पोस्ट कोविड लक्षण वाले मरीजों के लिए केंद्र सरकार ने जारी की गाइडलाइन

कोरोना वायरस ठीक होने के बाद भी लोगों का पीछा नहीं छोड़ रहा है..कोरोना मरीजों में ठीक होने के कुछ हफ्तों या महीनों तक लक्षण बने रहते हैं. जिसे पोस्ट-कोविड लक्षण कहा जाता है. इन पोस्ट-कोविड लक्षणों को लेकर आज केंद्र सरकार की ओर से गाइडलाइंस जारी की हैं. इससे मरीजों के इलाज में मदद मिलेगी.. इसीलिए अगर आपको भी कोरोना होने के बाद अब तक किसा तरह की समस्या लग रही है तो तुंरत अपने डॉ के संर्पक करे .सरकार इससे छुटकारा दिलवाने  के लिए आपकी हर तरह से मदद करेगी .. 

कोरोना महामारी से ठीक होने वाले मरीजों के अंदर पोस्ट कोविड के लक्षण एक बड़ी समस्या बनी हुई थी। डॉक्टरों के लिए इन मरीजों का उपचार करना चुनौतिपूर्ण साबित हो रहा था। ऐसे में केंद्र सरकार ने गुरुवार को पोस्ट-कोविड लक्षणों वाले मरीजों के उपचार को लेकर एक गाइडलाइंस जारी की हैं। इससे मरीजों के इलाज में मदद मिलेगी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्विटर पर इसकी जानकारी दी है। उन्होंने एक ट्वीट कर बताया है, "लंबी अवधि तक जारी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं पर मार्गदर्शन देने के लिए पोस्ट-कोविड प्रबंधन पर राष्ट्रीय व्यापक गाइडलाइन जारी की गई है। इससे स्वास्थ्यकर्मियों को पोस्ट-कोविड स्वास्थ्य जटिलताओं के लिए अग्रिम रूप से तैयारी करने और मरीजों को उपयुक्त उपचार देने में मदद मिलेगी।"

स्वास्थ्य मंत्री ने आगे कहा कि ये गाइडलाइन भारत में जारी 7 मॉड्यूल की पहली ऐसी सीरीज होगी, मेडिकल सेक्टर के लिए व्यापक दिशानिर्देश प्रदान करेगी। इसमें मानसिक स्वास्थ्य से निपटने के लिए स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के लिए एक मॉड्यूल शामिल है, जो अत्यंत महत्वपूर्ण है।

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.