इंसान छोड़िए यहां तो बाघ, भालुओं को भी लगे कोरोना के टीके

देश में लगातार धीमी पड़ रही कोरोना की दूसरी लहर के बीच नए मामलों में भी तेजी से गिरावट आई है. पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 34,703 नए मामले दर्ज किए गए, जो कि पिछले 111 दिनों में एक दिन का सबसे कम आंकड़ा है. इसके साथ ही देश में कोरोना के सक्रिय मामले भी कम होकर 4,64,357 पर पहुंच गए हैं. वर्तमान में देश में रिकवरी रेट (ठीक होने वाले मरीजों का दर) 97.17 फीसदी है. हालांकि, लगातार कम हो रहे मामलों के बावजूद कुछ राज्यों में कोरोना मामलों के आंकड़े चिंताजनक हैं.

जगल का राजा शेर हो या खूंखार शिकारी बाघ कोरोना ने किसी को नहीं छोड़ा ...जमीन पर रहने वाला भालू हो या अधिक समय तक पानी रहने वाला उदबिलाव कोरोना का संक्रमण हर तरह के जानवरों में पाया गया ...जब इंसानों के लिए कोरोना की वैक्सीन तैयार हुई तब से जानवरों के लिए भी टिका बनाने का कम शुरू किया गया ... अमेरिका में इसकी टेस्टिंग शुरू हो गई  

कोरोना वायरस ने सिर्फ इंसानों को ही संक्रमित नहीं किया बल्कि कई ऐसे जानवर भी है जो कोरोना की चपेट में आए और इलाज के बाद ठीक हुए । ऐसे में जरूरी है कि इंसानों के साथ ही जानवरों को भी कोरोना से बचाने के उपाय किए जाएं । अमेरिका में इस मुहिम की शुरुआत हो चुकी है । सैन फ्रांसिस्को बे एरिया के चिड़ियाघर में बाघ, भालू और उदबिलाव  को प्रयोग के तौर पर कोरोना का टीका लगाया गया है ।  यहां अभी भालुओं और बाघों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जा रही है. चिड़ियाघर सभी जानवरों को एक दुसरे से रखा जा रहा है ...

जानवरों की ये वैक्सीन न्यू जर्सी स्थित एनिमल हेल्थ कंपनी Zoetis ने तैयार की है. ये वैक्सीन 27 राज्यों के करीब 70 चिड़ियाघर में भेजी जाएगी. शुरुआत में बाघ, भालू, ग्रिजली बियर, पहाड़ी शेर और फैरेट्स (नेवले की एक जाति) को वैक्सीन दी जाएगी.

देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के नए मामले 34703  

कोरोना के सक्रिय मामले भी कम होकर 4,64,357 रह गए है 
देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना से हुई मौते  553

देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 4,03,281

केरल में सोमवार को कोरोना वायरस के 8,037 नए मामले सामने आए. इसके साथ ही कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 29,81,721 हो गई. जबकि 102 और मरीजों की मौत होने से मृतकों की तादाद 13,818 पर पहुंच गई. 

महाराष्ट्र में सोमवार को कोविड-19 के 6740 नए मामले सामने आए। ऐसे में यहां कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 61,04,917 हो गई जबकि 51 और मरीजों की मौत होने से मृतक संख्या 1,23,136 पहुंच गई। राज्य में फिलहाल 1,16,827 एक्टिव मरीज हैं। 

इसके अलावा मुंबई में संक्रमण के 486 नए मामले सामने आए। 

तमिलनाडु में कोरोना वायरस संक्रमण के 3,715 नए मामले सामने आए जिसके बाद कुल मामले बढ़कर 25 लाख से अधिक हो गए. इसके साथ ही 54 और मरीजों की मौत हो गई जिससे मृतकों की संख्या 33,059 हो गई. राज्य में अब तक 24,32,017 लोग ठीक हो चुके हैं.  और अभी 34,926 मरीजो का इलाज चल रहा हैं. 

बात दिल्ली की करें तो यहां पिछले 24 घंटों में कोरोना के 54 नए मामले दर्ज किए गए हैं। वहीं, दो मौतें दर्ज की गईं। दिल्ली में अब तक कोरोना से कुल 24,997 लोगों की मौत हो चुकी है।

कोरोना वायरस के मामलों में गिरावट के बीच अधिकतर राज्यों में काफी हद तक लॉकडाउन से छूट दी जा चुकी है। तमिलनाडु में जनजीवन पटरी पर लौटने लगा है तो आंध्र प्रदेश, उत्तमराखंड, बिहार समेत कई राज्यों ने सोमवार से पाबंदियों में और राहत दे दी। लंबे लॉकडाउन का असर आर्थिक क्षेत्र के आंकड़ों पर देखने को मिल रहा है....लेकिन चिंता की एक खबर कोविड की तीसरी लहर को लेकर आई है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि अगस्त के दूसरे हफ्ते तक तीसरी लहर आ सकती है जिसका पीक सितंबर में होगा...इसके लिया हम आप से ये यही कहना चाहते है ...जिस तरह से आपको सबको छूट दी जा रही है ... तो आप इसमें कोविड के सभी प्रोटोकॉल का प्रयोग करे ....साथ ही दो गज की दुरी मास्क है जरुरी जा प्रोयाग अवश्य करे ... 

 

 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.