कोरोना ने मचाया कोहराम, 24 घंटे में देश में कोरोना के 3.14 लाख पॉजिटिव केस

कोरोना वायरस देश में अब विकराल रूप ले चुका है. कोरोना मरीजों का दायरा बढ़ता जा रहा है. देश में आज रिकॉर्ड कोरोना केस सामने आए हैं. पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 3.14 लाख पॉजिटिव केस मामले सामने आए हैं, जबकि 2104 मरीजों की कोविड महामारी ने जान ले ली है.  एक तरफ कोरोना का बढ़ता आंकड़ा चिंता बढ़ा रहा है, वहीं अस्पतालों में ऑक्सीजन और बेड्स की कमी हो रही है. इन सबके बीच भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने जानकारी दी कि 21 अप्रैल तक देशभर में 27,27,05,103 सैंपल की कोरोना के लिए जांच की गई है. इनमें से बुधवार को 16,51,711 सैंपल का परीक्षण किया गया.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा गुरुवार (22 अप्रैल 2021) सुबह 8 बजे जारी किए गए कोरोना के आंकड़ें.... 

बीते 24 घंटे में आए कुल नए केस 3,14,835
बीते 24 घंटे में हुई कुल मौतें 2,104
पिछले 24 घंटे में कुल ठीक हुए 1,78,841
भारत में कोरोना संक्रमितों का कुल आंकड़ा 1,59,30,965
भारत में कोरोना से मरने वालों का कुल आंकड़ा  1,84,657
भारत में अब तक ठीक हुए मरीजों की संख्या 1,34,54,880
भारत में कोरोना के अब कुल एक्टिव केस 22,91,428  

राजधानी लखनऊ में ऑक्सीजन के लिए चारों तरफ मारामारी 

बढ़ते हुए कोविड मरीजों के चलते राजधानी लखनऊ में ऑक्सीजन के लिए चारों तरफ मारामारी है  ज्यादातर पॉजिटिव पाए जा रहे मरीजों में इस समय ऑक्सीजन लेवल तेजी से घट रहा है जिसके चलते मरीजों के परिजन सरकारी अस्पतालों से लेकर ऑक्सीजन की प्राइवेट दुकानों तक ऑक्सीजन सिलेंडर प्राप्त करने के लिए परेशान है मगर राजधानी लखनऊ के अस्पतालों और दुकानों पर पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं। ताजा मामला गोमती नगर स्थित न्यू अस्पताल का है जहां पर अस्पताल प्रशासन ने ऑक्सीजन की कमी बताते हुए अस्पताल के बाहर नोटिस लगा दी और तीमारदारों को अपने मरीज को दूसरी जगह ले जाने को कहा जिसके चलते अस्पताल में अफरा-तफरी मच गई इससे साफ जाहिर होता है कि कि लखनऊ के अस्पतालों में किस कदर ऑक्सीजन की किल्लत है

ऑक्सीजन की किल्लत को देखते हुए सीएम योगी के द्वारा बड़ा कदम उठाया गया। उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने केलिए और पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन की पूर्ति के लिए पूर्ति के लिए ऑक्सीजन के 3 से अधिक खाली टेंकर को चारबाग लाया गया । 

ऑक्सीजन के खाली टेंकरो को चारबाग से बोकारो भेजा जा रहा है 
कुछ ही देर में वाया ट्रैन से ऑक्सीजन के टेंकरो को भेजा जायेगा बोकारो
खाली टेंकर रिफलिंग करवाके वापस लखनऊ लाए जाएंगे 
वही उतर प्रदेश में कोरोना जैसी घातक बीमारी से  आम जनता जूझ रही व  हॉस्पिटल में ऑक्सीजन की कमी से आये दिन मौते हो रही है 
चारबाग से ऑक्सीजन के खाली टेंकर बोकारो भेज कर ऑक्सीजन भरवाया  जाएगा 
 ऑक्सीजन के टैकरों को बोकारो से भरवाकर वापसी लाकर लखनऊ के मरीजों को राहत देने का प्रयास किया जाएगा

दिल्ली के अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी 

राष्ट्रीय राजधानी के कई छोटे-बड़े 50 बेड की क्षमता वाले अस्पताल अभी भी कोरोना रोगियों के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए संघर्ष कर रहे हैं. आनंद विहार स्थित पुष्पांजलि मेडिकल सेंटर में बुधवार रात ऑक्सीजन लगभग खत्म ही हो गई थी. हालांकि, अस्पताल ने आसपास के केंद्रों और एजेंसियों से सिलेंडर उधार लेकर आपूर्ति बनाए रखने की अपनी कोशिश जारी रखी. 

दिल्ली में संक्रमण के 24,638 नए मामले मामले आए

दिल्ली में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 24,638 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 9,30,179 हो गई. वहीं 249 मरीजों की मौत होने के बाद मृतकों की तादाद 12,887 हो गई है. राजधानी में संक्रमण की दर 31.28 प्रतिशत है, जिसका मतलब है कि हर तीसरे नमूने में संक्रमण की पुष्टि हुई है. साथ ही महानगर ऑक्सीजन और बिस्तरों की किल्लत से भी जूझ रहा है.
महाराष्ट्र में संक्रमण के 67,468 मामले सामने आए
महाराष्ट्र में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 67,468 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 40,27,827 हो गई. 568 मरीजों की मौत हो गई. राज्य में 18 अप्रैल को एक दिन में संक्रमण के सबसे अधिक 68,631 मामले सामने आए थे. 568 और रोगियों की मौत के बाद मृतकों की कुल संख्या 61,911 हो गई है 

पश्चिम बंगाल में कोरोना के 10 हजार के पार नए मामले

पश्चिम बंगाल में पिछले 24 घंटे में 10,784 नए मामले दर्ज किए गए हैं, इस दौरान 58 लोगों ने कोरोना से दम तोड़ दिया. वहीं, 5,616 लोगों कोरोना से ठीक भी हुए हैं. 

छत्तीसगढ़ में 14 हजार के पार मामले

देश में कोरोना से अधिक प्रभावित होने वाले राज्यों में से एक छत्तीसगढ़ में बीते 24 घंटे में कोरोना के 14,519  नए मामले सामने आए हैं और 183 लोगों की मौत भी हुई है. बता दें कि राज्य में 15,940 लोग कोरोना को मात देकर ठीक भी हुए हैं. 

तमिलनाडु में 11 हजार के अधिक कोरोना के नए मामले

तमिलनाडु में भी कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. दरअसल, पिछले 24 घंटे में यहां 11,681 नए मामले दर्ज होने के साथ ही 53 लोगों की कोरोना से मौत हुई है. 


जिस दिल्ली में लोग देश के अलग-अलग हिस्सों से इलाज करवाने के लिए आते हैं, वहां आज लोग खुद इलाज के लिए तड़प रहे हैं. कोरोना के महाप्रकोप से जूझ रही दिल्ली में हर रोज हजारों की संख्या में केस आ रहे हैं, लेकिन इस वक्त सबसे बड़ा संकट ऑक्सीजन का है. दिल्ली के कई अस्पतालों में ऑक्सीजन या तो खत्म होने की कगार पर है, या फिर कुछ ही घंटों का स्टॉक बचा है. दिल्ली के हालात इस वक्त ऐसे हो गए हैं कि मैक्स अस्पताल को ऑक्सीजन सप्लाई की मांग करने के लिए हाईकोर्ट का रुख करना पड़ा, जिसके बाद अदालत ने केंद्र सरकार को कड़ी फटकार लगाते हुए ऑक्सीजन सप्लाई के निर्देश दिए हैं.  दिल्ली के माता चानन देवी अस्पताल में गुरुवार सुबह ऑक्सीजन खत्म हो गया था. यहां करीब 200 से अधिक मरीज ऐसे हैं, जिन्हें ऑक्सीजन की जरूरत है. अस्पताल की ओर से लगातार ऑक्सीजन सप्लाई करने वाली कंपनी के साथ संपर्क साधा जा रहा है.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.