मणिपुर में एक बार फिर लगाया गया 10 दिन का पूर्ण कोरोना कर्फ्यू

भारत में कोरोना वायरस की तीसरी लहर का अंदेशा लगातार बना हुआ है। अगस्त के अंत तक देश में कोरोना की तीसरी लहर आ सकती है। हालांकि अनुमान है कि इसका असर दूसरी लहर के मुकाबले कुछ कम होगा।  इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) डिवीजन ऑफ एपिडिमियोलॉजी एंड कम्युनिकेबल डिजीजेज के प्रमुख डॉ. समीरन पांडा ने इसका अनुमान जताया है। वहीं, कई विशेषज्ञ बता रहे हैं कि तीसरी लहर आएगी और यह अक्टूबर से नवंबर के बीच तबाही मचाएगी। मगर अब आईसीएमआर के विशेषज्ञों की मानें तो कोरोना की तीसरी लहर की दस्तक भारत में अगस्त के अंत तक होगी। उनका यह भी कहना है कि यह दूसरी लहर से कम घातक होगी।

फ़िलहाल आइये नजर डाल लेते है देश में आये 24 घंटे के आकड़ो पर 

पिछले 24 घंटे में कोरोना के नए मामले 38,949 
पिछले 24 घंटे में हुई मौते 542 
पिछले 24 घंटे में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 3,10,26,829 
पिछले 24 घंटे के दौरान कुल डिस्चार्ज हुए  मरीज 40,026 
पिछले 24 घंटे में देश में लगाई गईं वैक्सीन  38,78,078

कुल वैक्सीनेशन का आंकड़ा 39,53,43,767  

भारत में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के खत्म होते ही तीसरी लहर का खतरा मंडरा रहा है. इंडियन कांउसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के डिवीजन ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड कम्युनिकेबल डिजीज के प्रमुख डॉक्टर समीरन पांडा ने आशंका जाहिर की है कि अगस्त के अंत तक कोरोना वायरस की तीसरी लहर भी आ जाएगी.

वही अब कोरोना की तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच मणिपुर में एक बार फिर कर्फ्यू लगाया गया है. राज्य में डेल्टा वैरिएंट के बढ़ते खतरे को देखते हुए राज्य सरकार ने 10 दिन का पूर्ण कर्फ्यू लगाया है, जो 18 जुलाई से शुरू होगा. तीसरी लहर को लेकर जो खतरा बताया जा रहा है, ऐसे में इसकी दस्तक से पहले इस तरह कठिन नियम लागू करने वाला मणिपुर पहला राज्य भी बन गया है. 
मणिपुर हेल्थ डिपार्टमेंट द्वारा जारी नोटिस के मुताबिक, मणिपुर में डेल्टा वैरिएंट का फैलना चिंता का विषय है. ऐसे में चेन को ब्रेक करने के लिए सख्त कदम की ज़रूरत है. इसी को देखते हुए राज्य सरकार 10 दिन का सख्त कर्फ्यू लगा रही है. 

देश में सबसे ज्यादा नए केस वाले राज्य...पर नजर डाले तो 

सबसे पहले केरल- 13,773
दुसरे नम्बर पर महाराष्ट्र- 8,010
तीसरे नम्बर पर आंध्र प्रदेश- 2,526
 चौथे नंबर पर तमिलनाडु- 2,405
पाचवे नंबर पर ओडिशा- 2,110

इन 5 राज्यों में कोरोना के नए मामलों का 74.01 फीसदी हिस्सा दर्ज किया गया है. इसमें अकेले केरल से 35.36 फीसदी नए केस है. पिछले 24 घंटे में देश में 542 मौतें हुई हैं. इसमें सबसे ज्यादा मौतें महाराष्ट्र में दर्ज की गई हैं, जहां 170 लोगों ने दम तोड़ा है. वहीं, केरल में 87 लोगों की मौत हुई है.

कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर, कोविड की दूसरी लहर जितनी भयावह नहीं होगी. हालांकि एक बार फिर से पूरा देश कोरोना की तीसरी लहर की जद में आएगा.  कोविड-19 महामारी के दौरान लोगों की रोगों से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता कम हुई है. ऐसे में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर का यह भी एक कारण बन सकता है. यानि इस बार प्रतिरोधक क्षमता कम रही तो यह तीसरी लहर की एक बड़ी वजह बन सकता है...तो सब अपनी इम्युनिटी को मजबूत बनांये ...ताकि आप बी कोरोना की तीसरी लहर से लड़ सके .  

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.