लिए आभार जताया।

गोबर बेचकर 90 हजार रूपए की कमाई,भेंट मुलाकात कार्यक्रम के दौरान ग्राम केसला से पहुंचे गौपालक दिलेराम कश्यप ने मुख्यमंत्री को बताया कि मैं गौधन न्याय योजना के तहत अब तक 90 हजार रूपए गोबर बेचकर अतिरिक्त आमदनी अर्जित किया हूं। जिस मुख्यमंत्री ने उन्हें बधाई देते हुए पूछा इस पैसे का क्या उपयोग किए। उस पर दिलेराम कश्यप ने बताया कि मैंने एक साइकिल खरीदा हूं साथ ही बच्चों की पढ़ाई एवं दैनिक रोजमर्रा के लिए उक्त राशि का उपयोग करता हूं।
इसी तरह ग्राम मुलमुला से पहुँचे ललिता सिदार ने छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के आयोजन के लिए मुख्यमंत्री के प्रति आभार प्रकट किया। उन्होंने मुख्यमंत्री को बताया कि मैं बचपन मे बहुत गेड़ी चलाती थी आज 40 साल बाद इस तरह खेल में भाग लेकर गेड़ी प्रतियोगिता में जीती हूँ। मुख्यमंत्री ने उन्हें बधाई दी साथ ही उनसे सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से हो रहें राशन वितरण संबंधित जानकारी हासिल की है।

घोषणाएँ

कोनारगढ़ में सीसी रोड, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत कोनारगढ़ से कोसा तक सड़क निर्माण, कोनारगढ़ में तालाब गहरीकरण, शहीद रूद्र प्रताप सिंह की प्रतिमा की स्थापना, मुलमुला में शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला भवन का निर्माण, पामगढ़ में सामुदायिक भवन का निर्माण, कोसा में शासकीय प्राथमिक शाला भवन का निर्माण, कोसा में सतनामी पारा में सामुदायिक भवन का निर्माण, ग्राम मेहँदी में हरदीपारा में नवीन प्राथमिक शाला भवन का निर्माण और ग्राम भैसों में हिन्दी माध्यम स्कूल खोलने की घोषणा की |

 

रिपोर्टर : भुपेन्द्र यादव

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.