लक्ष्य बनाना आसान,सही रास्ता बनाना कठिन : ई० नवीन

 देवरिया : लक्ष्य बनाना आसान है परन्तु उसके लिए सही रास्ता बनाना अत्यन्त कठिन है । उक्त बातें ई० नवीन चन्द्र त्रिपाठी ने मुख्य वक्ता के तौर पर प्रत्युष-विहार में आयोजित कैरियर काउंसिल में कही।शुक्रवार को रामचक में स्थित विद्यालय प्रत्युष-विहार में कैरियर काउंसिल का आयोजन किया गया, जिसमें एनसीटीएमपीएल पुणे के डायरेक्टर ई० नवीन चन्द्र त्रिपाठी मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित रहे। उन्होंने माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व पुष्पार्चन कर कार्यक्रम कार्यक्रम का शुभारंभ किया ।

विद्यालय के प्रधानाचार्य राणाप्रताप सिंह व छात्र संघ की अध्यक्षा निधि गौतम, उपाध्यक्ष निशा यादव, उपमंत्री प्रिन्स मद्धेशिया ने मुख्य वक्ता को अंगवस्त्र व सम्मान पत्र प्रदान कर सम्मानित किया‌। विशिष्ट अतिथि के रूप में आईआईटी बॉम्बे के पीएचडी स्कॉलर प्रत्युष कुमार भारत उपस्थित रहे । अध्यक्षता पूर्व प्राचार्य रामाश्रय सिंह ने किया। छात्रों को सम्बोधित करते हुए ई० नवीन ने कहा कि मैं रूद्रपुर जैसे ग्रामीण क्षेत्र में ऐसी डिजिटल व्यवस्था और कैरियर काउंसिल जैसे व्यवस्थाओं से विद्यालय की दूरगामी सोच का अंदाजा लगा सकता हूं। जहां एक तरफ ऐसी सुविधाएं इस छोटे से कस्बे में देखकर आश्चर्य चकित हूं, वहीं दूसरी तरफ बहुत ही प्रसन्नता हो रही है।

कैरियर काउंसिल पर बातें करते हुए ई० नवीन ने लक्ष्य के लिए रास्ते का चुनाव कैसे करें, धैर्य कैसे रखें, विपरीत परिस्थितियों का सामना कैसे करें इत्यादि विषयों पर चर्चा की। सम्बोधन के उपरान्त विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने तमाम प्रश्न किये। जिसमें मात्र कैरियर से जुडे हुए प्रश्न ही नहीं , विद्यार्थियों ने स्टाक मार्केट व क्रिप्टो करेंसी के बारे में भी प्रश्न किये। विद्यार्थियों के सारे उलझनों को कार्यक्रम में उपस्थित अतिथिगण व वक्ताओं ने उन्हें आसान भाषा में समझाया । इस अवसर पर विद्यालय द्वारा प्रति वर्ष आयोजित किये जाने वाला वार्षिक कार्यक्रम "प्रेरणा पर्व 03" का उद्देश्य और तिथि का विमोचन किया गया।

विद्यालय के प्रधानाचार्य राणाप्रताप सिंह ने बताया कि इस वर्ष के कार्यक्रम का सिध्दांत " खेलेगा बचपन - खिलेगा भारत" रहेगा। कार्यक्रम का प्रस्तावित दिनांक 03,04 व 05 फरवरी 2023 निर्धारित किया गया। आपको बता दें कि यह विद्यालय डिजिटल के माध्यम से बच्चों को दूरस्थ अनुभवी अध्यापकों द्वारा शिक्षा देने का कार्य कर रही है।

 

रिपोर्टर : मोइन खान

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.