शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय के नेत्र विभाग द्वारा पहली बार पलक के कैंसर का सफल ऑपरेशन संपन्न

दतिया :  शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय दतिया के नेत्र रोग विभाग में एक मरीज़ कला देवी उम्र साठ साल, पंद्रह दिन पहले नेत्र रोग विभाग की ओपीडी में दिखाने आयी । मरीज़ को बांई आंख की पलक पर गांठ से काफी परेशान थी। कई जगह दिखाने के बाद भी उचित परामर्श नहीं मिला ।नेत्र रोग विभाग  में मरीज़ की जांचे की गई, जिसमें पलक के कैंसर होने की पुष्टि की गई ।ऑपरेशन की जटिलता को देखते हुए ,विभागाध्यक्ष डॉ के के गुप्ता द्वारा ऑपरेशन के लिए टीम का गठन किया गया, जिसमें प्रोफेसर एवम विभागाध्यक्ष डॉ के के गुप्ता, डॉ मनोज त्यागी सह प्राध्यापक, डॉ मुकेश राजपूत सहायक प्राध्यापक को शामिल किया गया।

दिनांक 30 सितंबर ,को मरीज़ की पलक के कैंसर ( बेसल सेल कार्सिनोमा ) का सफल ऑपरेशन किया गया और  पलक का पुनर्निमाण  किया गया। मरीज़ स्वस्थ और संतुष्ट है। ऑपरेशन के समय डॉ शिवानी, डॉ प्रीति चौहान , नेत्र सहायक एस एस चौरसिया, ओटी असिटेंट जयश्री सिंह का भी योगदान सराहनीय रहा ।इससे पूर्व में भी नेत्र रोग विभाग द्वारा  पलक के गिरने ( टोसिस) का  भी सफल ऑपरेशन किया गया था ।

इस अवसर पर अधिष्ठाता डॉ दिनेश उदेनिया ने कहा कि हमारा कॉलेज , मेडिकल के हर क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहा है , इसके लिए मैं सभी चिकित्सकों को बधाई देता हूं और उम्मीद करता हूं कि हमारी प्रगति ही हमारी पहचान बनेगी।उक्त जानकारी शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय दतिया के जनसंपर्क अधिकारी डॉ हेमंत जैन ने दी।

रिपोर्टर : नितिन दांतरे

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.