दिल्ली से सटे गौतमबुद्ध नगर में अब 4 साल के बच्चे में हुईकोरोना संक्रमण की पुष्टि

कोरोना संकट की वजह से भारी तबाही देख चुका अमेरिका  फिर एक बार इसके साए में आता दिख रहा है. अमेरिका में पिछले कुछ हफ्तों से कोरोना संक्रमण के मामले फिर से बढ़ने लगे हैं. वहां डेली कोरोना केसों का नंबर तीन हफ्ते में डबल हो गया है. इसको लेकर एक्सपर्ट ने चेतावनी दी है. अमेरिका में पिछले कुछ महीनों से कोरोना का ग्राफ नीचे जा रहा था, लेकिन पिछले कुछ हफ्तों में बदलाव आया है. पिछले तीन हफ्तों से वहां रोज कोरोना के केस ज्यादा आ रहे हैं. मतलब तीन हफ्ते पहले एक दिन में जितने केस आए थे, अब तीन हफ्ते बाद एक दिन में उसके डबल केस सामने आए हैं. ऐसे आप समझ सकते है ....23 जून को अमेरिका में कोरोना के 11,300 मामले मिले थे. वही अब बीते सोमवार को वहां कोरोना के 23,600 मामले मिले.

फ़िलहाल आइये अब नजर डाल लेते है देश में कोरोना के  24 घन्टे में आये आकड़ो पर ... 

देश में पिछले 24 घंटे में आये कोरोना के नए मामले  41,806 
पिछले 24 घंटे में हुई मौते 581 मरीजों ने 
देश में कोरोना के कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 3,09,87,880  
देश में कोरोना से कुल मौते 4,11,989 
पिछले 24 घंटों में कोरोना के डिस्चार्ज हुए मरीजो के संख्या  39,130 
देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 4,32,041  

दिल्ली में कोरोना के मामलों में भले ही कमी आ रही हो, लेकिन प्रतिबंधों में ढील दिए जाने के बाद लोगों की ओर से और ज्यादातर बाजारों में गाइडलाइंस का पालन नहीं किया जा रहा. नियमों के उल्लंघन को देखते हुए राजधानी के लाजपत नगर की गरही मार्केट को दो दिन के लिए बंद किया गया है. कोरोना गाइडलाइंस के उल्लंघन के चलते दिल्ली के लाजपत नगर की गरही मार्केट को दो दिन यानी 15 और 16 जुलाई के लिए बंद कर दिया गया है. बाजारों में बढ़ती भीड़ और कोरोना गाइडलाइंस के उल्लंघन के चलते बाजार को बंद करने का आदेश दिया गया.

वही दिल्ली से सटे गौतमबुद्ध नगर में अब 4 साल के बच्चे में कोरोना संक्रमण की पुष्टि होने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया. कोरोना संक्रमित बच्चे को नोएडा के सेक्टर-30 में स्थित चाइल्ड पीजीआई अस्पताल में भर्ती किया गया है.

बच्चे को तेज बुखार, खांसी और जुकाम है. साथ ही बच्चे के पेट में पानी भर गया है. बच्चे में कोरोना वायरस की पुष्टि होने के बाद उसके इलाज में कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही है. बच्चे का ऑक्सीजन लेवल नियंत्रण में है. बच्चे की देखभाल के लिए विशेष टीम लगाई गई है. इसके साथ ही कोरोना वैरिएंट का पता लगाने की कवायद शुरू हो गई है.

वही अब विश्व स्वास्थ्य संगठन से मिली जानकारी के मुताबिक , कोरोना संक्रमण ने एक बार फिर से डराना शुरू कर दिया है. बता दे बीते हफ्ते दुनियाभर में कोरोना के नए मामलों में बड़ा उछाल देखने को मिला है. बता दे 9 हफ्ते से लगातार नए मामलों में कमी आ रही थी, लेकिन बीते हफ्ते एक बार फिर से कोरोना के  नए मामलों की संख्या बढ़ गई है. WHO की रिपोर्ट के मुताबिक, बीते हफ्ते दुनियाभर में 30 लाख से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं. जो बेहद ही डरने वाले है .... बता दे इसमें 5 जुलाई से 11 जुलाई के बीच के आंकड़ों को लिया गया था.....

आइये आब नजर डालते है उन राज्यों पर जहाँ कोरोना के सबसे ज्यादा नए मामले सामने आये है .....

सबसे ज्यादा नए कोरोना मामलों वाले राज्यों में केरल सबसे ऊपर है जहां 15,637 नए केस मिले हैं,

इसके बाद महाराष्ट्र में 8,602 मामले,

आंध्र प्रदेश में 2,591 मामले, 

तमिलनाडु में 2,458 मामले 

ओडिशा में 2,074 मामले दर्ज 

सिर्फ इन 5 राज्यों से 75.02 प्रतिशत नए मामले सामने आए हैं, जिनमें अकेले केरल 37.4% नए मामलों के लिए जिम्मेदार है.

कोरोना गाइडलाइंस का पालन नहीं किए जाने और सोशल डिस्टेंसिंग के उल्लंघन के चलते अब बाजरो और मार्केटो को बंद करने का ऐलान कर दिया गया है ....साथ ही जिन राज्यों में कोरोना के नियमो का पालना नहीं हो रहा उन राज्यों में एक बार फिर लॉकडाउन लगाने की तैयारीयां शुरू हो गई है .... तो अगर आप चाहते है के राज्य में फिर से लॉकडाउन न लगाया जाये तो आप सब कोरोना के सभी नियमो और साथ ही दो गज की दुरी मास्क है जरुरी का प्रयोग अवश्य करे . नहीं तो तीसरी लहर से आपको कोई नहीं बचा पायेगा . 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.