बदहाल यातायात व्यवस्था पथरिया पुलिस मूक दर्शक की भांति कर रही हादसे का इंतजार।

पथरिया :जहां एक तरफ प्रदेश सरकार एवं जिला प्रशासन यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए तरह-तरह के अभियान चला रहे हैं तो वहीं दमोह जिले की पथरिया में यातायात व्यवस्था बदहाल नजर आ रही है

नगर शहर ग्रामीण क्षेत्र में लगातार तीन पहिया ऑटो एंड अन्य वाहनों में लगातार ओवरलोडिंग की जाती है जिसको लेकर लगातार घटनाएं दुर्घटनाएं समय समय पर सामने आते रहे हैं इसके बावजूद भी ऑटो चालकों सहित अन्य वाहनों के मालिकों द्वारा अधिक लाभ कमाने के चक्कर में ओवरलोड सवारियां बैठाई जाती हैं पूर्व में भी कई घटनाएं हो चुकी है लोगों की जान भी जा चुकी लेकिन ना तो लोग समझ रहे हैं और ना ही वाहन मालिक पथरिया नगर में प्रतिदिन ग्रामीण क्षेत्रों से स्कूली बच्चों के लिए एक ऑटो में 15 से 20 छात्रों को भरकर लाते हैं यह आटो नगर के मुख्य मार्गो से होते हुए स्कूल कॉलेज जाते हैं लेकिन इन्हें रोकने टोकने वाला कोई नहीं तहसील कार्यालय हो या पुलिस थाना सभी विभागों के सामने से प्रतिदिन ऐसे बाहर निकलते दिखाई दिए थे लेकिन अधिकारी हों या पुलिस सब मूकदर्शक बनकर इन यातायात के नियमों के उल्लंघन को अनदेखा कर रहे हैं ।
पथरिया क्षेत्र के साथ आसपास की सड़कों पर ओवर लोड ऑटो दौड़ते नजर आ रहे हैं। प्रतिदिन सुबह 6 बजे रोज की तरह ठूस ठूस कर यात्रियों को बिठालने का सिलसिला शुरू हो जाता है क्षमता से अधिक लोगों को बैठाया जाता है। ऐसे में लोगों को खतरा बना रहता है। लोगो का कहना है कि पुलिस प्रशासन व परिवहन विभाग को लोगों की सुरक्षा के लिए कार्रवाई शुरू करना चाहिए। ऐसे ही बोतराई रोड पर सुबह होते ही नगर की ऑटो चालकों का जमावड़ा लगना शुरू हो जाता है सवारी के द्वारा मनमाने पैसे वसूले जाते हैं उसके बाद भी सवारियों को ठूस ठूस कर बैठा लिया जाता है है। कई ऑटो चालकों के पास न तो रजिस्ट्रेशन है न ही फिटनेस और ना ही जरुरी कागजात उसके बावजूद भी बेखौफ होकर नगर की सड़कों पर घूमते नज़र आते है!
शहर की यातायात व्यवस्था बेलगाम हैं. छोटे से ऑटो में 12 से 18 सवारी तक बैठा लेते हैं. इसके बाद ऑटो पूरी तरह से सड़क पर फैल कर चलता है और कई बार अनियंत्रित होकर संभल न पाने के चलते वाहन पलटने की भी घटनाएं सामने आई है। इसके पहले नगर में कई बार ऑटो पलटने की शिकायतें आ चुकी है जिसमें यात्रियों की मौत भी हो सकती है उसके बाद भी पुलिस प्रशासन सख्ती नहीं बरत रहा है।

रिपोर्टर:  शुभम राठोर 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.