कोरोना माहामारी के बीच आपको भी होता है तनाव का अनुभव , तो डाइट में शामिल करें ये फूड

कोरोना माहामारी के देश में आते ही तनाव के मामलों में काफी इजाफा हुआ.लॉकडाउन के समय में डिप्रेशन की समस्या लोगों के लिए आम हो गई.हालांकि भारत अनलॉक के चौथे चरण में चल रहा है . फिर भी देश की बड़ी संख्या अभी भी तनाव महसूस कर रही है . दुनिया में 45 करोड़ से भी अधिक लोग मानसिक विकारों से ग्रस्त हैं. WHO के अनुसार वर्ष 2020 तक अवसाद विश्व भर में दूसरे सबसे बड़े रोगभार का कारण होगा. मानसिक स्वास्थ्य का वैश्विक भार विकसित और विकासशील देशों की उपचार की क्षमताओं से काफी परे होगा. मानसिक अस्वस्थता के बढ़ते भार से संबंधित सामाजिक और आर्थिक लागत ने मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और साथ ही मानसिक रोगों के निवारण और उपचार की संभावनाओं पर ध्यान केन्द्रित किया है. इस प्रकार मानसिक स्वास्थ्य का संबंध बर्ताव से जुड़ा है और उसे शारीरिक स्वास्थ्य और जीवन की गुणवत्ता का मूल समझा जाता है. मानसिक विकार व्यक्ति के स्वास्थ्य-संबंधी बर्तावों जैसे, समझदारी से भोजन करने, नियमित व्यायाम, पर्याप्त नींद, सुरक्षित यौन व्यवहार, मद्य और धूम्रपान, चिकित्सकीय उपचारों का पालन करने आदि को प्रभावित करते हैं और इस तरह शारीरिक रोग के जोख़िम को बढ़ाते हैं. ऐसे समय में आप अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर सकते हैं जिससे तनाव कि परेशानी दूर रहेगी....

डार्क चॉकलेट-

डार्क चॉकलेट खाने से तनाव दूर करने में सहायता मिलती है. इसमें पाए जाने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव पैदा करने वाले हार्मोन को नियंत्रित करते हैं और तनाव को कम करते हैं. इसमें सेरोटोनिन पाया जाता है, जो कि एक एंटीडिप्रेसन्ट है.

दलिया -  

दूध वाला दलिया तनाव से दूर रखता है . दलिया में काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो सेरोटिन प्रोड्यूस करने में सहायक होता है. सेरोटिन मूड को अच्छा और मन को शांत रखने का काम करता है. मानसिक तनाव को दूर करने के लिए दलिया का सेवन करना चाहिए.

अखरोट

काजू की तरह अखरोट में भी विटामिन E पाया जाता है. दिमाग तंदुरुस्त रखने के अखरोट खाने की सलाह दी जाती है. इसे खाने से तनाव कम होता है और नींद अच्छी आती है. अखरोट में मौजूद फाइबर वजन घटाने में भी मददगार होता है.

ग्रीन टी

ग्रीन टी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती है. ग्रीन टी में एल-थियानिन नाम का एक खास एमिनो एसिड पाया जाता है जो मानसिक स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है. मानसिक तनाव को दूर करने के लिए ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए. 

 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.