UP में कोरोना के कहर से हरकत में योगी सरकार, आपात बैठक में लिए बड़े फैसले... पढ़ें ख़ास रिपोर्ट

हम सब ये सोच रहे थे की अब कोरोना का कहर लगभग ख़त्म  हो गया पर अज के हालात देखते हुए ऐसा बिलकुल भी नहीं लग रहा क्योंकि देश में कोरोना की दूसरी लहर आ चुकी है और हर बढ़ते दिन के हिसाब से केस भी लगातार बढ़ते नज़र आ रहे हैं. ताज़ा ख़बरों की माने तो कोविद -19 मामलों में वृद्धि के बीच, उत्तर प्रदेश में कक्षा 8 तक के सभी स्कूल 24 मार्च से 31 मार्च तक बंद रखने का फैसला लिया गया है.

उत्तर प्रदेश सरकार के अनुसार अन्य सभी शिक्षण संस्थान जहां परीक्षाएं नहीं चल रही हैं वे 25 मार्च से 31 मार्च के बीच बंद रहेंगे, कोविद -19 का मुकाबला करने के लिए अधिकारियों के साथ मुख्यमंत्री की उच्च स्तरीय बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया.

कई राज्य सरकारों ने देश में कोविद -19 दैनिक मामलों में एक स्पाइक के बाद स्कूलों और कॉलेजों को बंद करने की घोषणा की है,वर्तमान में, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, उत्तर प्रदेश में 3,036 सक्रिय कोरोनोवायरस मामले हैं. राज्य में वायरस के कारण 8,759 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं, जबकि 5,95,743 लोग इस बीमारी से उबर चुके हैं.

वहीँ UP सरकार बढ़ते केसेस के चलते हरकत में आ गयी हैऔर योगी जी ने बीती शाम एक अर्जेंट बैठक भी बुलाई, इस बैठक के दौरान उन्होंने क्या कुछ कहा आईये जानते हैं ख़ास 10 points...

corona update 

1. ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर और शहरों में वार्ड स्तर पर नोडल अधिकारी या कर्मचारी की तैनात होंगे.

2. ये नोडल अधिकारी उनके क्षेत्र में अन्य राज्यों से आने वाले व्यक्तियों की जांच होना सुनिश्चित करेंगे। संदिग्ध रोगी पाए जाने पर उन्हें क्वारंटीन करने की व्यवस्था और आरटीपीसीआर जांच कराते हुए कोविड प्रोटोकॉल के अनुसार कार्यवाही की जाए.

3. प्रत्येक जनपद में एक-एक डेडीकेटेड कोविड हॉस्पिटल की उपलब्धता सुनिश्चित रहे। आवश्यक मानव संसाधन और उपकरणों की व्यवस्था भी की जाए.

4. मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्व और त्योहारों पर कोई रोक नहीं है लेकिन कोविड संक्रमण को देखते हुए लोगों को जागरूक किया जाए। बिना स्थानीय प्रशासन की पूर्वानुमति के कोई भी जुलूस तथा कार्यक्रम या सार्वजनिक समारोह आयोजित न किए जाएं.

5. इन आयोजनों में हाई रिस्क कैटेगरी जैसे 10 वर्ष की उम्र से कम के बच्चों, 60 वर्ष से अधिक के वृद्धजन और एक से अधिक गम्भीर बीमारी से ग्रसित व्यक्तियों आदि को शामिल होने से बचाया जाए।इन आयोजनों में सुनिश्चित किया जाए कि कोविड प्रोटोकॉल, मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग आदि का पूर्णतः पालन हो.

6. जिन शिक्षण संस्थानों में परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं, उन्हें पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार कोविड प्रोटोकॉल का पूर्णतः पालन करते हुए सम्पन्न कराया जाए.

7. मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड वैक्सीनेशन का कार्य पूरी प्रतिबद्धता के साथ किया जाए। उन्होंने कहा कि वैक्सीन को खराब होने से हर हाल में रोका जाए.

8. इण्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेण्टर में प्रतिदिन कोविड-19 सम्बन्धी समीक्षाएं अधिकारियों द्वारा सुनिश्चित की जाएं.

9. ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट आदि में बाहरी आवागमन पर नियंत्रण हो.

10. जेलों में कोविड के दृष्टिगत पर्याप्त सुरक्षा प्रबन्ध रहें। पेशी के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का माध्यम अपनाया जाए। पब्लिक एड्रेस सिस्टम का भरपूर उपयोग करते हुए लोगों को जागरूक किया जाए। जागरूकता के लिए प्रचार-प्रसार सम्बन्धी सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.