सड़कों पर आवारा पशुओं का डेरा लोग परेशान

पथरिया : नगर की यातायात व्यवस्था लगातार चरमराती जा रही है। यातायात व्यवस्था सुधारने के लिए किसी प्रकार का कदम नहीं उठाया जा रहा है। और नगरपरिषद एवं प्रशासन भी इस मामलें में पूरी तरह से उदासीन है। नगर की मुख्य सड़कों पर आवारा पशुओं का पूरे समय डेरा जमा रहता है। लेकिन आवारा पशुओं को हटाने का काम नगरपालिका द्वारा कुछ दिनों तक ही सड़क पर दिख सका।

बता दें कि मध्य प्रदेश शासन के द्वारा 1 नवंबर 2022 को नगरपालिका के लिए एक आदेश किया गया था जिसमें उल्लेख किया गया था जो कोई भी जानबूझकर अथवा अपेक्षा पूर्ण किसी भी मवेशी या अन्य पशु को सार्वजनिक सड़क अथवा स्थान पर खुला छोड़ता है या बांधता है जिससे किसी भी व्यक्ति को कोई क्षति या संपत्ति का नुकसान होता है या कोई बाधा उत्पन्न होती है तो उसको ₹1000 तक का जुर्माना किया जाएगा किंतु आदेश पर नगर परिषद के कर्मचारियों के द्वारा ध्यान नहीं दिया गया है पालिका प्रशासन द्वारा इन पशुओं को सड़कों से हटाने की दिशा में बिल्कुल भी ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

नगर के वाशिंदे रोहित जैन, ने बताया कि सबसे खराब हालत तो दमोह रोड़,से स्टेशन रोड़ तक है। जहां चौबीसों घंटे गाय एवं आवारा सांड सड़कों पर बैठे रहते हैं। इनको बचाने के चक्कर में कई बार वाहन चालक लोगों को टक्कर मार देते हैं। जिससे आए दिन दुर्घटनाएं होती रहती हैं। दूसरी ओर नगर की कई गलियां ऐसी है जहां पर पशु मालिकों ने सड़कों पर पशु बांधना अपना अधिकार समझ लिया है। जिससे मोहल्ला वासी एवं आने जाने वाले लोग काफी परेशान रहते हैं। वही और गोबर एवं अन्य गंदगी फैली होने के कारण बीमारियों का खतरा बना रहता है।

इनका कहना है- इससे पहले क्या कार्यवाही हुई यह नहीं पता, आपके द्वारा मामला संज्ञान में आया है विषेश टीम लगाकर कार्यवाही करवाते हैं एवं स्पीकर वगैरह लगवा कर एलाउंसमेंट भी करवा देंगे ताकि दुर्घटनाएं ना हो।

रिपोर्टर : शुभम राठौर

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.