गांव में जगह-जगह लगा गंदगी का अंबार

पथरिया :  केंद्रीय मंत्री एवं दमोह सांसद पहलाद पटेल का गोद लिया आदर्श ग्राम पंचायत जेरठ में पंचायत प्रशासन और जनप्रतिनिधियों की अनदेखी के कारण गंदगी का अंबार लगा है। इसका खामियाजा ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है। गांव में सफाई नहीं कराए जाने से जगह जगह गंदगी के ढेर लगे हैं और नालियां जाम होने से गंदा पानी सड़क पर बहता रहता है। गंदगी से परेशान ग्रामीण कई बार सरपंच व जिम्मेदार लोगों से शिकायत कर चुके हैं, लेकिन साफ सफाई पर किसी ने ध्यान नहीं दिया है।

गांव में गंदगी पसरी होने के कारण मच्छर पनप रहे हैं और संक्रामक बीमारियां फेलनै का भय बना रहता है। बताया गया है कि लोगों द्वारा शिकायत करने के बाद भी सरपंच द्वारा सफाई व्यवस्था पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इस कारण लोगों को कचरे के ढेरों के ऊपर से होकर निकलना पड़ता है। बरसात के मौसम में स्थिति ज्यादा खराब हो जाती है, क्योंकि कचरे में पानी भर जाने से बदबू आते रहती है। लंबे समय से सफाई नहीं कराए जाने के कारण नाले, नालियों के कचरे से अटे हुए हैं। नालियों में इतना कचरा भरा है कि पानी की निकासी नहीं हो पाती है और घरों का गंदा पानी सड़क के ऊपर होकर बहता रहता है।

गौरतलब है कि आदर्श ग्राम पंचायत जिला दमोह सांसद के नाम पर गोद है, एवं स्वच्छ भारत अभियान के तहत ग्राम पंचायत के लिए कचरा पेटी कचरा गाड़ी सहित अन्य सुविधाएं मुहैया कराई गई है सरपंच एवं सचिव की गैर जिम्मेदाराना रवैया के चलते जगह-जगह गंदगी के ढेर लगे हैं। नियमित सफाई न होने से ग्रामीणों को कीचड़ में से निकलना पड़ता है। स्कूल पढने वाले छोटे-छोटे बच्चे और ग्रामीण परेशान हैं। 

आपको बता दें कि ग्राम पंचायत जेरठ के सचिव एवं वर्तमान सरपंच के द्वारा बुख्खी विश्वकर्मा के घर से बरसाती नाला की ओर पक्की नाली निर्माण के नाम पर राशि का आहरण किया गया है लेकिन उस जगह पर ना तो नाली निर्माण का कोई कार्य प्रारंभ हुआ है और ना ही कोई निर्माण सामग्री वहां पर डाली गई है। तो वहीं ग्राम पंचायत की बस स्टैंड पर भी जगह-जगह गंदगी के अंबार देखे जा सकते हैं, एवं बस स्टैंड पर रखी कचरा पेटी का उपयोग, दुकानें संचालित करने, शराबियों के पैक बनाने, एवं लोगों के बैठने के लिए किया जा रहा है।

रिपोर्टर : शुभम राठौर

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.