सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पथरिया अव्यवस्था की शिकार

पथरिया : दमोह जिले की पथरिया नगर की जनता स्वास्थ्य सेवाओं के नाम से परेशान रहती है, यह बात तब सिद्ध हो जाती है जब अस्पताल से मरीजों को बिना उपचार के वापिस लौटना पड़ता है। पथरिया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में अभी कुछ दिनों से मात्र 1 ड्यूटी डॉक्टर के भरोसे है, क्योंकि अन्य डॉक्टर छुट्टी पर है तो कुछ अन्य कार्यों में व्यस्त हैं जो एक डॉक्टर ड्यूटी पर है उनके लिए ओपीडी के साथ प्रसूति,इमरजेंसी, नसबंदी शिविर,एमलसी के साथ साथ अन्य कई कार्य अकेले करने पड़ रहे जिससे आमजन, मरीजो, का खासी परेशानीयो का सामना करना पड़ रहा है।

शनिवार को महिला नसबंदी शिविर आयोजित था और इस दौरान ओपीडी बंद रही जब-जब यहां पर नसबंदी शिविर आयोजित होते हैं तब तक ओपीडी बंद रखी जाती है एवं एमएलसी के अलावा अन्य मरीजों का इलाज नहीं किया जाता नसबंदी शिविर में लगभग 60 महिलाओं के ऑपरेशन हुए जिसकी जिम्मेदारी भी मात्र अकेले ड्यूटी डॉक्टर पर थी यदि किसी महिला की तबीयत बिगड़ती है तो एक भी महिला चिकित्सक उपचार के लिए उपस्थित नही है। जिससे कोई भी बड़ी दुर्घटना का अंदेशा बना रहता है। वही कुछ माह पूर्व यूनाईटेड बे इंडिया द्वारा दान प्रदत्त डिजिटल एक्सरे मसीन अस्पताल को मिली थी वह भी अभी तक चालू नही हुई न ही पुरानी मशीन जो पहले संचालित हो रही थी। 

वह भी खराब पड़ी हुई है जिससे रोगियों को बाहर जाना मजबूरी बन गई हैं पथरिया के युवा रोहित जैन ने बताया कि वह आज सुबह अपने परिजन के इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पथरिया पहुंचे थे जहां पर उन्होंने देखा कि पथरिया चिकित्सालय में ना तो कोई ओपीडी की पर्ची काट रहा है और ना ही डॉक्टर मौजूद है उन्हें एक्सरे करवाना था लेकिन जब वह एक्स-रे मशीन की कक्ष में पहुंचे तो उस पर ताला लटका हुआ था और वहां नोट्स था कि मशीन खराब है।नगरवासियों ने जल्द ही शासकीय अस्पताल में रोगियों को सुव्यवस्थित सुविधाएं मुहैया कराई जाए।

इनका कहना है-

मशीन खराब नहीं है नया मशीन आया है वह बिना एसी के नहीं चलेगा एसी की व्यवस्था के कोटेशन कर दिया है इसी हफ्ते में मशीन चालू हो जाएगी डॉक्टर का ऐसा है कि मैं अभी छुट्टी पर हूं एवं बाकी डॉक्टर हड़ताल पर चले गए हैं जिससे परेशानी तो हो रही है। 

रिपोटर : शुभम् राठौर

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.