कोरोना: सिर पर मंडरा रहा तीसरी लहर का खतरा

#corona: कोरोना वायरस की दूसरी लहर अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुई है, तीसरी लहर आने का अंदेशा बना हुआ है. लेकिन इस सबसे इतर अब जब कई राज्यों में पाबंदियों में ढील दे दी गई है, तब लोगों की लापरवाही फिर शुरू हो गई है. वहीँ कोविड-19 की तीसरी लहर की दहलीज पर खड़ा है. वहीं दूसरी लहर की तबाही देखने के बाद एक मात्र सहारा टीकाकरण था ताकि तीसरी लहर की भयावहता को रोका जा सके. केंद्र सरकार ने वैक्सीनेशन नीति में बदलाव करते हुए सब को मुफ्त वैक्सीन मुहैया कराने का ऐलान तो कर दिया लेकिन पिछले कुछ दिनों से देश में टीकाकरण की रफ्तार सुस्त होने लगी है. राजधानी दिल्ली में भी टीके की कमी अब दिखाई पड़ने लगी है.

फ़िलहाल आइये नजर डाल लेते है देश में आए 24 घंटे के कोरोना आकड़ो पर .... 

बीते 24 घंटे में कुल नए केस आए: 30,818
बीते 24 घंटे में कुल ठीक हुए: 48,916
बीते 24 घंटे में कुल मौतें: 2,024

अगर हम देश में टीकाकरण की क्या स्थिति है...इस नजर डाले तो .....देश में अबतक कोरोना वायरस वैक्सीन की 38 करोड़ 14 लाख 67 हजार 646  से ज्यादा डोज़ दी जा चुकी हैं. वहीं कल वैक्सीन की 40 लाख 65 हजार 862 डोज दी गई हैं.अब तक 30,66,12,781 लोगों को पहली डोज़ और 7,48,54,865 लोगों को दूसरी डोज़ दी जा चुकी हैं. देश में टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू होने के बाद से 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग में 11,41,34,915 लोगों को पहली खुराक और 38,88,828 को दूसरी खुराक लगी है. मंत्रालय ने कहा कि उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तमिलनाडु, बिहार, गुजरात, कर्नाटक और महाराष्ट्र, इन आठ राज्यों में 18 से 44 वर्ष आयु समूह में 50 लाख से अधिक लोगों को पहली खुराक दी गई है.

वही अब कोरोना की तीसरी लहर के बड़े खतरे के बीच पर्यटन स्थलों को खोले जाने पर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने चिंता व्यक्त की. भले ही भारत में नए केस में गिरावट देखी जा रही है, लेकिन विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि अगर लापरवाही की गई तो कोरोना फिर से कहर बरपा सकता है.आईएमए ने केंद्र और राज्य सरकारों से कम से कम तीन महीने के लिए कोरोना गाइडलाइंस को सख्ती से लागू करने की अपील की है. केंद्र और राज्य सरकारों को भेजी गई चिट्ठी में आईएमए ने कहा, 'पर्यटक, तीर्थ यात्रा, धार्मिक उत्साह सभी की जरूरत है, लेकिन कुछ और महीनों तक इंतजार कर सकते हैं.'

जहा देश में ज्यादातर हिस्सों में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से घट रहे हैं, वहीं पूर्वोत्तर में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं जोकि चिंताजनक है। Prime Minister Narendra Modi Coronavirus संक्रमण के बढ़ते मामलों को लेकर पूर्वोत्तर के आठ राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ आज वर्चुअल बैठक करेंगे। पीएम मोदी की ये बैठक वोडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी। बैठक में असम, नगालैंड, त्रिपुरा, सिक्किम, मणिपुर, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और मिजोरम के मुख्यमंत्री शामिल होंगे। पीएम महामारी संकट पर उनकी बातें भी सुनेंगे।

देश केवल कोविड महामारी की विनाशकारी दूसरी लहर से बाहर निकल रहा है, अभी कोरोना खत्म नहीं हुआ है, उपलब्ध वैश्विक सबूत और किसी भी महामारी के इतिहास में साफ है कि तीसरी लहर आएगी और जल्द ही आने वाली है. भारत में टीके लगाने की गति को तेज करके और कोरोना गाइडलाइन का पालन करके तीसरी लहर के प्रभाव को कम किया जा सकता है. जब तीसरी लहर की संभावना बनी है, तभी सरकार और जनता दोनों बेफ्रिक है और जगह-जगह भीड़ लगाई जा रही है.'आप से निवेदन है ऐसा न करे और दो गज के दुरी मास्क है जरुरी पर्योग अवश्य करे .    

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.