कोरोना की तीसरी लहर में ये मास्क करेगा मदद ,मरेगा कोरोना वायरस को

देश में कोरोना की दूसरी लहर की जहाँ कम होती दिख रही है वहीँ अब कोरोना की तीसरी लहर अपना कहर बरपाने की त्तैयारी कर जिस तरह एक बार फिर से कोरोना के केस बढ़ते नजर आ रहे है ....  इससे तो साफ जाहिर है की कोरोना की तीसरी लहर आना तय है ... इसी बीच बंगाल के बर्धमान की 12 वीं की छात्रा ने चौंकाने वाला दावा किया है। दरअसल, छात्रा दिगांतिका बोस का कहना है कि उन्होंने ऐसा मास्क बनाया है, जो कोरोना वायरस को मार देगा।

कोरोना से बचाव के लिए देश-दुनिया में हो रहे प्रयोगों के बीच बंगाल की 12वीं कक्षा की छात्रा दिगंतिका बसु का इनोवेशन खास है। पूर्व बर्द्धमान जिले के मेमारी की रहने वाली इस 17 वर्षीय छात्रा ने ऐसा मास्क बनाया है, जो न सिर्फ कोरोना वायरस को हमारे शरीर में जाने से रोकता है, बल्कि उसे बाहर ही नष्ट कर डालता है। सर्च इंजन गूगल ने इस मास्क को इनोवेशन कैटेगरी में अपने आनलाइन म्यूजियम में स्थान दिया है। अभी तक बाजार में ऐसे मास्क ही उपलब्ध हैं, जो हमारे मुंह और नाक को ढककर वायरस को भीतर जाने से रोकते हैं। दिगंतिका का मास्क वायरस को नष्ट भी करता है। इस मास्क को पहनने वाला व्यक्ति यदि पहले से कोरोना पीड़ि‍त है तो सांस के जरिये बाहर आने वाले वायरस भी मास्क तक पहुंचते ही नष्ट हो .

दिगंतिका एकमात्र भारतीय है, जिसके मास्क को विशिष्ट मानते हुए गूगल ने इनोवेशन कैटेगरी में अपने आनलाइन म्यूजियम में स्थान दिया है। दुनिया भर से केवल 10 इनोवेशन ही इसके लिए चुने गए हैं। आनलाइन म्यूजियम में मास्क की तस्वीर लगाई गई है। गूगल ने मास्क के विवरण में दिगंतिका को भविष्य का विज्ञानी बताते हुए शुभकामना दी है। इस मास्क की केंद्र सरकार के डिपार्टमेंट आफ साइंस एंड टेक्नोलाजी के नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन ने भी प्रशंसा की है। साथ ही, ऐसे मास्क तैयार करने के लिए छात्रा से चर्चा भी की है।दिगंतिका बताती हैं कि ट्रायल के बाद जब यह मास्क बाजार में आएगा तो 300 रुपये से भी कम कीमत में लोग इसे खरीद पाएंगे। वह कहती हैं कि इंडिया इनोवेशन फाउंडेशन की प्रतियोगिता में उसने अपना प्रोजेक्ट भेजा तो वहां सराहना हुई और पुरस्कार भी मिला।
दिगंतिका ने बताया कि मास्क में तीन चैंबर हैं। पहले से धूल कण रुकेंगे। दूसरे व तीसरे चैंबर में विशेष रसायन भरा है। मास्क में एक छोटा सा निगेटिव आयन जेनरेटर लगा है। मास्क में जाने से पहले हवा इसी हिस्से से होकर गुजरेगी, जहां धूलकणों को रोककर पतले पाइप के जरिये आगे मास्क के मुख्य हिस्से तक हवा पहुंचाने की व्यवस्था है। यहां मास्क में दो छोटे-छोटे चैंबर लगाए गए हैं, जिसमें रखे गए रसायन या साबुन और पानी के मिश्रण के संपर्क में आकर वायरस नष्ट हो जाएगा। सांस लेते और छोड़ते समय हवा दोनों अलग-अलग चैंबरों से होकर ही गुजरेगी। सांस के जरिये हमारे फेफड़ों में पहुंचने से पहले हवा वायरस मुक्त हो चुकी होगी। अगर कोई कोरोना संक्रमित व्यक्ति इस मास्क को पहनता है तो अंदर से सांस के जरिये बाहर निकलने वाली हवा में मिश्रित वायरस दूसरे वाले चैंबर के तरल पदार्थ में जाकर नष्ट हो जाएगा। ऐसे में बाहर छोड़ी जाने वाली सांस भी वायरस रहित होगी, जिससे किसी अन्य व्यक्ति के संक्रमित होने का खतरा भी नहीं रहेगा।

दिगंतिका का सपना भविष्य में विज्ञानी बनना है। जब वह कक्षा चार में थी तब स्कूल में साइंस प्रोजेक्ट के तहत मोबाइल की बैटरी को चार्ज करने का प्रोजेक्ट बनाया था। नौवीं कक्षा में उसने डस्ट कलेक्टिंग अटैचमेंट फार ड्रिल मशीन बनाई थी।इसके लिए उसे तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने डा. एपीजे अब्दुल कलाम इग्नाइट अवार्ड दिया था।

 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.