कोरोना से बचाव के लिए कुछ हेल्थ के लिए जरूरी जानकारी

कोरोना  से बचाव के लिए कुछ हेल्थ के लिए जरूरी जानकारी

कोरोना के लिए घर पर ही आवश्यक चिकित्सा 

कोरोना से आप अगर संक्रमित हैं तो घबराएँ नहीं  शांत मन से इलाज घर पर हीं करें ।

अगर आक्सीजन लेबल कम है तो घबराएं नहीं  तुरंत  सफेद फिटकरी को अच्छा से धोकर पीने के पानी में  अपने इष्ट का जाप करते हुए घड़ी देखकर 10 सेकंड जब ज्यादा गंभीर हो तो 20 सेकेंड  पानी में डूबा कर रखें।  उसके बाद 1 ग्लास  पानी पी ले साथ हीं  थोड़ा पानी हथेली पर लेकर नाक से खींच ले । 

बायोकैमिक  की दवा - काली सल्फ  200 पाँच गोरी पाँच बार दिन भर में  दे देंगे। तीन  घंटे के बीच में।  फिर अगले सप्ताह इसी तरह लेना है ।यह आक्सीजन लेबल बढ़ा देता है ।( हेम्योपैथिक दुकान पर मिल जाएगी)n साथ ही अपने साथ कपूर, लवंग, अज्वैन, कुछ बूंदे यूकेलिप्टस का तेल। एक पोटली बनाएं और इसे पूरे दिन और रात में सूंघते रहें।  यह पोटली लद्दाख में पर्यटकों को तब दी जाती है जब ऑक्सीजन का स्तर कम होता है। कई एंबुलेंस अब इन्हें रख रही हैं।  यह एक घरेलू उपाय है ।  बेटाडीन गार्गल   विटामिन सी और डी ले।  बी कॉम्प्लेक्स  ऑक्सीमेटर घर पर ही ले लीजिये और आक्सीजन लेबल की जांच करते रहें । ऑक्सीजन सिलेंडर (केवल आपातकाल के लिए)

8. गहरी साँस लेने के व्यायाम करे (ब्रिदींग एक्सरसाइज़ में मन को पहले नाभि पर रखकर एब्डौर्नल ब्रिदींग 10 बार फिर मन को दोनों फेफड़ों के मध्य अनाहत चक्र पर रख 10 बार पूरा श्वास लेंगे और पूरा छोड़ेगे धीमी गति से ।) 

8.रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए भूजंगासन (श्वास लेते हुए ऊपर उठे ,आठ सेकंड  पूर्ण कुम्भक अवस्था में रहें फिर श्वास छोड़ते हुए  नीचे आ जाएँ ।इसे आठ बार  अवश्य करें ।

(दोनो बेला खाली पेट)

यह सब एक्सरसाइज़ Yoga *for liberation
आत्ममोक्षार्थम जगतहिताश्च यूट्यूब चैनल पर आप देख सकते हैं। 
साथ ही कोरोना काल में रोज सुबह आठ काली तुलसी का पत्ता और चार गोलमिर्च लें यह रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है ।
भूख अच्छा से लगे इसके लिए रात को 12 मुन्क्का भींगो दे सुबह खा ले 2-3 खुराक में भूख कस के लग जाएगी।
Live 52 सिरप दो ढक्कन दो बार ले। 

गर्म दूध हल्दी डालकर चाय की जगह दो बार लें । विटामिन सी, बी कॉम्प्लेक्स, पारासिटामोल ले और गुनगुने पानी के साथ नींबू का सेवन करे | ऑक्सिमीटर से अपने ऑक्सीजन लेवल की जाँच करते रहे | अगर आपके पास ऑक्सीमेटर नहीं हो तो आप किसी भी दवा दुकान में काल कर के होम डिलीवरी ले अथवा पीएमसीएच में कॉल  सकते है |  गहरी साँस लेने का व्यायाम करे। अगर समस्या गंभीर हो तो ऑक्सीजन सिलिंडर मंगाए और डॉक्टर से ऑनलाइन परामर्श ले | 

अस्पताल आने के लिए स्टेज:

ऑक्सिमीटर से अपने ऑक्सीजन लेवल की जाँच करते रहे। यदि यह 92 (सामान्य 98-100) के पास जाता है और आपको कोरोना के लक्षण(जैसे की बुखार, सांस फूलना इत्यादि) हैं तो आपको ऑक्सीजन सिलेंडर की आवश्यकता होती है।  

स्वस्थ रहें, सुरक्षित रहें!

1) कृपया अपने परिवार और समाज का ख्याल रखें | 
2)घर पे रहे और सुरक्षित रहे | 
 जब भी बाहर से आए गर्म पानी से स्नान करें और काढा भी ले।
3 ) फिर कुकर में थोड़ा पानी रख कर खौलाने को चढ़ा दे कुकर की सीटी हटा कर एक छोटी पाइप उसमें लगा दें। चादर ओढ़कर भीतर पाइप से भाप लें ।खूब पसीना आ जाए तब यह क्रिया बंद कर ले  ।तुरंत बाहर नहीं निकले थोड़ा टेम्प्रेचर नौर्मल हो जाएँ तब बाहर निकले।
4)कोरोना काल में  तामसिक भोजन याने मांसाहार  प्याज लहसुन  का सेवन न करें क्योंकि यह हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को घटा देता है।इस पर विशेष अमल करें ।

नोट- इसे लेने पर बीमारी खत्म हो जाती है पर कमजोर बहुत होता है चिंता न करें  ।ताकत के लिए उपयुक्त जो खाने के लिए बताया गया है उसे अवश्य लें ।
फिटकरी के पानी से  पेट भी अच्छा से साफ हो जाता है साथ ही मुत्र भी साफ होता है????????

 ध्यान दें:
 कोरोनावायरस का pH  5.5 से 8.5 तक होता है

 इसलिए, वायरस को खत्म करने के लिए हमें बस इतना करना है कि वायरस की अम्लता के स्तर से अधिक क्षारीय खाद्य पदार्थों का सेवन करें।
 जैसे कि:
रात को 20 किशमिश भींगो दे 3 छुहारा अलग भींगो दे। सुबह-सुबह खाली पेट इसे ले।
 4 काली मिर्च + 8 तुलसी पत्ता दो बार ले ।

 -केले  हरा नींबू  -पीला नींबू -
 -एवोकैडो --आम --कीनू अनानास --जलकुंड -संतरे 

कमजोरी में- 1/2 kg गाय के दूध में  1चम्मच सूजी डाल कर 4- 5 उबाल दें। सूजी चूर जाए तब स्वाद अनुसार   गूड डाल दे ठंडा होने पर उसमें  ड्राइ फ्रूट डाल कर दो बार नाश्ता में  ले। 

 कैसे पता चलेगा कि आप कोरोना वायरस से संक्रमित हैं?
अभी निमोनिया होकर कोरोना हो रहा है ।
 1.बुखार उतरता नहीं है
 2 .सर्दी  सूखी खांसी
 4. शरीर का उच्च तापमान 
 5. सांस की तकलीफ
 6. कमजोरी
7. सर में भयानक दर्द 

शीशे के ग्लास में  सेन्धा नमक रखते हैं उसपर कागजी 1 नींबू निचोड़ देते  1 ग्लास पानी गर्म कर उस  नमक नींबू पर डालेंगे । इसे गर्म गर्म  तीन बार लेंगे।  वायरस फेफड़ों तक पहुँचने से पहले ही खत्म हो जाते हैं | 

इस जानकारी को खुद तक न रखें। इसे अपने सभी परिवार और दोस्तों और सभी के साथ शेयर करे । आपको नहीं पता की इस जानकारी को शेयर करके आप कितनो की जान बचा रहे है | इसे शेयर करे और लोगो की मदद करे | ताकि अधिक से अधिक लोगों को  जानकारी हो सके।

 रिपोटर:  चंद्रकांत पूजारी

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.